होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /दिल्ली: फर्जी वीजा के गोरखधंधे का भंडाफोड़, पुलिस ने आठ आरोपियों को किया गिरफ्तार

दिल्ली: फर्जी वीजा के गोरखधंधे का भंडाफोड़, पुलिस ने आठ आरोपियों को किया गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने नकली वीजा के धंधे का किया भंड़ा फोड़. (फोटो-ANI)

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने नकली वीजा के धंधे का किया भंड़ा फोड़. (फोटो-ANI)

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को एक फर्जी वीजा गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए नगर के कनॉट प्लेस क्षेत्र से आठ आरोपियों को गिरफ्तार ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने बुधवार को एक फर्जी वीजा गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए नगर के कनॉट प्लेस क्षेत्र से आठ आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी. विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) रवींद्र सिंह यादव ने बताया कि दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा को कनॉट प्लेस और अन्य इलाकों में सक्रिय एक गिरोह के बारे में जानकारी मिली थी और बाद में कई जगहों पर छापेमारी कर आठ आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया.

पुलिस ने बताया कि आरोपी पिछले 10-12 साल से विभिन्न देशों से वीजा हासिल करने के कारोबार में थे और फर्जी दस्तावेज तैयार करने में उन्होंने विशेषज्ञता हासिल कर ली थी. पुलिस के अनुसार, वीजा के आकांक्षी ज्यादातर लोग बेरोजगार युवा थे और वे रोजगार के लिए विदेश जाना चाहते थे. वीजा हासिल करने के लिए ऐसे उम्मीदवारों के पास वैध दस्तावेज नहीं होते हैं और वे ऐसे लोगों के जरिए जाली दस्तावेज तैयार कराते थे और उनके आधार पर वीजा के लिए आवेदन करते थे. पुलिस ने कहा कि आरोपी इसके लिए उनसे मोटी रकम वसूलते थे.

ये भी पढ़ें- धमाके से दहला उत्तरी अफगानिस्तान, 16 लोगों की मौत, 24 घायल

पुलिस ने बताया कि आरोपियों की पहचान हरियाणा के बलदेव राज (54), अंश मदान (23), बलिहार सिंह (43) और कुलदीप सिंह (56), वसंत कुंज के शिव राम कृष्णन (39), मयूर विहार फेज-3 निवासी सुनील बिष्ट (39) और नंदा बल्लभ जोशी (43) एवं उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ के पंकज कुमार शुक्ला (30) के रूप में हुई है.

यादव ने कहा कि यह गिरोह हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में फैला है. उन्होंने कहा कि इस गिरोह के कई सदस्यों की आपराधिक पृष्ठभूमि रही है और राज इस गिरोह का सरगना है. उसने 2003 में दिल्ली आने से पहले पंजाब में एक चुनाव भी लड़ा था.

Tags: Delhi police, Passport, Visa

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें