Home /News /delhi-ncr /

Delhi Government: द‍िल्‍ली में अगले तीन सालों में सीवर लाइन से जुड़ेंगी सभी कालोन‍ियां, जल बोर्ड ने तैयार क‍िया ये प्‍लान

Delhi Government: द‍िल्‍ली में अगले तीन सालों में सीवर लाइन से जुड़ेंगी सभी कालोन‍ियां, जल बोर्ड ने तैयार क‍िया ये प्‍लान

दिल्ली सरकार ने अगले तीन सालों के भीतर सभी कॉलोनियों को सीवर लाइन  से जोड़ने का फैसला लिया है.  (File Photo)

दिल्ली सरकार ने अगले तीन सालों के भीतर सभी कॉलोनियों को सीवर लाइन से जोड़ने का फैसला लिया है. (File Photo)

Mukhyamantri Sewer Connection Yojana: दिल्ली सरकार ने अगले तीन सालों के भीतर सभी कॉलोनियों को सीवर लाइन से जोड़ने का फैसला लिया है. इसके लिए सभी अधिकारियों को पानी और सीवर लाइन कार्य की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक महीने का समय दिया गया है. सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए कि वे अपने-अपने कार्य को जल्द और गुणवत्ता पूर्वक पूरा करें.

अधिक पढ़ें ...

    ई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अगले तीन सालों के भीतर सभी कॉलोनियों को सीवर लाइन (Sewer Line) से जोड़ने का फैसला लिया है. इसके लिए सभी अधिकारियों को पानी और सीवर लाइन कार्य की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक महीने का समय दिया गया है. सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए कि वे अपने-अपने कार्य को जल्द और गुणवत्ता पूर्वक पूरा करें.

    यह सभी न‍िर्देश दिल्ली के जल मंत्री सत्येन्द्र जैन (Satyendar Jain) की अध्‍यक्षता में आयोज‍ित की गई दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) की बैठक में अधिकारियों को द‍िए गए हैं. बैठक में जल प्रदूषण, वर्षा जल व सीवेज का मिश्रण, अपशिष्ट जल संग्रहण और इसके उपचार में सुधार समेत विभिन्न मुद्दों पर महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए.

    बैठक के दौरान दिल्ली जल बोर्ड (DJB) के अध्यक्ष सत्येन्द्र जैन ने दिल्ली में पानी कनेक्शन के संबंध में भीएक अहम फैसला लिया है. उन्होंने कहा है कि अब दिल्ली में पानी का कनेक्शन दिल्ली जल बोर्ड के द्वारा ही किया जाएगा. इससे बिचौलियों से लोगों को निजात मिलेगी. दिल्ली के सभी घरों में सीवर लाइन से डायरेक्ट कनेक्शन दिल्ली जल बोर्ड द्वारा दिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: Delhi Jal Board खुद देगा पानी का कनेक्‍शन और मीटर, तय क‍िए ये नए रेट

    इसके अलावा यह भी निर्णय लिया गया है कि जहां-जहां सीवर लाइन उपलब्ध है, उस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी घरों को सीवर कनेक्शन नेटवर्क से जून 2022 तक जोड़ दिया जाएगा. बारिश के पानी को भी इस सीवर ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ा जाएगा, ताकि बारिश का पानी भी साफ कर प्रयोग में लाया जा सके.

    डीजेबी अपने खर्च पर मुख्यमंत्री सीवर कनेक्शन योजना (Mukhyamantri Sewer Connection Yojana) से जोड़कर इस परियोजना को पूर्ण करने का फैसला लिया है. इस परियोजना को पूरा करने के लिए प्रीकास्ट मैनहोल और एचडीपीई (हाई डेनसिटी पोलिथिलीन) पाइपलाइनों का प्रयोग किया जाएगा, ताकि परियोजना का कार्य त्वरित और गुणवत्ता पूर्ण हो सके.

    जल मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा क‍ि “मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन” योजना के तहत दिल्ली के सभी घरों को सीवर कनेक्शन प्रदान किया जाएगा. इस परियोजना को 6 महीने के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया है, ताकि सभी घरों को जल्द से जल्द पानी और सीवर कनेक्शन प्राप्त हो सके. इस परियोजना कि देखभाल के लिए मासिक मूल्यांकन भी किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जल बोर्ड इस परियोजना को एक तिहाई (1/3) समय में पूरा करने के लिए कटर मशीन, प्री-कास्ट स्ट्रक्चर और एसडीपी पाइप लाइन जैसी नवीनतम तकनीक का उपयोग करेगा.

    ये भी पढ़ें: DJB: द‍िल्‍लीवालों को RO का पानी प‍िलाने की तैयारी में केजरीवाल सरकार, यहां तैयार हो रहे प्‍लांट

    इस बैठक में जल प्रदूषण की समस्या को देखते हुए एक और अहम फैसला लिया गया. उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द जल प्रदूषण की समस्या से निजात पाने के लिए सभी अधिकारी युद्ध स्तर पर कार्य करना शुरू कर दें ताकि हम जल प्रदूषण की समस्या को हल कर सकें. उन्होंने कहा कि वर्तमान में, डीजेबी एक पुरानी उत्खनन पद्धति का उपयोग करता है, जो साइट पर विभिन्न प्रकार की क्षति पहुंचता है, जिसे मरम्मत करने में समय लगता है. इसके मद्देनजर जल मंत्री सत्येन्द्र जैन ने जनता की असुविधा को कम करने और कार्य को तेजी से पूरा करने के लिए पाइप लाइन बिछाने के लिए कटिंग मशीनों पर आधारित नवीनतम तकनीक का उपयोग करने के निर्देश दिए.

    सीवर लाइन से हटाई जाएंगी बरसाती नालियां, डेडलाइन तय
    इस बैठक में कहा गया कि जहां-जहां सीवर लाइन बरसाती नालियों से जुड़ा है, उन सभी जगहों पर सीवर लाइन से बरसाती नालियों को 31 मार्च 2022 तक हटा दिया जाए, ताकि बरसाती नालियों में सीवर का पानी न जाए और उसमे केवल बारिश का पानी ही जाए. साथ ही डीजेबी के अधिकारियों को उन सभी पुराने और नए बिंदुओं की सूची बनाने का निर्देश दिया गया है, जहां सीवरेज है.

    ये भी पढ़ें: DJB अफसरों को राघव चड्ढा की चेतावनी, कहा-पानी के ज्‍यादा आ रहे ब‍िल ठीक करो वरना होगी कार्रवाई

    सभी टूटी पाइप व सीवर लाइनों को बदला जाएगा
    बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि सभी टूटी हुई पाइप लाइनों या सीवर लाइनों को बदला जाना चाहिए, ताकि पानी के रिसाव को कम किया जा सके. सभी योजनाओं की रूपरेखा जल्द से जल्द तैयार करने का निर्देश दिया गया, ताकि समय सीमा के भीतर कार्य को पूर्ण किया जा सके. जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पानी के रिसाव को कम करने के लिए पाइप लाइन का देखभाल किया जाए और जहां भी मैनहोल कवर टूटे हुए हैं या जिन्हें मरम्मत की आवश्यकता है, उन्हें ठीक किया जाए.

    Tags: Delhi Government, Delhi news, STP, Water supply

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर