लाइव टीवी

Delhi Election Result 2020: हरिनगर (HARI NAGAR) सीट से हारे BJP के तजिंदर पाल सिंह बग्गा

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 6:13 PM IST
Delhi Election Result 2020: हरिनगर (HARI NAGAR) सीट से हारे BJP के तजिंदर पाल सिंह बग्गा
बग्गा ने राजनीति में अपने सफर की शुरुआत 16 साल की उम्र में बीजेपी के युवा मोर्चा से जुड़ कर की थी.

तजिंदर पाल सिंह बग्गा (Tajinder Pal Singh Bagga) भगत सिंह क्रांति सेना नाम के संगठन के संस्थापक सदस्य भी हैं. बग्गा ने राजनीति में अपने सफर की शुरुआत 16 साल की उम्र में बीजेपी के युवा मोर्चा से जुड़ कर की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 6:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Elections 2020) में हरिनगर (Hari Nagar) सीट पर आप की राज कुमारी ढिल्लों ने बीजेपी के तजिंदर पाल सिंह बग्गा (Tajinder Pal Singh Bagga) को 20131 मतों से हरा दिया. बग्गा दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता भी हैं. तजिंदर पाल सिंह बग्गा आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण के साथ हाथापाई को लेकर भी चर्चा में आ चुके हैं. देश की जानी-मानी सामाजिक कार्यकर्ता अरुंधति राय की पुस्तक के समारोह में भी उन पर बाधा डालने के आरोप लगे थे. इसके साथ ही कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर की टिप्पणी के विरोध में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर चाय बेचने जैसे विवादों को लेकर भी वह चर्चा में रह चुके हैं.

हरिनगर सीट से बग्गा पहली बार मैदान में

बग्गा भगत सिंह क्रांति सेना नाम के संगठन के संस्थापक सदस्य भी हैं. बग्गा ने राजनीति में अपने सफर की शुरुआत 16 साल की उम्र में बीजेपी के युवा मोर्चा से जुड़ कर की थी. 23 साल की उम्र में बग्गा बीजेपी के युवा मोर्चा के सबसे कम उम्र के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य बने थे. बग्गा को 2017 में बीजेपी का दिल्ली प्रवक्ता बनाया गया था.

 Delhi assembly Election Result 2020, दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम 2020, तजिंदर पाल सिंह बग्गा, हरि नगर विधानसभा, हरिनगर विधानसभा सीट, बीजेपी, आम आदमी पार्टी, दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020, Tjinder pal singh bagga, hari nagar constituency seat, BJP, Aam Aadmi Party, Delhi assembly election 2020, Vidhan Sabha elections 2020
बग्गा भगत सिंह क्रांति सेना नाम के संगठन के संस्थापक सदस्य भी हैं.


परिसीमन के बाद इस सीट पर साल 2008 में हुए चुनाव में बीजेपी के हरशरण सिंह बल्ली ने जीत दर्ज की थी. हरिनगर विधानसभा सीट पर शुरुआत से ही बीजेपी का दबदबा रही है. इस सीट से बीजेपी ने लगातार चार बार जीत दर्ज की है. लेकिन, इस विधानसभा सीट पर बीजेपी के दबदबे को आप ने साल 2013 में ध्वस्त कर दिया. अरविंद केजरीवाल की चली आंधी में बीजेपी का यह किला ध्वस्त हो गया. यह सिलसिला 2015 के विधानसभा चुनाव में भी चला.

हरिनगर सीट बीजेपी का गढ़ रहा है

पिछले दो चुनावों से आम आदमी पार्टी के जगदीप सिंह ने इस सीट पर विजयी अभियान जारी रखा था. आम आदमी पार्टी ने इस सिख बहूल सीट को 2013 और 2015 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी से छीन ली, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (AAP) ने हरिनगर के मौजूदा विधायक जगदीप सिंह का टिकट काट कर राजकुमारी ढिल्लों को टिकट दिया है. ढिल्लों इलाके की पूर्व पार्षद और कांग्रेस (Congress) नेता रही हैं. ढिल्लों टिकट बंटवारे से 24 घंटे पहले ही आम आदमी पार्टी को ज्वाइन किया था. वहीं, बीजेपी (BJP) ने तेजेन्द्रपाल सिंह बग्गा और कांग्रेस ने सुरेंदर सेठी को उम्मीदवार बनाया है.
दिल्ली विधानसभा चुनाव, तेजिंदर पाल सिंह बग्गा, बीजेपी, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, Delhi Assembly Election, Tejinder Pal Singh Bagga, BJP, Aam Aadmi Party, Congress
बग्गा दिल्ली के हरिनगर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार हैं. (फाइल फोटो)


बग्गा दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता भी हैं

बग्गा सोशल मीडिया खासकर ट्विटर पर काफी एक्टिव रहते हैं. 2015 में वह उन 150 सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर में शामिल थे, जिनसे पीएम मोदी ने निजी बातचीत की थी. बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी को बड़ा झटका लगा था. हरिनगर सीट से चार बार विधायक रह चुके हरशरण सिंह बल्ली ने बीजेपी की सदस्यता से इस्तीफा दे कर आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए. ऐेसे में कहा जा रहा है कि हरिशरण सिंह बल्ली के आप में शामिल होने से हरिनगर से बीजेपी उम्मीदवार तेजेन्द्रपाल सिंह बग्गा के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं. हाल के दिनों में दिल्ली की राजनीति में तजिंदर पाल सिंह बग्गा सुर्खियों में रहें हैं. हरिनगर सीट की कुल मतदाता संख्या 16 लाख 3 हजार 708 है.

ये भी पढ़ें: 

चौपाल: द्वारका सीट पर प्रत्याशियों के चेहरों की हो गई अदला-बदली, शास्त्री जी के पोते की प्रतिष्ठा दांव पर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 9:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर