होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

Corona Case in Delhi: कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर दिल्ली सरकार अलर्ट, दिए सख्ती के निर्देश

Corona Case in Delhi: कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर दिल्ली सरकार अलर्ट, दिए सख्ती के निर्देश

त्योहारी मौसम नजदीक आने के साथ लोगों के ढिलाई बरतने से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं.  (प्रतीकात्मक- PTI)

त्योहारी मौसम नजदीक आने के साथ लोगों के ढिलाई बरतने से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं. (प्रतीकात्मक- PTI)

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर अधिकारी करीब से नजर रख रहे हैं. सभी संबंधित विभागों और अधिकारियों को अस्पतालों में सभी सुविधाओं एवं आपूर्ति की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

फरहा खान
नई दिल्ली.
दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार भी अलर्ट हो गई है. दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें. दरअसल विशेषज्ञों का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में हालिया इजाफे का कारण लोगों का सामाजिक दूरी के नियमों के प्रति लापरवाह होना है.

दिल्ली सरकार ने इसके साथ ही सभी जिलाधिकारियों को कोरोना प्रोटोकॉल पालन कराने का दिशानिर्देश दिया और कोरोना प्रोटोकॉल में लापरवाही बरतने वालों के चालान काटने को कहा है. अधिकारियों के अनुसार, सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन नहीं होने की स्थिति में सरकार ने 11 जिलाधिकारियों को चालान जारी करने और अभियान बढ़ाने के निर्देश दिया.

उन्होंने कहा, ‘हम राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर करीब से नजर रख रहे हैं. सभी संबंधित विभागों और अधिकारियों को अस्पतालों में सभी सुविधाओं एवं आपूर्ति की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं.’

सरकार के एक अधिकारी ने कहा, ‘हम संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव उपाय कर रहे हैं. साथ ही, हम नागरिकों से भी अपील करते हैं कि वे सार्वजनिक रूप से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करें और अपने स्वास्थ्य की जांच कराएं.’

विशेषज्ञों ने कहा है कि त्योहारी मौसम नजदीक आने के साथ लोगों के ढिलाई बरतने से संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं. उन्होंने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने के मामलों में भी मामूली वृद्धि देखी गई है, लेकिन यह उन लोगों की वजह से है, जो पहले से किसी गंभीर रोग से ग्रस्त हैं या जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है.

दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 2,423 मामले आने के साथ संक्रमण दर 14.97 प्रतिशत दर्ज की गई. वहीं, संक्रमण से दो और लोगों की मौत हो गई. इससे पूर्व, 22 जनवरी को संक्रमण दर 16.4 प्रतिशत दर्ज की गई थी. लगातार पांचवें दिन राष्ट्रीय राजधानी में 2,000 से ज्यादा मामले आए. इसके साथ ही सात दिन से संक्रमण दर लगातार 10 प्रतिशत से अधिक है.

पश्चिमी जिले के एक अधिकारी ने कहा, ‘जिले में प्रतिदिन 200-250 मामले सामने आ रहे हैं. पहले के महीनों में, एक सप्ताह में मामलों में कमी आने लगती थी, लेकिन यह वृद्धि असामान्य है.’

उन्होंने कहा, ‘लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं और बड़ी संख्या में एकत्र हो रहे हैं. आगामी दिनों में रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस और जन्माष्टमी के मद्देनजर यह आशंका है कि मामलों में वृद्धि हो सकती है.’

इस संबंध में एक डॉक्टर ने पहचान जाहिर नहीं करने का अनुरोध करते हुए कहा कि इस बात का अध्ययन करने की आवश्यकता है कि क्या वायरस के स्वरूप में बदलाव हुआ है जो कि ज्यादा संक्रामक है और इस वजह से मामले बढ़ रहे हैं.

संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल के चिकित्सा निदेशक एस के अरोड़ा ने कहा, ‘लोग कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने में लापरवाह हो गए हैं और हमने अस्पताल में भर्ती होने में भी थोड़ी वृद्धि देखी है.’ (भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Corona Cases in Delhi, COVID 19, Covid Protocol

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर