• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi की एंटीबॉडी पता करने को शुरू हुआ सीरो सर्वे, हर वार्ड से ल‍िए जाएंगे 100 सैंपल

Delhi की एंटीबॉडी पता करने को शुरू हुआ सीरो सर्वे, हर वार्ड से ल‍िए जाएंगे 100 सैंपल

दिल्ली सरकार ने छठां सीरो सर्वे शुरू क‍िया है ज‍िसके तहत एंटीबॉडी जांच को 28 हजार सैम्पल लिए जाएंगे. (सांकेति‍क फोटो)

दिल्ली सरकार ने छठां सीरो सर्वे शुरू क‍िया है ज‍िसके तहत एंटीबॉडी जांच को 28 हजार सैम्पल लिए जाएंगे. (सांकेति‍क फोटो)

Corona in Delhi: दिल्ली सरकार ने छठां सीरो सर्वे शुरू कर दिया है. सर्वे में पूरी दिल्ली से 28 हजार सैम्पल लिए जाएंगे, जिसमें दिल्ली के हर वार्ड से लिए 100-100 सैंपल लिए जाने हैं. दो सप्ताह बाद सीरो सर्वे की रिपोर्ट आ जाएगी, जिससे यह पता चलेगा कि दिल्ली की कितनी आबादी में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बन चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) पूरी तरह से न‍ियंत्रण में है और हालात बेहतर हो रहे हैं. अब संक्रमण दर भी घटकर महज 0.03 प्रतिशत रह गई है. इसके बाद भी द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) इसको लेकर कोई कोताही बरतने के मूड में नहीं है. दिल्ली सरकार ने छठां सीरो सर्वे (Sero survey) शुरू कर दिया है.

    स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि सर्वे में पूरी दिल्ली से 28 हजार सैम्पल लिए जाएंगे, जिसमें दिल्ली के हर वार्ड से लिए 100-100 सैंपल लिए जाने हैं. दो सप्ताह बाद सीरो सर्वे की रिपोर्ट आ जाएगी, जिससे यह पता चलेगा कि दिल्ली की कितनी आबादी में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बन चुकी है.

    ये भी पढ़ें: कोविड वैक्‍सीन की दूसरी डोज लेना भूल गए तो घबराएं नहीं, कर सकते हैं ये उपाय

    भारत के कई राज्यों में कोरोना की तीसरी लहर (Third wave of corona) आने की आशंका जताई जा रही है. इन सबके बीच दिल्ली में फिर से सीरो सर्वे की शुरुआत हो गई है. दिल्ली में सीरो-सर्वे का छठा चरण शुक्रवार, 24 सितंबर से शुरू हो गया है. सीरो सर्वे के इस चरण में दिल्ली नगर निगम (MCD), एनडीएमसी (NDMC) और कैंटोनमेंट बोर्ड के हर वार्ड से सैंपल लिए जाने हैं.

    इस सिलसिले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने शनिवार को प्रेस कान्‍फ्रेंस के जर‍िए बताया कि दिल्ली के 280 वार्ड से कुल 28 हज़ार सैंपल लिए जाने हैं. सैंपल लेने की प्रक्रिया एक हफ्ते के भीतर पूरी की जाएगी. इसके एक हफ्ते बाद इसके नतीजे भी आ जाएंगे.

    उन्‍होंने कहा कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) का यह अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वे (Serosurvey) होगा. सभी वार्ड में सैंपल लेने का काम एक हफ्ते के भीतर पूरा हो जाएगा और उसके एक हफ्ते बाद इसके नतीजे भी आ जाएंगे. इस पूरी प्रक्रिया में लगभग दो हफ्ते का समय लगेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन