Delhi News: तीसरी लहर की तैयारी में जुटी दिल्ली सरकार, 5000 हेल्थ अस्टिटेंट को देगी ट्रेनिंग, ऐसे करें अप्‍लाई

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर दिल्‍ली सरकार ने बड़ा कदम उठाया है.

Delhi News: अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच 5000 हेल्थ अस्टिटेंट तैयार करने की एक बहुत महत्त्वाकांक्षी योजना बनाई है. इन युवाओं को 2-2 हफ्ते की ट्रेनिंग दी जाएगी. आवेदन करने वालों को 12वीं पास होने के साथ 18 साल उम्र होना जरूरी है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर मंद पड़ चुकी है. वहीं, इस समय अरविंद केजरीवाल सरकार (Delhi News) तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में लग गई है. इस बीच सीएम ने आज एक और बड़ा फैसला लिया है. उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली सरकार ने 5000 हेल्थ अस्टिटेंट ( Health Assistants)तैयार करने की एक बहुत महत्त्वाकांक्षी योजना बनाई है. इन युवाओं को 2-2 हफ्ते की ट्रेनिंग दी जाएगी और आईपी यूनिवर्सिटी ये ट्रेनिंग दिलवाएगी. इसके बाद इन्‍हें दिल्ली के 9 बड़े मेडिकल इंस्टीट्यूट में बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी.

इसके अलावा सीएम केजरीवाल ने कहा कि स्वास्थ्य सहायकों या सामुदायिक नर्सिंग सहायकों को ‘नर्सिंग’ और स्वास्थ्य रक्षा में दो सप्ताह का बुनियादी प्रशिक्षण दिया जाएगा. 28 जून को 500 लोगों के पहले जत्थे के साथ यह प्रशिक्षिण शुरू किया जाएगा.

सीएम केजरीवाल ने कही ये बात
इसके दौरान सीएम केजरीवाल कहा कि महामारी की तीसरी लहर के दौरान जब भी उनकी सेवाओं की आवश्यकता होगी, स्वास्थ्य सहायकों को बुलाया जाएगा. जितने दिन वे काम करेंगे, उनके हिसाब से उन्हें भुगतान किया जाएगा.

12वीं कक्षा पास भी कर सकते हैं आवेदन
यही नहीं, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने वालों को 12वीं पास होना चाहिए और उनकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए. प्रशिक्षण के लिए आवेदन 17 जून से ‘पहले आओ, पहले पाओ’के आधार पर स्वीकार किए जाएंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.