Home /News /delhi-ncr /

Delhi Air Pollution: प्रदूषण से निकला राजधानी का 'दम', दिल्‍ली सरकार ने सोमवार को बुलाई हाई लेवल मीटिंग

Delhi Air Pollution: प्रदूषण से निकला राजधानी का 'दम', दिल्‍ली सरकार ने सोमवार को बुलाई हाई लेवल मीटिंग

दिल्‍ली में वायु प्रदूषण दम घोंटू साबित हो रहा है.

दिल्‍ली में वायु प्रदूषण दम घोंटू साबित हो रहा है.

Delhi Air Quality:दिल्‍ली की हवा की गुणवत्ता लगातार 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है. इस वजह से सांस लेना मुश्किल है. वहीं, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की स्थिति की समीक्षा के लिए सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. बता दें कि आज यानी रविवार की सुबह दिल्‍ली में ओवरऑल एक्‍यूआई 372 दर्ज किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की स्थिति की समीक्षा के लिए सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. इस बात की जानकारी अधिकारियों ने दी है. जबकि इस दौरान मंत्री संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों से स्थिति की जानकारी लेंगे और मौजूदा समय में दिल्ली में ट्रक के प्रवेश और निर्माणकार्यों पर रोक के अलावा और क्या कदम उठाए जा सकते हैं, इस पर विचार विमर्श करेंगे.

    वहीं, दिल्‍ली में वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्‍त रुख अपना रहा है. तीन दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने साफतौर पर कहा था है कि वायु प्रदूषण का केस बंद नहीं होगा और उसकी ओर से अंतिम आदेश दिए जाएंगे. इस केस की गंभीरता को देखते हुए मामले की सुनवाई जारी रहेगी. वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार समेत दिल्ली सरकार, हरियाणा सरकार और पंजाब सरकार को प्रदूषण को कम करने के लिए उचित कदम उठाने के भी निर्देश दिए हैं.

    उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट भी दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु प्रदूषण को लेकर दायर जनहित याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा. दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुरूप गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में निर्माण कार्य और ढहाने संबंधी गतिविधियों पर दोबारा रोक लगा दी थी. बता दें कि आज यानी रविवार की सुबह दिल्‍ली के आनंद विहार में AQI 450, तो नरेला में 530 दर्ज किया गया. अगर ओवरऑल एक्‍यूआई की बात करें तो यह 372 था. वहीं, गाजियाबाद के लोनी में AQI 350, नोएडा के सेक्‍टर 116 में 333, ग्रेटर नोएडा में 320 और फरीदाबाद के न्‍यू इंडस्ट्रियल टाउन में यह 999 दर्ज किया गया है.

    सीएम ने किया था ये बड़ा ऐलान
    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में निर्माण गतिविधियों पर रोक से प्रभावित होने वाले कामगारों को उनकी सरकार पांच-पांच हजार रुपये की वित्तीय मदद देगी और न्यूनतम वेतन में हुए नुकसान की भी क्षतिपूर्ति करेगी. वहीं, सरकार ने कामगारों के बैंक खाते में रकम ट्रांसफर कर दी है.

    इस बीच सोमवार को दिल्ली के स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान तथा सरकारी कार्यालय दोबारा खुलेंगे, लेकिन आवश्यक सेवाओं के अलावा अन्य ट्रक के दिल्ली में प्रवेश पर तीन दिसंबर तक रोक जारी रहेगी. सरकार ने सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रक को प्रवेश की अनुमति दी है.

    Tags: Air pollution, Air pollution delhi, Air quality index, Delhi air pollution, Delhi Government, Gopal Rai, NCR Air Pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर