Home /News /delhi-ncr /

Omicron Variant: ओम‍िक्रॉन से च‍िंत‍ित द‍िल्‍ली सरकार, चीफ सेक्रेटरी ने DMs और DCPs को द‍िए ये आदेश

Omicron Variant: ओम‍िक्रॉन से च‍िंत‍ित द‍िल्‍ली सरकार, चीफ सेक्रेटरी ने DMs और DCPs को द‍िए ये आदेश

द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी व‍िजय कुमार देव की ओर से न‍ियमों का सख्‍ती से पालन कराने को आदेश जारी कर दिए गए हैं.

द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी व‍िजय कुमार देव की ओर से न‍ियमों का सख्‍ती से पालन कराने को आदेश जारी कर दिए गए हैं.

Omicron Variant: वेरिएंट ओमिक्रॉन के एक मरीज के कंफर्म होने और 17 कोरोना पॉज‍िट‍िव मामले सामने आने के बाद द‍िल्‍ली सरकार न‍ियमों को लेकर और सख्‍त रूख अख्‍त‍ियार करेगी. द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी व‍िजय कुमार देव की ओर से न‍ियमों का सख्‍ती से पालन कराने को आदेश जारी कर दिए गए हैं. इस संबंध में द‍िल्‍ली सरकार के सभी राजस्‍व ज‍िला उपायुक्‍तों, ज‍िला पुल‍िस उपायुक्‍तों और अन्‍य संबंध‍ित व‍िभागीय अध‍िकार‍ियों को आदेश द‍िए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के एक मरीज के कंफर्म होने और 17 कोरोना पॉज‍िट‍िव मामले सामने आने के बाद द‍िल्‍ली सरकार न‍ियमों को लेकर और सख्‍त रूख अख्‍त‍ियार करेगी. द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी व‍िजय कुमार देव (CS Vijay Kumar Dev) की ओर से न‍ियमों का सख्‍ती से पालन कराने को आदेश जारी कर दिए गए हैं. इस संबंध में द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) के सभी राजस्‍व ज‍िला उपायुक्‍तों, ज‍िला पुल‍िस उपायुक्‍तों और अन्‍य संबंध‍ित व‍िभागीय अध‍िकार‍ियों को आदेश द‍िए गए हैं.

    द‍िल्ली के चीफ सेक्रेटरी की ओर से जारी क‍िए आदेशों में सभी डीएम और अन्य संबंधित अधिकारियों को कोरोना से बचाव के नियमों का सख्ती से लागू कराने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना बचाव को लेकर उप-राज्यपाल (LG Anil Baijal) के निर्देश पर गत 30 नवंबर को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) द्वारा जारी किए गए आदेश को सख्ती से पालन कराया जाए.

    ये भी पढ़ें: Omicron Variant: द‍िल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने पर लागू होगा ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान, जानें चार स्‍टेज में कैसे करेगा ये काम 

    इस आदेश में राजधानी के सभी मॉल्स, मार्केट, मार्केट कांप्लेक्स, साप्ताहिक बाजार, दुकान, रेस्टोरेंट व बार, बस अड्डों पर नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए कहा है. इसी तरह से रेलवे प्लेटफार्म, स्टेशन, पार्क, जिम, स्पा, सिनेमाहाल, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, ऑडिटोरियम, बैंक्वेट हाल व धार्मिक स्थलों आदि पर भी कोरोना से बचाव संबंधी सभी प्रकार के नियम का कड़ाई से पालन कराने की बात कही गई है.

    ये भी पढ़ें: IAS Transfer/Posting: द‍िल्ली सरकार के फाइनेंस, प्‍लान‍िंग और हेल्‍थ सेक्रेटरी का ट्रांसफर, MCDs के डिप्‍टी कम‍िश्‍नर्स को प्रमोशन

    आदेशों में इन सभी जगहों पर मास्क लगाना, शारीरिक दूरी का पालन करना, सेनिटाइजर का प्रयोग और थूकने की मनाही के नियम का भी सख्‍ती से पालन करने की बात कही गई है. आदेश में कहा गया है कि नियमों का पालन न करने वालों पर सख्ती बरती जाए. वहीं, कोरोना वैक्‍सीन‍ेशन पर भी बल देने की बात की गई है.

    Flights पर रोक लगाने को केंद्र क‍ी ल‍िखे जा चुके हैं कई बार पत्र
    इस बीच देखा जाए तो द‍िल्‍ली सरकार केंद्र को लगातार चिट्ठी लिख कर ऑमिक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाले फ्लाइट को कुछ समय तक बंद करने की अपील कर रही है. लेकिन केंद्र सरकार अभी तक फ्लाइट्स पर रोक नहीं लगाने पर कोई फैसला नहीं ले पाई है. अपील की जा रही है क‍ि पहले जैसी स्‍थित‍ि से बचने के ल‍िए कुछ दिनों के लिए ऑमिक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाली फ्लाइट बंद क‍िए जाने की तुरंत जरूरत है.

    ओमिक्रोन वेरिएंट से बचने का यह सबसे आसान और कारगर तरीका माना जा रहा है. दिल्ली में विदेशों से सबसे ज़्यादा फ्लाइट आती हैं. इसलिए दिल्ली को इससे सबसे ज्‍यादा खतरा है. इसल‍िए इस पर जल्‍द ही गंभीरता से विचार कर फैसला लेने की जरूरत महसूस की जा रही है.

    कोरोना के नए वेर‍िएंट आने के बाद भी लॉकडाउन की कोई संभावना नहीं
    कोरोना के नए वेर‍िएंट के मामले सामने आने के बाद भी सरकार क‍िसी तरह का लॉकडाउन लगाने की तैयारी में नहीं है. सरकार ने साफ कर द‍िया है क‍ि इसको रोकने के ल‍िए दिल्ली सरकार अपना ‘ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान’ फॉलो करेगी. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने भी साफ कर द‍िया है क‍ि अभी फिलहाल लॉकडाउन की कोई संभावना नहीं है.

    Tags: Corona in Delhi, COVID 19, Delhi Government, Delhi news, Health News, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर