दिल्ली सरकार ने बाजार, सिनेमा हॉल, मॉल, मेट्रो और धार्मिक स्थलों को माना 'सुपर स्प्रेडर', सख्ती बढ़ाने के दिए आदेश

दिल्ली सरकार ने मॉल, सिनेमाहाल और मेट्रो को सुपर स्प्रेडर माना है.

दिल्ली सरकार ने मॉल, सिनेमाहाल और मेट्रो को सुपर स्प्रेडर माना है.

दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है. दिल्ली सरकार ने बाज़ार, सिनेमा हॉल, मॉल, मेट्रो और धार्मिक स्थलों पर सख्ती बढ़ाने के आदेश दिए हैं. दिल्ली सरकार ने अपने आदेश में ऐसी जगहों को 'सुपर स्प्रेडर' माना है.

  • Last Updated: March 25, 2021, 7:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर (Corona new strain) का असर दिख रहा है और इस वजह से कोरोना वायरस (Corona virus) के नए केस सामने आ रहे हैं. इसके बाद दिल्ली सरकार ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है. सरकार ने बाज़ार, सिनेमा हॉल, मॉल, मेट्रो और धार्मिक स्थलों पर सख्ती बढ़ाने के आदेश दिए हैं. दिल्ली सरकार ने अपने आदेश में इन जगहों को 'सुपर स्प्रेडर' माना है.

दिल्ली सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि बीते 15 दिनों से दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दिख रही है, लेकिन लोगों के बीच कोविड-19 नियमों का पालन नहीं हो रहा है. इस लापरवाही को रोकने के लिए सभी जिलाधिकारियों को निजी तौर पर निगरानी रखने के लिए कहा गया. आदेश में कहा गया है कि सभी सुपर स्प्रेडर एरिया में  कोविड गाइडलाइंस और SOP का पालन होना चाहिए और इसे रोकने के लिए सख्ती बरती जाए.

सरकार ने अपने आदेश में आदेश दिए हैं कि जिन इलाकों में सेरो सर्वे कम हुए हैं, उन इलाकों पर ज़्यादा ध्यान दिया जाए. आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना का फैलाव मापने के लिए अब तक चार सेरो सर्वे हो चुके हैं.

Youtube Video

पैसेंजर्स का रिकॉर्ड चेक किया जाएगा 

यह भी आदेश दिया है कि ऐसे सभी पैसेंजर्स का रिकॉर्ड मेंटेन किया जाए और सर्विलांस, ट्रैकिंग, ट्रेसिंग आदि भी की जाए जोकि स्टेट इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम (State IDSP) के द्वारा स्टैंडर्ड ऑफ प्रोसीजर प्रोटोकॉल के नियमों के तहत  सुनिश्चित किया जाए.

मुख्य सचिव की ओर से सभी जिला मजिस्ट्रेट (District Magistrate) और उनके समकक्ष सभी जिला पुलिस उपायुक्तों (DCPs) और अन्य सभी संबंधित अथॉरिटीज को सख्ती के साथ अनुपालन कराने के आदेश दिए हैं. वही सभी फील्ड फंग्शनरीज को इन सभी आदेशों को सख्ती के साथ अनुपालन कराने के लिए सभी डीएम और डीसीपी को निर्देश जारी कराने के लिए भी आदेश दिए गए हैं.



24 घंटे में सामने आए कोरोना के 1101 नए मामले 

दिल्ली में लगातार कई दिनों से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में तीन महीने से ज्यादा समय बाद दिल्ली में कोरोना हजार के पार हुए और 1101 कोरोना मामले सामने आए। जबकि कोरोना से 4 लोगों की मौत पिछले 24 घंटे में हुई है. लगभग तीन महीने बाद दिल्ली में संक्रमण दर 1.31 फीसदी पंहुच गयी है. पिछले 24 घंटे में सक्रिय मरीज़ों की संख्या भी 4 हजार के पार हुई है. दिल्ली में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या, 4411 पंहुच गयी है। 6 जनवरी के बाद से सबसे बड़ी संख्या है. 6 जनवरी को 4481 सक्रिय मरीज सामने आए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज