दिल्ली में शव वाहन के लिए दर तय, कोरोना से मरने वाले मरीजों के लिए लेंगे बस इतना...

 (प्रतीकात्मक तस्वीर)

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश में कहा गया कि समिति की अनुशंसा पर दरें तय की गई हैं. इसमें कहा गया कि कोविड 19 (Covid 19) से मृत व्यक्ति के लिये शव वाहन की दर शुरुआती 10 किलोमीटर के लिये 1,300 रुपये होगी और उसके बाद प्रति किलोमीटर 100 रुपये देने होंगे. इसमें पीपीई किट (PPE Kit) पहने एक ड्राइवर के साथ उसके सहयोगी की लागत भी शामिल होगी

  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने कोरोना संक्रमण (Corona Virus) से जान गंवाने वाले मरीजों के लिये उपलब्ध कराए जाने वाली शव वाहन सेवा के लिये दरें तय कर दी है. शनिवार को एक आधिकारिक आदेश में यह जानकारी दी गई. जिसमें यह कहा गया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम (EDMC) के आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति बनाई गई थी जिसने कोविड-19 (Covid 19) से मृत व्यक्ति के लिये उपलब्ध कराए जाने वाले शव वाहन/मुर्दाघर के लिये दरों की अनुशंसा की है.

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आदेश में कहा गया कि समिति की अनुशंसा पर दरें तय की गई हैं. इसमें कहा गया कि कोविड-19 से मृत व्यक्ति के लिये शव वाहन की दर शुरुआती 10 किलोमीटर के लिये 1,300 रुपये होगी और उसके बाद प्रति किलोमीटर 100 रुपये देने होंगे. इसमें पीपीई किट पहने एक ड्राइवर के साथ उसके सहयोगी की लागत भी शामिल होगी. साथ ही कहा गया कि अगर परिवार के सदस्य मृतक के शव को कोरोना प्रोटोकॉल के मुताबिक सुरक्षित तरीके से विशेष कवर में रखने की सुविधा चाहते हैं तो उन्हें 700 रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा.

आदेश में यह भी कहा गया, 'अगर मृतक के परिजनों को शव को रखने, ले जाने आदि के लिये एक अतिरिक्त व्यक्ति की आवश्यकता होती है तो इसके लिये उन्हें 500 रुपये अतिरिक्त देने होंगे जिसमें उस व्यक्ति द्वारा पहने जाने वाली पीपीई किट, मास्क आदि का खर्च शामिल होगा. ठेकेदार सफाई के लिये कोई अतिरिक्त रकम नहीं लेगा.' आदेश के मुताबिक कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों के परिजनों को सरकारी या निजी मुर्दाघरों में कोई शुल्क नहीं देना होगा. (भाषा से इनपुट)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज