Home /News /delhi-ncr /

Delhi: वोटरों को जागरूक करेंगे सरकारी विभागों के प्रमुख, HoDs ने CEO को दिलाया भरोसा

Delhi: वोटरों को जागरूक करेंगे सरकारी विभागों के प्रमुख, HoDs ने CEO को दिलाया भरोसा

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विशेष सारांश संशोधन-2022 के मद्देनजर सभी सरकारी विभागों के प्रमुखों को मतदाता जागरूकता मंच स्थापित करने का निर्देश दिया. (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने विशेष सारांश संशोधन-2022 के मद्देनजर सभी सरकारी विभागों के प्रमुखों को मतदाता जागरूकता मंच स्थापित करने का निर्देश दिया. (सांकेतिक फोटो)

Voter Registration Program: दिल्ली के CEO डॉ. रणबीर सिंह ने विशेष सारांश संशोधन-2022 के मद्देनजर विभिन्न विभागों के प्रमुखों के साथ वर्चुअल बैठक की. HoD को मतदाता जागरूकता मंच स्थापित करने का निर्देश भी दिया. इन विभागों में DTC, WCD, एनडीएमसी, एसडीएमसी, ईडीएमसी, DMRC, DJB, दिल्ली पुलिस और दिल्ली छावनी बोर्ड शामिल हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) डॉ. रणबीर सिंह ने विशेष सारांश संशोधन-2022 के मद्देनजर विभिन्न विभागों के प्रमुखों के साथ वर्चुअल बैठक की. उन्होंने अपने कर्मचारियों, उनके परिवारों और ग्राहकों/उपभोक्ताओं के बीच मतदाता पंजीकरण (Voter Registration) और चुनावी सेवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सहयोग की अपील की.

    उन्होंने सभी सरकारी विभागों के प्रमुखों को मतदाता जागरूकता मंच (Voter Awareness Forum) स्थापित करने का निर्देश भी दिया. इन विभागों में डीटीसी, महिला एवं बाल विकास, एनडीएमसी, एसडीएमसी, ईडीएमसी, डीएमआरसी, दिल्ली जल बोर्ड, दिल्ली पुलिस और दिल्ली छावनी बोर्ड शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें: Delhi: चुनाव आयोग ने चलाया ‘चलो वोटर बने हम’ कैंपेन, 13,820 वोटर सेंटर्स पर लगाए कैंप

    सीईओ के अनुसार, इन मंचों की स्थापना से उनके कर्मचारी और उनके परिवार मतदाता सत्यापन और चुनावी सेवाओं के बारे में अधिक जागरूक होंगे.

    डॉ. सिंह ने आगे कहा कि मतदाता जागरूकता मंच सभी सरकारी विभागों, गैर-सरकारी संगठनों और संस्थानों, निगमों और अन्य संगठनों में संचालित होंगे. संबंधित कार्यालय के सभी कर्मचारी शामिल होने के पात्र हैं. प्रत्येक संगठन/विभागों/कार्यालय के प्रमुख एक व्यक्ति को नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करने के लिए नियुक्त करेंगे. पिछले चुनाव अनुभव वाले अधिकारी को वरीयता दी जाएगी.

    वीएएफ संसाधनों के लिए, नोडल अधिकारी डीईओ/डीएम या राज्य सीईओ के साथ काम करेगा. वीएएफ की अनिवार्य विशेषता सूचित, समावेशी और नैतिक मतदान के लिए चुनावी संस्कृति को विकसित करना, ईवीएम और वीवीपेट की सराहना और चुनावी प्रक्रियाओं में अन्य तकनीक का उपयोग, विशेष रूप से शहरी क्षेत्र में मतदाता उदासीनता का उन्मूलन होगा.

    ये भी पढ़ें: Delhi: चुनाव आयोग के ‘चलो वोटर बने हम’ कैंपेन का ह‍िस्‍सा बनेगा CII, वोटर्स को करेगा जागरूक 

    डॉ. सिंह ने आगे कहा कि सरकारी विभाग ईसीआई के मिशन को सही मायने में लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं कि कोई भी मतदाता पीछे न रहे. उन्होंने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी दिल्ली निवासियों से वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया, जो उन्हें अपने मोबाइल फोन के माध्यम से भारत के चुनाव आयोग की सभी चुनावी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा. उन्होंने बताया कि दिव्यांग नागरिकों को पीडब्ल्यूडी ऐप डाउनलोड करना चाहिए, जो कि ईसीआई का पूरी तरह से सुलभ मोबाइल ऐप है.

    उन्होंने देखा कि वर्तमान में चल रहे COVID-19 महामारी के मद्देनजर, ऑनलाइन सेवाएं तेज, अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित होंगी. मोबाइल ऐप के अलावा, www.nvsp.in ऑनलाइन चुनावी सेवाएं भी प्रदान करता है. राष्ट्रीय अवकाश को छोड़कर सभी दिनों में नागरिक किसी भी प्रश्न या सहायता के लिए सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक ईसीआई के हेल्पलाइन नंबर 1950 पर फोन कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: Voter ID Registration: स्‍कूलों में चलेगा ‘चलो वोटर बने हम’ अभियान, इन तारीखों को लगेंगे रज‍िस्‍ट्रेशन कैंप 

    इस तरह से वाेटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं नाममतदाता पहचान पत्र वाले सभी नागरिकों को वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से अपने नाम की जांच करनी चाहिए, एसएमएस (ईसीआई <स्पेस> वोटर आईडी) से 1950 या एसएमएस (ईपीआईसी <स्पेस> वोटर आईडी) से 7738299899, या https:// पर अपने नाम की जांच करनी चाहिए. Electoralsearch.in या 1950 हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं.

    विभाग प्रमुखों को सोशल मीडिया हैंडल फॉलो करने का आग्रह
    सीईओ दिल्ली ने सभी विभाग प्रमुखों को विशेष समरी रिवीजन-2022 के लिंक और सीईओ, दिल्ली के सोशल मीडिया हैंडल को अपने विभाग की वेबसाइटों पर साझा करने और अपने कर्मचारियों / नागरिकों को फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर @ceodelhioffice को फ़ॉलो करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी कहा.

    सीईओ को HoDs ने दिया मतदाता जागरूकता फैलाने का भरोसा
    विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने सीईओ को  भरोसा दिया कि वे अपने विभागों के कर्मचारियों के बीच मतदाता जागरूकता फैलाने के लिए बैठकें और अन्य गतिविधियों का आयोजन करेंगे. दिल्ली के नागरिकों को वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे.

    Tags: Delhi news, Election Commission of India, New voter card application, Online voter card, State Election Commission, Voter List, Voters

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर