लाइव टीवी

चुनाव प्रचार: मोदी-शाह की रैली का स्ट्राइक रेट रहा 12 फीसदी, केजरीवाल का 88 प्रतिशत
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 6:34 AM IST
चुनाव प्रचार: मोदी-शाह की रैली का स्ट्राइक रेट रहा 12 फीसदी, केजरीवाल का 88 प्रतिशत
चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने दो और गृहमंत्री अमित शाह ने 48 रैली-रोड शो किया. (फाइल फोटो)

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने 49 रैलियां और रोड शो कर 43 विधानसभाओं को कवर किया, इनमें से 38 सीटों पर आप (AAP) ने जीत दर्ज की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 6:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमित शाह समेत 40 स्टार प्रचारकों और दर्जनों मंत्री-सांसदों के चुनाव प्रचार के बावजूद बीजेपी (BJP) चुनावी परिणाम को अपने पक्ष में नहीं कर सकी.

मोदी-शाह की सफलता का स्ट्राइक रेट 12 फीसदी
चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दो और गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने 48 रैली-रोड शो किए. पीएम मोदी-शाह ने जिन 48 विधानसभा सीटों को कवर किया, उनमें से 5 सीटों पर ही बीजेपी फतह हासिल कर सकी. इस तरह से मोदी-शाह की सफलता का स्ट्राइक रेट 12 फीसदी रहा.

प्रियंका-राहुल गांधी की सफलता का स्ट्राइक रेट शून्य

वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 49 रैलियां-रोड शो कर 43 विधानसभाएं कवर कीं, इनमें से 38 सीटों पर आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की. इस तरह केजरीवाल की सफलता का स्ट्राइक रेट 88 फीसदी रहा. इस चुनाव में कांग्रेस का खाता नहीं खुल सका, इसलिए प्रियंका गांधी-राहुल गांधी की सफलता का स्ट्राइक रेट शून्य रहा.

मोदी-शाह और केजरीवाल की रैली से फायदा?

नाम                        रैली/रोड शो      विधानसभा सीट कवर      परिणामPM नरेंद्र मोदी                2                         2                                 1
अमित शाह                    48                       46                                5
अरविंद केजरीवाल          49                       43                                38

दिल्ली में केजरीवाल का दबदबा कायम, AAP को 62 और BJP को 8 सीट
गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के 11 फरवरी को आए नतीजों में आम आदमी पार्टी ने 70 विधानसभा सीटों में से 62 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, बीजेपी को 8 सीटों पर जीत मिली है. जबकि पिछले बार की तरह कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल सकी.

AAP के वोट शेयर में मामूली गिरावट, BJP को 2015 से मिले ज्यादा वोट
उल्लेखनीय है कि आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में करीब 54 प्रतिशत मत हासिल किए हैं, जबकि बीजेपी को 38.51 फीसदी वोट मिले हैं. वहीं, कांग्रेस ने चुनाव में सबसे खराब प्रदर्शन किया है और उसका मत प्रतिशत गिरकर करीब 4 फीसदी पर आ गया. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, आम आदमी पार्टी को दिल्ली विधानसभा चुनाव में 53.6 प्रतिशत वोट मिले हैं. पार्टी को 2015 के विधानसभा चुनाव में 54.34 फीसदी मत मिले थे. बीजेपी को दिल्ली में 38.51 फीसदी वोट मिले हैं जो पिछली बार की तुलना में छह फीसदी ज्यादा हैं.

ये भी पढ़ें-

AAP के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक आज, विधायक दल के नेता का होगा चुनाव

दिल्ली: AAP के वोट शेयर में मामूली गिरावट, BJP को 2015 से मिले ज्यादा वोट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 4:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर