लाइव टीवी

Delhi Elections 2020: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, 'न्‍याय योजना' लागू करने का वादा, 300 यूनिट तक बिजली भी मुफ्त
Delhi-Ncr News in Hindi

एएनआई
Updated: February 2, 2020, 3:15 PM IST
Delhi Elections 2020: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, 'न्‍याय योजना' लागू करने का वादा, 300 यूनिट तक बिजली भी मुफ्त
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र (ANI)

Delhi Assembly Elections 2020: कांग्रेस (Congress) के घोषणापत्र में सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण, वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा और ट्रांसजेंडर के लिए पेंशन (Pension) योजना शुरू करने का भी वादा किया है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में अब महज कुछ ही दिन शेष हैं. इस बीच प्रमुख दलों की ओर से घोषणापत्र जारी करने का सिलसिला भी जारी हो गया है. BJP के बाद अब कांग्रेस ने भी रविवार को चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया. कांग्रेस पार्टी ने दिल्‍ली की जनता से 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त करने का वादा किया है. साथ ही 'न्‍याय' योजना को भी लागू करने की घोषणा की है. इस योजना के तहत गरीबों को 72 हजार रुपये सालाना देने की व्‍यवस्‍था है. इसके अलावा सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण, वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए डीटीसी बसों में मुफ्त यात्रा और ट्रांसजेंडर के लिए पेंशन योजना शुरू करने का भी वादा किया है.




न्‍याय योजना लागू करने का वादा
कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अजय माकन और राज्‍यसभा सदस्‍य आनंद शर्मा की मौजूदगी में दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया गया. इसमें कांग्रेस ने सरकार बनने पर दिल्‍ली में न्‍याय योजना लागू करने का वादा किया है. इस योजना के तहत गरीबों को सालाना 72 हजार रुपये देने की बात कही गई है. बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने पहली बार न्‍याय योजना का उल्‍लेख किया था.'300 यूनिट तक बिजली और 20 हजार लीटर पानी मुफ्त'
कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में सरकार बनने की स्थिति में दिल्‍ली की आम जनता के लिए 300 यूनिट तक बिजली और 20 हजार लीटर तक पानी मुफ्त देने का वादा किया गया है. इसमें कहा गया है कि 300 से 400 यूनिट तक 50%, 400 से 500 यूनिट तक 30% और 500 से 600 यूनिट तक 25% तक की छूट देने का वादा किया गया है.

लड़कियों को नर्सरी से Ph.D. तक फ्री शिक्षा
कांग्रेस के घोषणापत्र में लड़कियों के लिए कई वादे किए गए हैं. इसमें दिल्‍ली में सरकार बनने की स्थिति में लड़कियों के लिए नर्सरी से Ph.D. तक की शिक्षा को मुफ्त करने का वादा किया गया है. इसके अलावा महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों में 33 फीसद आरक्षण की सुविधा देने का भी वादा किया गया है. इसके अलावा वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने की भी बात कही गई है.

 

ये भी पढ़ें: CAA Protest: शाहीन बाग में धरने के खिलाफ प्रदर्शन, रास्‍ता खुलवाने के लिए सड़क पर उतरे लोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 1:08 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर