होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /DTC बसों में क्‍यूं लग रही आग? 6 सदस्‍यीय एक्‍सपर्ट कमेटी 15 द‍िनों में सौंपेगी अंतर‍िम र‍िपोर्ट

DTC बसों में क्‍यूं लग रही आग? 6 सदस्‍यीय एक्‍सपर्ट कमेटी 15 द‍िनों में सौंपेगी अंतर‍िम र‍िपोर्ट

प‍िछले दो माह में डीटीसी (DTC) की चार बसों में आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. (File Photo)

प‍िछले दो माह में डीटीसी (DTC) की चार बसों में आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. (File Photo)

DTC Bus Fire incidents: प‍िछले दो माह में डीटीसी (DTC) की चार बसों में आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इन सभी को ले ...अधिक पढ़ें

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में लगातार डीटीसी बसों (DTC Bus Fire) में आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं. प‍िछले दो माह में डीटीसी (DTC) की चार बसों में आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इन सभी को लेकर अब दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) बेहद गंभीर है. द‍िल्‍ली के पर‍िवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) ने बसों में आग की घटनाओं को लेकर 6 सदस्‍यीय कमेटी गठित कर दी है. स्‍पेशल कम‍िश्‍नर (ऑपरेशंस) ट्रांसपोर्ट की अध्‍यक्षता में गठ‍ित कमेटी अगले 15 द‍िनों में अंतर‍िम र‍िपोर्ट सौंपेगी. कमेटी को फाइनल र‍िपोर्ट सौंपने के ल‍िए 30 द‍िन का वक्‍त द‍िया गया है.

पर‍िवहन मंत्री कैलाश गहलोत की ओर से ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी गई है. मंत्री ने कहा है क‍ि दिल्ली में हर नागरिक की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है. डीटीसी बसों (DTC Buses) में हाल की आग की घटनाओं के पर‍िप्रेक्ष्‍य में इन घटनाओं के मूल कारणों की पहचान करने और उपचारात्मक उपाय सुझाने के लिए तकनीकी विशेषज्ञों और अधिकारियों की एक समिति गठित की गई है.

पर‍िवहन मंत्री कैलाश गहलोत की ओर से ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी गई है.

पर‍िवहन मंत्री कैलाश गहलोत की ओर से ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी गई है. (Twitter-Kailash Gahlot)

ये भी पढ़ें: DTC लो फ्लोर बस में लगी आग, धूं-धूं कर जलकर खाक हुई, कोई हताहत नहीं 

इस बीच देखा जाए तो मंत्री की ओर से गठ‍ित कमेटी आग की घटनाओं के कारणों की बारीकी से जांच पड़ताल करेगी. इस जांच पड़ताल करने के बाद कमेटी अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी जिसके आधार पर इन घटनाओं से बचने के उपाय निकाले जाएंगे.

छह सदस्‍यीय कमेटी में इन एक्‍सपर्ट्स को क‍िया शाम‍िल
ट्रांसपोर्ट ड‍िपार्टमेंट के स्‍पेशल कम‍िश्‍नर (ऑपरेशंस) की अध्‍यक्षता में गठ‍ित 6 सदस्‍यीय कमेटी में डीटीयू के ऑटोमोट‍िव व‍िभाग के मैकेन‍िकल इंजीन‍ियर डा. (प्रो.) अम‍ित पाल, दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) के रोड ट्रांसपोर्ट वाइस प्रेज‍िडेंट सी के गोयल, डीटीसी के प्रबंध न‍िदेशक और ओईएम को बतौर प्रत‍िन‍िध‍ि सदस्‍य और आईआईटी द‍िल्‍ली से एक एक्‍सपर्ट को भी सदस्‍य के रूप में शामिल क‍िया गया है.

30 द‍िनों के भीतर आएगी फाइनल र‍िपोर्ट
यह कमेटी खासकर बसों में लगने वाली आग के मूल कारणों की पहचान करने, मरम्मत और रखरखाव के तौर-तरीकों की समीक्षा भी करेगी. साथ ही बसों की जांच करने और ऐसी घटनाओं से बचने के उपाय भी सुझाएगी. इन सभी पहलुओं पर एक फाइनल र‍िपोर्ट तैयार कर सरकार को 30 द‍िनों के भीतर सौंपेगी.

प‍िछले दो माह में इन बसों में हुई आग लगने की घटनाएं
बताते चलें क‍ि हाल ही में गत छह अप्रैल को जहां दिल्ली के महिपालपुर में डीटीसी (DTC) की एक एसी बस में जबर्दस्‍त आग लगने की घटना सामने आई थी. वहीं, कल गुरुवार को भी द‍िल्‍ली सच‍िवालय रोड पर एक और डीटीसी लो फ्लोर बस में भीषण आग लग गई थी. दोनों ही घटनाओं में आग की वजह से बस जलकर पूरी तरह से खाक हो गई थीं. इससे पहले लक्ष्‍मी नगर और एम्‍स अस्‍पताल के पास भी बसों में आग लगने की घटनाएं सामने आई थीं.

Tags: Delhi Bus, Delhi Government, Delhi news, Delhi transport department, Fire incident

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें