लाइव टीवी

Delhi Election Result 2020: AAP के सत्येंद्र जैन ने जीती शकूरबस्ती (SHAKUR BASTI) विधानसभा सीट
Delhi-Ncr News in Hindi

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 6:24 PM IST
Delhi Election Result 2020: AAP के सत्येंद्र जैन ने जीती शकूरबस्ती (SHAKUR BASTI) विधानसभा सीट
AAP सरकार की बहुचर्चित मोहल्ला क्लीनिक पीछे सत्येंद्र जैन का ही दिमाग माना जाता है.

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार में कद्दावर मंत्री के रूप में पहचान बनाने के बावजूद सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे. जैन पर मोहल्ला क्लीनिक (Mohalla Clinics) कार्यक्रम के लिए अपनी बेटी सौम्या जैन को सलाहकार बनाने पर काफी आलोचना झेलनी पड़ी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 6:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आप उम्मीदवार और दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन (Stayendra Jain) ने शकूरबस्ती सीट जीत ली है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी के डा एस सी वत्स को 7592 वोटों से हराकर ये सीट जीत ली है.  यह विधानसभा चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र (Chandni chowk Lok Sabha constituency) के तहत आता है. यह दिल्ली की सबसे पुराने विधानसभा क्षेत्रों में से एक है. अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाले निवर्तमान मंत्रिमंडल में जैन के पास स्वास्थ्य, उद्योग, बिजली, लोक निर्माण विभाग, गृह और शहरी विकास के पोर्टफोलियो है. वह शकूर बस्ती से दिल्ली विधानसभा में तीसरा सीधा कार्यकाल हासिल करने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं. 2013 के विधानसभा चुनावों में जैन ने बीजेपी के एसएल गर्ग को 7,000 से भी अधिक मतों के अंतर से हराया था. साल 2015 के चुनाव में उन्होंने बीजेपी के एससी वत्स को 3,000 मतों के कम अंतर से हराया था. इस बार फिर से बीजेपी ने एससी वत्स को यहां से उम्मीदवार बनाया है.

कौन हैं सत्येंद्र जैन

सत्येंद्र जैन सेंट्रल पीडब्ल्यूडी में एक आर्किटेक्ट के तौर पर शामिल हुए और बाद में एक आर्किटेक्चर कंसल्टेंसी फर्म की स्थापना के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी. सत्येंद्र जैन की पहचान दिल्ली में एक प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर होने लगी. उन्होंने चित्रकूट आधारित सामाजिक संगठन दृष्टि की मदद की, जो दृष्टिबाधित लड़कियों के लिए काम कर रही थी, जिसमें संगठन के भवन का निर्माण किया गया था. वह सामाजिक संगठन स्पर्स से भी जुड़े हैं, जो मानसिक रूप से विकलांग बच्चों के लिए काम करता है.

 Delhi assembly Election Result 2020, दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम 2020, सत्येंद्र जैन, शकुर बस्ती, बीजेपी, विधानसभा सीट, आम आदमी पार्टी, दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, satyendra jain, shakur basti constituency seat, BJP, Aam Aadmi Party, Delhi assembly election 2020, Vidhan Sabha elections 2020
दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर वह काफी चर्चित रहे हैं.


दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर वह काफी चर्चित रहे हैं. AAP सरकार की बहुचर्चित मोहल्ला क्लीनिक पीछे उनका ही दिमाग माना जाता है. बता दें कि मोहल्ला क्लीनिक दिल्ली में शून्य लागत पर बुनियादी चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करती है. संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान और डब्ल्यूएचओ के पूर्व महानिदेशक ग्रो हार्लेम ब्रुन्डलैंड जैसे विश्व नेताओं द्वारा मोहल्ला क्लीनिक की प्रशंसा की जा चुकी है. वर्तमान में दिल्ली में 300 से अधिक मोहल्ला क्लीनिक काम कर रहे हैं. इस क्लीनिक में 109 आवश्यक दवाएं और 212 टेस्ट फ्री मे होते हैं.

भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे

अरविंद केजरीवाल सरकार में कद्दावर मंत्री के रूप में पहचान बनाने के बावजूद उनपर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे. जैन पर मोहल्ला क्लीनिक कार्यक्रम के लिए अपनी बेटी सौम्या जैन को सलाहकार बनाने पर काफी आलोचना झेलनी पड़ी. AAP के पूर्व विधायक कपिल मिश्रा ने जैन पर एक मंत्री के रूप में अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया था. पीडब्ल्यूडी मंत्रालय में भी अनुभवहीन लोगों को नियुक्त करने और उन्हें भारी वेतन देने का आरोप था. मई 2018 में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने मामले के संबंध में उनके आवास पर छापा मारा था. CBI ने एक कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अगस्त 2017 में उनके आवास पर भी छापा मारा था. हालांकि, AAP ने आरोपों का खंडन किया था और इस कदम को फ्रेम करने का प्रयास बताया. जैन केजरीवाल के करीबी विश्वासपात्र माने जाते हैं. जैन उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के रहने वाले हैं.
 Delhi assembly Election Result 2020, दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम 2020, सत्येंद्र जैन, शकुर बस्ती, बीजेपी, विधानसभा सीट, आम आदमी पार्टी, दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, satyendra jain, shakur basti constituency seat, BJP, Aam Aadmi Party, Delhi assembly election 2020, Vidhan Sabha elections 2020
अरविंद केजरीवाल सरकार में कद्दावर मंत्री के रूप में पहचान बनाने के बावजूद उनपर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे.


सीबीआई ने आवास पर छापा मारा था

शकुर बस्ती विधानसभा के प्रमुख क्षेत्रों में पश्चिम विहार, पश्चिम पुरी, पीरागढ़ी कैंप, पीतमपुरा सरस्वती विहार, रानी बाग, शकूर बस्ती, मुल्तान नगर और ऋषि नगर आदि शामिल हैं. यहां पर कुल 1,47,262 वोटर हैं. डॉ. वत्स अपने प्रचार के दौरान सत्येंद्र जैन पर जमकर हमला बोला था. वत्स ने आरोप लगाया था कि जब वो विधायक थे तो सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई बड़े काम हुए थे, लेकिन जैन ने आगे कुछ नहीं किया. दो सौ बेड का अस्पताल बनवाया लेकिन जैन उसमें आज तक एक भी बेड और नहीं जोड़ सके. जबकि विधायक खुद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री रहे हैं. न तो कोई नया अस्पताल बना और न ही कोई नया स्कूल. बाजारों में जाम की बड़ी समस्या है.

ये भी पढ़ें: 

Delhi Election 2020: 'सुपर ओवर' में पहुंचा दिल्ली का दंगल, अमित शाह की टीम ने बनाई है ये रणनीति

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 10:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर