Home /News /delhi-ncr /

Delhi Air Pollution: वायु प्रदूषण से खराब हालात के चलते अब 7 द‍िसंबर तक बढ़ाई ट्रकों की नो एंट्री, कंस्‍ट्रक्‍शन पर भी अगले आदेशो तक रोक

Delhi Air Pollution: वायु प्रदूषण से खराब हालात के चलते अब 7 द‍िसंबर तक बढ़ाई ट्रकों की नो एंट्री, कंस्‍ट्रक्‍शन पर भी अगले आदेशो तक रोक

 द‍िल्‍ली सरकार ने फैसला क‍िया है क‍ि उन सभी ट्रकों की राष्‍ट्रीय राजधानी में एंट्री पर प्रतिबंध लगाया गया है जोक‍ि डीजल संचाल‍ित गैर जरूरी सामान लाने वाले हैं.  (File Photo)

द‍िल्‍ली सरकार ने फैसला क‍िया है क‍ि उन सभी ट्रकों की राष्‍ट्रीय राजधानी में एंट्री पर प्रतिबंध लगाया गया है जोक‍ि डीजल संचाल‍ित गैर जरूरी सामान लाने वाले हैं. (File Photo)

Delhi Air Pollution: द‍िल्‍ली सरकार ने फैसला क‍िया है क‍ि उन सभी ट्रकों की राष्‍ट्रीय राजधानी में एंट्री पर प्रतिबंध लगाया गया है जोक‍ि डीजल संचाल‍ित गैर जरूरी सामान लाने वाले हैं. इन सभी पर प्रत‍िबंध अब 7 द‍िसंबर तक रहेगा. वहीं सिर्फ सीएनजी और ई-ट्रक को ही दि‍ल्‍ली में एंट्री करने की अनुमत‍ि होगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) और उसकी बेहद खराब स्‍थ‍ित‍ि को लेकर लगातार मॉनिटर‍िंग की जा रही है. ऐसे में द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) समय-समय पर नए द‍िशा न‍िर्देश भी जारी कर रही है. अब द‍िल्‍ली सरकार ने फैसला क‍िया है क‍ि उन सभी ट्रकों की राष्‍ट्रीय राजधानी में एंट्री पर प्रतिबंध लगाया गया है जोक‍ि डीजल संचाल‍ित गैर जरूरी सामान लाने वाले हैं. इन सभी पर प्रत‍िबंध अब 7 द‍िसंबर तक रहेगा. वहीं सिर्फ सीएनजी और ई-ट्रक को ही दि‍ल्‍ली में एंट्री करने की अनुमत‍ि होगी.

    दि‍ल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया क‍ि कंस्‍ट्रक्‍शन एक्टिविटी अगले आदेशों तक बंद रहेंगी. स्‍कूल और कॉलेजों के साथ-साथ ऑफ‍िस भी आज से खोल द‍िए गए हैं. तीसरे चरण में रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ कैंपेन 18 द‍िसंबर तक चलाया जाएगा. इसके तीसरे चरण की शुरूआत की जा रही है. कूड़ा जलाए जाने पर कार्रवाई की गई. इस कार्रवाई के दौरान 28 लाख का जुर्माना भी लगाया गया है. उन्‍होंने बताया कि ब‍िना इलेक्‍ट्रिक गुड्स ट्रक की एंट्री को 7 द‍िसंबर तक प्रत‍िबंध‍ित क‍िया गया है.

    निर्माण श्रमिकों को सरकार की तरफ से द‍िए जा रहे 5 हजार रुपए
    मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण के हालात को लेकर सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है. इसमें विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण के स्तर के आगे भी बहुत खराब श्रेणी में बने रहने की संभावना है.

    मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि बारिश हो सकती है, ऐसे में प्रदूषण में तब्दीली हो सकती है. इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए आज निर्णय लिया गया है कि दिल्ली के अंदर निर्माण और डिमोलिशन के कार्य आगामी आदेश तक बंद रहेंगे. इसके अंदर इलेक्ट्रिक वर्क, इंटीरियर डेकोरेशन, प्लंबरिंग, कार्पेंटर का काम जारी रहेगा. इसके अलावा निर्माण श्रमिकों को सरकार की तरफ से 5 हजार देने का काम शुरू किया गया है.

    स‍िर्फ इलेक्ट्रिक और सीएनजी ट्रकों को प्रवेश मिलेगा
    उन्होंने कहा कि दिल्ली के अंदर सभी गाड़ियों का प्रवेश बंद नहीं है. मालवाहक ट्रकों का प्रवेश 7 दिसंबर तक बंद रहेगा. सीएनजी-इलेक्ट्रिक ट्रक दिल्ली आ सकते हैं. करीब एक हजार इलेक्ट्रिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन है. इलेक्ट्रिक और सीएनजी ट्रकों को प्रवेश मिलेगा.

    3 दिसंबर से चलेगा रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान का तीसरा चरण
    इसके अलावा रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान का दूसरा चरण 3 दिसंबर को पूरा हो रहा है. इसका तीसरा चरण 15 दिन के लिए बढ़ाया जा रहा है. ऐसे में 18 दिसंबर तक रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान का तीसरा चरण चलेगा. दिल्ली के अंदर आज से स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं.

    दफ्तरों के लिए सरकारी कर्मचारियों के ल‍िए 14 मुख्य कॉलोनियों से शुरू की बस सेवा
    इसके साथ सरकारी कर्मचारियों ‌के वर्क फ्रॉम होम को खत्म कर दफ्तरों को खोल दिया है. ऐसे में कर्मचारी आज से दफ्तर आ रहे हैं. प्रमुख कॉलोनियों में जहां पर कर्मचारी ज्यादा संख्या में रहते हैं, वहां से विशेष बस सुविधा शुरू की है.

    दिल्ली के अंदर आज से 14 मुख्य कॉलोनियों गुलाबी बाग, मयूर विहार फेस टू, मोतिया खान, शालीमार बाग ब्लॉक ए, तिमारपुर, हरी नगर, सेक्टर 3 द्वारका, निमडी कॉलोनी, अशोक विहार,‌सेक्टर 11 रोहिणी, कड़कड़डूमा, मॉडल टाउन फेस वन, विकास पुरी, पश्चिम विहार और वसंत कुंज की 14 कॉलोनियों से बस सुविधा शुरू की गई है. जिससे कि वह दफ्तर में आकर काम कर सके और वाहन प्रदूषण को भी इस तरह से कम कर सकें. इन कॉलोनियों से बस सुबह 8 बजे चलेगी जो कि सचिवालय आएगी और शाम को 5 बजे से उनके घर छोड़ेगी.

    ये भी पढ़ें: Air Pollution: द‍िल्‍ली में 30 नवंबर तक ट्रकों की नो एंट्री, अवहेलना पर भरना होगा एक लाख का जुर्माना, 5 साल की सजा, जानें सबकुछ 

    पर्यावरण (संरक्षण) अध‍िन‍ियम, 1985 का ज‍िक्र करते हुए यह भी स्‍पष्‍ट क‍िया है क‍ि अध‍िन‍ियम की धारा 15 के तहत आदेशों का अनुपालन नहीं करने पर सजा और जुर्माना दोनों का प्रावधान है. अध‍िन‍ियम में क‍िए प्रावधानों में उल्‍लंघनकर्ता को 5 साल की सजा हो सकती है और एक लाख का जुर्माना भी भरने का प्रावधान भी है.

    Tags: Delhi air pollution, Delhi Government, Delhi news, Delhi-NCR Pollution, Gopal Rai

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर