Home /News /delhi-ncr /

Muharram 2021: दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, अब 19 अगस्‍त के बजाए इस दिन होगी मुहर्रम की छुट्टी

Muharram 2021: दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, अब 19 अगस्‍त के बजाए इस दिन होगी मुहर्रम की छुट्टी

दिल्‍ली सरकार ने मुहर्रम की छुट्टी में बदलाव किया है.

दिल्‍ली सरकार ने मुहर्रम की छुट्टी में बदलाव किया है.

Muharram 2021: दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने पहले 19 अगस्त को मुहर्रम की छुट्टी घोषित की थी, लेकिन अब उसे बदलकर 20 अगस्‍त कर दिया गया है. दिल्‍ली करकार ने केंद्र सरकार की अनुमति के बाद ये कदम उठाया है. इस दौरान दिल्ली सरकार के सभी कार्यालयों बंद रहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने बुधवार को मुहर्रम (Muharram 2021) पर 20 अगस्त को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. इससे पहले दिल्ली सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने पहले 19 अगस्त (गुरुवार) को मुहर्रम की छुट्टी घोषित की थी. हालांकि इस संबंध में केंद्र सरकार के फैसले के बाद इसे बदलकर शुक्रवार किया गया है.

    दिल्ली सरकार द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय ने मुहर्रम के अवसर पर होने वाले अवकाश को संशोधित कर गुरुवार के बजाय शुक्रवार किया है. इसके मुताबिक, मुहर्रम के अवसर पर शुक्रवार (20 अगस्त) को दिल्ली सरकार के सभी कार्यालयों के लिए अवकाश घोषित किया गया है.

    मध्‍य प्रदेश सरकार ने भी बदली छुट्टी
    दिल्‍ली सरकार के अलावा मध्‍य प्रदेश करकार ने भी मुहर्रम की छुट्टी में बदलाव किया है. शिवराज सिंह चौहान सरकार ने मुस्लिम समुदाय की मांग पर 20 अगस्‍त को मुहर्रम की छुट्टी घोषित की है. इससे पहले यह 19 अगस्‍त को थी. इस बारे में मध्‍य प्रदेश सामान्‍य प्रशासन विभाग ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के अनुरोध पर और सीएम के निर्देशानुसार सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा शुक्रवार 20 अगस्त 2021 को मुहर्रम के उपलक्ष्य में सार्वजानिक व सामान्य छुट्टी घोषित करने आदेश जारी कर दिए गए हैं.इसके साथ पूर्व घोषित 19 अगस्त, 2021 छुट्टी को निरस्त किया जाता है.

    बता दें कि कोरोना के खतरे को देखते हुए देश के अलग-अलग राज्यों ने मुहर्रम को लेकर अपनी गाइडलाइन जारी की हैं. इसका मकसद जुलूस में होने वाली भीड़ को कम करना और कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकना है.

    यूपी में मुहर्रम पर रखना होगा इस बात का ध्‍यान
    यूपी सरकार ने मुहर्रम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है. गाइडलाइन के मुताबिक, धार्मिक कार्यों के लिए किसी भी स्थान पर 50 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं होंगे. इसके साथ ही लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का भी कड़ई से पालन करना होगा. इसके अलावा सार्वजनिक रूप से ताजिया व अलम स्थापित नहीं किए जाएंगे. हालांकि ताजिया व अलम अपने-अपने घरों में स्थापित करने पर किसी प्रकार की रोक नहीं रहेगी. जबकि संवेदनशील एवं कंटेनमेंट जोन में पर्याप्त संख्या में पुलिस की तैनाती होगी.

    Tags: Delhi CM Arvind Kejriwal, Delhi Government, Delhi news, Muharram, Muharram Advisory, Muharram Procession

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर