Home /News /delhi-ncr /

Dengue के लगातार बढ़ रहे मामले, द‍िल्‍ली सरकार ने महामारी एक्‍ट के तहत घोष‍ित की अधिसूचित बीमारी

Dengue के लगातार बढ़ रहे मामले, द‍िल्‍ली सरकार ने महामारी एक्‍ट के तहत घोष‍ित की अधिसूचित बीमारी

महामारी रोग अधिनियम के तहत वेक्टर जनित बीमारियों डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया को अधिसूचित बीमारी घोषित कर दिया है.
.(सांकेतिक तस्वीर)

महामारी रोग अधिनियम के तहत वेक्टर जनित बीमारियों डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया को अधिसूचित बीमारी घोषित कर दिया है. .(सांकेतिक तस्वीर)

Dengue in Delhi: द‍िल्‍ली सरकार ने डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच महामारी रोग अधिनियम के तहत वेक्टर जनित बीमारियों डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया को अधिसूचित बीमारी घोषित कर दिया है. इसको लेकर स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशालय की ओर से नोट‍िफिकेशन जारी कर द‍िया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के काबू आने के बाद डेंगू के बढ़ते मामलों ने द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) के ल‍िए च‍िंता बढ़ा दी है. लेक‍िन सरकार ने इसको लेकर शन‍िवार को जहां कोरोना मरीजों के अस्‍पतालों में र‍िजर्व बेड्स में से एक त‍िहाई पर डेंगू मरीजों (Dengue Patients) का इलाज करने का फैसला क‍िया.

    वहीं, अब एहत‍ियातन द‍िल्‍ली सरकार ने डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच महामारी रोग अधिनियम के तहत वेक्टर जनित बीमारियों डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया को अधिसूचित बीमारी घोषित कर दिया है. इसको लेकर स्वास्थ्य सेवाएं महानिदेशालय की ओर से नोट‍िफिकेशन जारी कर द‍िया गया है.

    ये भी पढ़ें: Dengue Cases in Delhi: सरकारी अस्‍पतालों के कोव‍िड बेड पर होगा डेंगू मरीजों का इलाज, सरकार ने जारी किए आदेश 

    ऐसे में डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए नया प्रावधान लागू कर दिया गया है. अधिसूचना में सभी अस्पतालों के लिए अनिवार्य बनाया गया है कि कोरोना और टीबी की तरह अब डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया के हर मरीज के बारे में नोडल सिविक एजेंसी को सूचित करें. अस्पतालों द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों के आधार पर पता लगाया जाएगा कि बीमारी कहां फैल रही है और उन्हें संक्रमित या खतरे वाला इलाका घोषित किया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: Dengue Cases in Delhi: सरकारी अस्‍पतालों में डेंगू मरीजों के ल‍िए 11 हजार बेड, सीएम बोले-नहीं रहेगी बेड्स की कमी 

    अधिसूचना में कहा गया है कि उन व्यक्तियों या संस्थानों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी जो उचित प्रक्रिया का पालन नहीं करेंगे या ऐसे मामलों की जानकारी नहीं देंगे. हालांकि डेंगू, चिकनगुनिया व मलेरिया के मामलों की जानकारी अस्पताल पहले से संबंधित सिविक एजेंसी को देते रहे हैं, लेकिन हर मरीज के बारे में रिपोर्ट नहीं की जाती थी. इसकी वजह से मामलों को लेकर सवाल खड़े होते रहे हैं.

    अब तक 1,006 से ज्‍यादा र‍िकॉर्ड क‍िए जा चुके हैं डेंगू के मामले
    द‍िल्‍ली नगर न‍िगम की ओर से पि‍छले सोमवार को जारी की गई र‍िपोर्ट के आंकड़ों की माने तो द‍िल्‍ली में अब तक कुल 1,006 डेंगू के मामले र‍िकॉर्ड क‍िए जा चुके हैं. बीते सप्‍ताह में कुल आंकड़ों में बहुत तेजी के साथ मरीजों की हुई भर्ती र‍िकॉर्ड की गई थी. यानि बीते सप्‍ताह में तीनों नगर न‍िगमों के अलावा नई द‍िल्‍ली नगरपाल‍िका पर‍िषद्, द‍िल्‍ली छावनी बोर्ड और एयरपोर्ट ऑथोर‍िटी ऑफ इंडि‍या के अंतर्गत आने वाले एर‍िया में 283 नए मामले डेंगू के र‍िकार्ड क‍िए गए हैं. लेकि‍न हैरान करने वाली बात यह है क‍ि कुल 1,006 मामलों में से अभी तक 597 यानी 60 फीसदी को ट्रेस नहीं क‍िया जा सका है.

    Tags: Delhi Government, Delhi MCD, Dengue, Dengue in Delhi, Health News, MCD

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर