जानिए, टिड्डियों की किस कमजोरी का फायदा उठाकर उनका काम तमाम करना चाहती है दिल्‍ली सरकार

राजस्‍थान से यह टिड्डियों का यह दल अलग अलग दिशाओं में आगे बढ़ चुका है. (फाइल फोटो)
राजस्‍थान से यह टिड्डियों का यह दल अलग अलग दिशाओं में आगे बढ़ चुका है. (फाइल फोटो)

पाकिस्‍तान (Pakistan) से आया टिड्डियों (locust) का यह दल राजस्‍थान (Rajasthan) को पार करने के बाद पंजाब, गुजरात, महाराष्‍ट्र और मध्‍य प्रदेश की तरफ अपना रुख कर चुका है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान (Pakistan) से आया टिड्डियों (locust) का दल राजस्‍थान (Rajasthan) से होते हुए अब तेजी के साथ दिल्‍ली (Delhi) की तरफ बढ़ रहा है. पाक टिड्डियों का यह दल दिल्‍ली में अपना कोहराम मचाए, इससे पहले दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) उनका काम तमाम करना चाहती है. इसी मकसद से दिल्‍ली सरकार ने कुछ एहतियाती उपायों से संबंधित सुझाव जारी किए गए हैं. इन सुझावों में बताया गया है कि किस तरह टिड्डयों के इस दल की कमजोरियों का फायदा उठाकर उन्‍हें खत्‍म किया जा सकता है.

उल्‍लेखनीय है कि टिड्डियों के दल की तमाम कमजोरियों के बाबत लोगों और किसानों को जागरूक करने के लिए दिल्‍ली सरकार एक जागरूकता अभियान भी चला रही है. दिल्‍ली सरकार के इस जागरूकता अभियान में बताया जा रहा है कि टिड्डियों का दल दिन में एक ऊंचाई तक उड़ान भरकर अपनी मंजिल की तरफ बढ़ता है, जबकि रात वो रास्‍ते में पड़ने वाली फसल, पौधों और पेड़ों पर गुजारता है. दिल्‍ली सरकार का मानना है कि यदि टिड्डियों के दल को रात में आराम न करने दिया जाए, तो उनका आसानी से खात्‍मा किया जा सकता है.

दिल्‍ली सरकार ने अपने सुझाव में यह भी कहा है कि यदि रास्‍ते में पड़ने वाली फसलों, पेड़ों और पौधों पर समय रहते कीटनाशकों का छिड़काव किया जाए तो टिड्डियों के दल के दल से छुटकारा पाया जा सकता है. वहीं, टिड्डियों के दल के संभावित खतरे को देखते हुए दिल्‍ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने अपने आवास में एक बैठक भी बुलाई थी. जिसमें, इस समस्‍या के समाधान के बारे में विस्‍तार से चर्चा की गई है. उल्‍लेखनीय है पाकिस्‍तान से आया टिड्डियों का यह दल राजस्‍थान को पार करने के बाद पंजाब, गुजरात, महाराष्‍ट्र और मध्‍य प्रदेश की तरफ अपना रुख कर चुका है.



 

ये भी पढ़ें :-

मुंबई पहुंचा टिड्डियों का दल! शोभा डे ने लिखा- 'आपका स्वागत है टिड्डी जी'
टिड्डियों के आक्रमण को कंट्रोल करेगा केंद्र सरकार का ये मास्टर प्लान!
कैसे पाकिस्तान में पनप रहे हैं भारत आने वाले टिड्डियों के दल?


 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज