Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली: राशन की डोर स्‍टेप डिलीवरी को HC की मंजूरी, सरकार को पूरी करनी होगी ये शर्त

दिल्‍ली: राशन की डोर स्‍टेप डिलीवरी को HC की मंजूरी, सरकार को पूरी करनी होगी ये शर्त

अब दिल्ली में लोगों के घर ही पहुंच जाएगा राशन.

अब दिल्ली में लोगों के घर ही पहुंच जाएगा राशन.

Delhi Ration Home Delivery: दिल्ली हाईकोर्ट ने राज्‍य सरकार को राशन की डोर स्टेप डिलीवरी की मंजूरी दे दी है. इसके साथ कोर्ट ने कहा कि उचित दर की दुकानों में राशन की कमी नहीं होनी चाहिए.

नई दिल्‍ली. दिल्ली में राशन की डोर स्टेप डिलीवरी के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने राज्‍य सरकार को लोगों के घरों में राशन पहुंचाने को मंजूरी दे दी है. इसके साथ दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि उचित दर की दुकानों में राशन की कमी नहीं होनी चाहिए. कोर्ट ने दिल्ली सरकार (Delhi Government) को निर्देश दिया कि वह सभी उचित मूल्य की दुकानों को उन कार्डधारकों की जानकारी दे जिन्होंने घर पर ही राशन प्राप्त करने का विकल्प चुना है.

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि इसके बाद उचित मूल्य के दुकानदारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के उन लाभार्थियों को राशन की आपूर्ति करने की जरूरत नहीं पड़ेगी जिन्होंने घर पर ही राशन प्राप्त करने का विकल्प चुना है. वहीं, ऐसे में इन दुकानों पर ऐसे लोगों का राशन भेजे जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

जस्टिस विपिन सांघी और जस्टिस जसमीत सिंह की बेंच ने कही ये बात
इस मामले की सुनवाई करते हुए जस्टिस विपिन सांघी और जस्टिस जसमीत सिंह की बेंच ने कहा कि हम 22 मार्च 2021 को दिए अपने आदेश में संशोधन कर रहे हैं. दिल्ली सरकार पहले प्रत्येक उचित मूल्य के दुकान चला रहे व्यक्ति को चिट्ठी लिखकर उन राशन कार्डधारकों की जानकारी दें जिन्होंने घर पर ही राशन प्राप्त करने का विकल्प चुना है. उसके बाद ही इस विकल्प का चुनाव करने वालों को उचित मूल्य की दुकान से राशन की आपूर्ति करने की जरूरत नहीं होगी. ऐसे में राशन दुकानदारों को पता होगा कि कि किन लोगों के घर राशन पहुंच रहा है.

Exclusive: UPSC में 9वीं रैंक हासिल करने वाली डॉ. अपाला मिश्रा बोलीं- 2 साल भटकने के बाद मिली सफलता, मां की बात सच साबित

बता दें कि दिल्ली सरकार के ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ को दिल्ली सरकारी राशन डीलर संघ ने कोर्ट में चुनौती दी है. कोर्ट ने 22 मार्च को दिए आदेश में आप सरकार को निर्देश दिया था कि वह याचिकाकर्ता संघ को की जाने वाली खाद्यान्न या आटे की आपूर्ति में न तो कमी लाए और न ही रोके.

Tags: APL ration card, BPL ration card, CM Arvind Kejriwal, Delhi Government, DELHI HIGH COURT

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर