• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Firecrackers banned: द‍िल्‍ली में द‍िवाली, क्र‍िसमस, न्‍यू ईयर पर नहीं फोड़ सकेंगे पटाखे, 1 जनवरी तक लगाया प्रत‍िबंध

Firecrackers banned: द‍िल्‍ली में द‍िवाली, क्र‍िसमस, न्‍यू ईयर पर नहीं फोड़ सकेंगे पटाखे, 1 जनवरी तक लगाया प्रत‍िबंध

दिल्ली में सभी प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उनके इस्तेमाल पर एक जनवरी, 2022 तक पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. (File photo)

दिल्ली में सभी प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उनके इस्तेमाल पर एक जनवरी, 2022 तक पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. (File photo)

Firecrackers banned in Delhi: दिल्ली में सभी प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उनके इस्तेमाल पर एक जनवरी, 2022 तक पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के मैंबर सेक्रेटरी की ओर से मंगलवार को देर रात्र‍ि इस बाबत आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. डीपीसीसी ने आदेश जारी कर कहा कि राजधानी मे पटाखों की बिक्री व पटाखे चलाने पर एक जनवरी, 2022 तक प्रतिबंध लगाया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) को कंट्रोल करने के ल‍िए द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) हरसंभव प्रयास कर रही है. इसको लेकर अब दिल्ली में सभी प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री और उनके इस्तेमाल पर एक जनवरी, 2022 तक पूरी तरह से रोक लगा दी गई है.

    दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के मैंबर सेक्रेटरी की ओर से मंगलवार को देर रात्र‍ि इस बाबत आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. डीपीसीसी ने आदेश जारी कर कहा कि राजधानी मे पटाखों की बिक्री व पटाखे चलाने पर एक जनवरी, 2022 तक प्रतिबंध लगाया जा रहा है. सभी जिला मज‍िस्‍ट्रेटों (District Magistrates) और ज‍िला पुल‍िस उपायुक्‍तों (DCPs) इन सभी आदेशों को सख्ती से अनुपालन कराने के निर्देश भी दिए गए हैं.

    ये भी पढ़ें: Delhi के सर्क‍िल रेट में तीन माह और म‍िल सकती है 20 फीसदी छूट, मकान-दुकान खरीदना होगा सस्‍ता

    डीपीसीसी ने सभी डीएम और डीसीपी को इससे संबंध‍ित आदेशों को लागू करने की डेली र‍िपोर्ट भी देने के न‍िर्देश द‍िए गए हैं. करीब दो सप्ताह पूर्व दिल्ली सरकार ने सर्द‍ियों में होने वाली वायु प्रदूषध की भीषण समस्‍या को नियंत्रित करने के लिए राजधानी में पटाखों के भंडारण व बिक्री पर रोक लगाने का आदेश जारी किया था. द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल की ओर से भी इस संबंध में घोषणा की गई थी. वहीं अब इस द‍िशा में डीपीसीसी ने आदेश जारी कर पटाखे चलाने व बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी कर द‍िया है.

    ये भी पढ़ें: Kejriwal के मंत्री बोले-ONORC के तहत प्रवासियों को राशन देने वाले राज्‍यों में शीर्ष है दिल्ली

    आदेश में कहा गया है कि राजधानी में सर्दियों में सूक्ष्म धूल कण ( पीएम-2.5 व पीएम- 10) के स्तर में भारी वृद्धि होती है. यह सामान्य से कई गुना बढ़ जाता है. डीपीसीसी की ओर से वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए विस्तृत रूपरेखा भी तैयार की जा रही है.

    आदेश में कहा गया है कि विशेषज्ञों द्वारा आगामी सर्दियों में कोरोना की तीसरी लहर के आने की आशंका जताई गई है. अगर लोगों की भीड़ एक स्थान पर जमा होकर पटाखा फोड़ती हैं तो कोरोना फैलने की आशंका भी बनी रहेगी.

    वहीं, वायु प्रदूषण स्तर अत्यधिक बढ़ जाने से सूक्ष्म धूल कण फेफड़े में प्रवेश करते हैं, जिससे फेफड़े की बीमारी का डर बना रहता है. पटाखे फोड़ने से बेहद गंभीर टॉक्सिक निकलते हैं, जिससे हृदय रोग होना संभव है. इस वजह से राजधानी में एक जनवरी, 2022 तक पटाखे चलाने व इसके बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इससे यह भी साफ हो गया है क‍ि क्र‍िसमस डे, 31 द‍िसंबर और न्‍यू ईयर पर भी पटाखे फोड़ कर सेल‍िब्रेशन नहीं क‍िया जा सकेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज