Home /News /delhi-ncr /

Delhi Voter List: द‍िल्‍ली में वोटरों का स्पेशल समरी र‍िवीजन का काम पूरा, ल‍िस्‍ट में एक लाख नए वोटर जुड़े

Delhi Voter List: द‍िल्‍ली में वोटरों का स्पेशल समरी र‍िवीजन का काम पूरा, ल‍िस्‍ट में एक लाख नए वोटर जुड़े

द‍िल्‍ली में मतदाता सूची का विशेष सारांश संशोधन का कार्य अब समाप्‍त हो गया है.  (File Photo)

द‍िल्‍ली में मतदाता सूची का विशेष सारांश संशोधन का कार्य अब समाप्‍त हो गया है. (File Photo)

Delhi Electoral Roll Published: मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) डॉ. रणबीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया क‍ि इस अवधि के दौरान, जनवरी 2021 में प्रकाशित पिछले रोल की तुलना में जनवरी 2022 में 50,562 पुरुष, 52,964 महिला और 84 थर्ड जेंडर मतदाताओं के साथ 1,03,610 वोटरों की उल्लेखनीय वृद्धि की गई है. सीईओ के अनुसार यह वृद्धि दिल्ली के हर नागरिक के वोट को ध्यान में रखते हुए एक प्रभावी लोकतंत्र के लिए फायदेमंद साबित होगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में मतदाता सूची का विशेष सारांश संशोधन (Special Summary Revision) का कार्य अब समाप्‍त हो गया है. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से अब एक जनवरी, 2022 के रूप में फाइनल मतदाता सूची को प्रका‍श‍ित कर द‍िया है. स्‍पेशल समरी र‍िवीजन में द‍िल्‍लीभर में 1,03,610 वोटरों की बढ़ोत्‍तरी हुई है. इनमें 84 थर्ड जेंडर वोटर भी शाम‍िल हैं.

    दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) डॉ. रणबीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया क‍ि इस अवधि के दौरान, जनवरी 2021 में प्रकाशित पिछले रोल की तुलना में जनवरी 2022 में 50,562 पुरुष, 52,964 महिला और 84 थर्ड जेंडर मतदाताओं के साथ 1,03,610 वोटरों की उल्लेखनीय वृद्धि की गई है. सीईओ के अनुसार यह वृद्धि दिल्ली के हर नागरिक के वोट को ध्यान में रखते हुए एक प्रभावी लोकतंत्र के लिए फायदेमंद साबित होगी.

    ये भी पढ़ें: वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज करें, विधानसभा चुनावों को लेकर EC का स्वास्थ्य मंत्रालय को निर्देश

    सीईओ के मुताब‍िक आज जारी अंतिम मतदाता सूची में मतदाताओं की कुल संख्या 1,48,99,159 है, जिसमें 81,38,593 पुरुष, 67,59,534 महिला और 1,032 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. डॉ. सिंह ने बताया क‍ि अंतिम मतदाता सूची में पंजीकृत मतदाताओं का लिंग अनुपात बढ़कर 831 हो गया है.

    डॉ. रणबीर सिंह ने कहा क‍ि जनवरी 2021 में प्रकाशित पिछले रोल की तुलना में वोटरों की उल्लेखनीय वृद्धि की गई है. चुनाव आयोग, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, मतदाता, मतदाता पंजीकरण, सीईओ, डॉ. रणबीर सिंह, दिल्ली सरकार, Election Commission, Chief Electoral Officer,Voters, Voter Registration, Voter List, CEO, Dr. Ranbir Singh, Delhi Government

    डॉ. रणबीर सिंह ने कहा क‍ि जनवरी 2021 में प्रकाशित पिछले रोल की तुलना में वोटरों की उल्लेखनीय वृद्धि की गई है.

    थर्ड जेंडर के मतदाताओं की संख्या में वृद्धि, मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय द्वारा अधिक से अधिक मतदाताओं को नामांकित करने की प्रक्रिया का समर्थन करने और मतदाता सूची में उनके कम प्रतिनिधित्व के मुद्दे को संबोधित करने के लिए किए गए गहन प्रयासों के लाभों को भी प्रदर्शित करती है.

    डॉ. रणबीर सिंह ने आगे बताया कि जनता की सुविधा के लिए मतदान केंद्रों की संख्या 13,789 से बढ़कर 13,820 हो गई है जिससे मतदाताओं को मतदान केंद्रो में सुगमता से वोट डाल सकेंगे.

    सीईओ डॉ. स‍िंह के मुताब‍िक विशेष सारांश संशोधन – 2022 का प्राथमिक लक्ष्य नए नामांकन प्राप्त करना था, अर्थात वे जो योग्यता तिथि अर्थात 01.01.2022 के अनुसार 18 या 18+ की आयु तक पहुँच चुके थे और मतदाताओं के विवरण में सुधार के अवसर प्रदान करना, साथ ही मतदाता सूची में किसी भी तरह के गलत समावेश के लिए आपत्तियां आमंत्रित करना था.

    दिल्ली में महीने भर चलने वाले मतदाता उत्सव के दौरान, सीईओ ने दिल्ली के सभी निवासियों को डिजिटल सेवाओं का उपयोग करने की सलाह दी, जो वोटर हेल्पलाइन ऐप की तरह तेज और अधिक प्रभावी हैं.

    Tags: Delhi MCD Elections, Delhi news, ECI, Election Commission of India, State Election Commission, Voter List, Voters

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर