Home /News /delhi-ncr /

Delhi: Pollution फैलाने की 34 हजार श‍िकायतों में MCD, DDA और PWD की सबसे ज्‍यादा, इन 10 प्‍वाइंट पर ऐसे कर सकते हैं शिकायत

Delhi: Pollution फैलाने की 34 हजार श‍िकायतों में MCD, DDA और PWD की सबसे ज्‍यादा, इन 10 प्‍वाइंट पर ऐसे कर सकते हैं शिकायत

द‍िल्‍ली सरकार के ग्रीन दिल्ली ऐप के माध्यम से प्रदूषण फैलाने की खूब शि‍कायतें म‍िल रही हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

द‍िल्‍ली सरकार के ग्रीन दिल्ली ऐप के माध्यम से प्रदूषण फैलाने की खूब शि‍कायतें म‍िल रही हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Shutterstock)

Delhi Air Pollution: द‍िल्‍ली सरकार को प्रदूषण फैलाने वालों के ख‍िलाफ खूब श‍िकायत म‍िल रही हैं और उनके ख‍िलाफ कार्रवाई भी की जा रही है. बावजूद इसके स्‍थ‍ित‍ि खराब बनी हुई है. ग्रीन दिल्ली ऐप के माध्यम से खूब शि‍कायतें म‍िल रही हैं. इन शिकायतों में से 32,897 को दूर क‍िया जा चुका है. ग्रीन दिल्ली ऐप के माध्यम से 34411 शिकायतें अभी तक आई हैं. सबसे ज्यादा शिकायतें MCD,DDA और PWD की आई हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली एनसीआर (Delhi-NCR) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के लेवल को कम करने को लेकर लगातार प्रयास क‍िए जा रहे हैं. राज्‍य सरकारों की ओर से कई अहम और सख्‍त कदम उठाए गए हैं. बावजूद इसके वायु प्रदूषण की समस्‍या से न‍िजात नहीं म‍िल पा रही है. वायु प्रदूषण की समस्‍या अभी भी व‍िकराल बनी हुई है. शुक्रवार को दिल्‍ली के साथ-साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के अधिकांश इलाके रेड जोन में हैं. वहीं, इस दिल्‍ली के जहांगीरपुरी में वायु गुणवत्‍ता स्‍तर (AQI) 605 दर्ज किया गया, जो कि एनसीआर में सबसे अधिक है.

    उधर, द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से कई अलग-अलग अभ‍ियान भी वायु गुणवत्‍ता (Air Quality) सुधार के ल‍िए लगातार चलाए जा रहे हैं. सरकार को प्रदूषण (Air Pollution) फैलाने वालों के ख‍िलाफ भी खूब श‍िकायत म‍िल रही हैं और उनके ख‍िलाफ कार्रवाई भी की जा रही है. बावजूद इसके स्‍थ‍ित‍ि खराब बनी हुई है.

    ये भी पढ़ें: Air Pollution: प्रदूषण से आज भी घुटेगा दिल्‍ली-एनसीआर का दम, लगातार तीसरे दिन ‘गंभीर’ श्रेणी में AQI

    द‍िल्‍ली सरकार के ग्रीन दिल्ली ऐप (Green Delhi App) के माध्यम से खूब शि‍कायतें म‍िल रही हैं. इन शिकायतों में से 32,897 को दूर क‍िया जा चुका है. ग्रीन दिल्ली ऐप के माध्यम से 34411 शिकायतें अभी तक आई हैं. सबसे ज्यादा शिकायतें द‍िल्‍ली नगर न‍िगम (MCD), द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण (DDA) और लोक न‍िर्माण व‍िभाग (PWD) की आई हैं.  

    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) का कहना है क‍ि अभी तक ग्रीन दिल्ली एप पर आई प्रदूषण संबंधी 96 फीसदी शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है. इस ऐप पर दिल्ली का कोई भी नागरिक प्रदूषण संबंधी शिकायत‌ कर सकता है, जिसके आधार पर कार्रवाई की जाती है. यह ऐप, दिल्ली के 27 विभाग का संयुक्त प्लेटफार्म है.

    ऐप पर जितनी शिकायतें आती हैं, उन पर सभी 27 विभागों के साथ मिलकर संयुक्त कार्रवाई की जाती है जिसमें केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार, दिल्ली नगर निगम (MCD) के भी विभाग शामिल हैं. इस ऐप को संचालित करने के लिए हर विभाग में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं.

    ग्रीन दिल्ली ऐप पर कर सकते हैं ये 10 तरह की शिकायतें
    1. अगर आपके आसपास औद्योगिक ‌क्षेत्र है और वहां पर प्रदूषण दिखता है तो शिकायत कर सकते हैं.

    2. अगर पार्क में पत्तियां-बायोमास जल रहा है तो उसकी शिकायत कर सकते हैं.

    3.अगर कूड़ा या प्लास्टिक वेस्ट जल रहा है तो उसकी भी शिकायत कर सकते हैं.

    4. निर्माण-डिमोलिशन के कारण धूल प्रदूषण हो रहा है तो उसकी शिकायत कर सकते हैं.

    5. दिल्ली के अंदर सीएनडी वेस्ट सड़क किनारे या खाली जगह पर फेंका जा रहा है तो शिकायत कर सकते हैं.

    6. सड़क किनारे या खाली जगह पर कूड़ा फेंका हुआ है और जलाया जा रहा है तो उसकी शिकायत कर सकते हैं.

    7. अगर कोई गाड़ी ज्यादा धुआं छोड़कर प्रदूषण कर रही है तो उसकी शिकायत कर सकते हैं.

    8. सड़क पर गड्डे ज्यादा हैं और वहां से धूल उड़ रही है तो उसकी शिकायत कर सकते हैं.

    9. यदि किसी रोड पर धूल फैली है तो उसकी शिकायत कर सकते हैं.

    10. अगर कहीं पर ध्वनि प्रदूषण हो रहा है उसकी भी शिकायत कर सकते हैं.

    Tags: Air pollution, Air Quality Index AQI, Delhi air pollution, Delhi news, Delhi pollution, Delhi-NCR Pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर