लाइव टीवी

सूरत हादसा: दिल्ली सरकार ने दिया कोचिंग संस्थानों की जांच का आदेश
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 27, 2019, 5:47 PM IST
सूरत हादसा: दिल्ली सरकार ने दिया कोचिंग संस्थानों की जांच का आदेश
सूरत के कोचिंग सेंटर में लगी आग (File Photo)

अब दिल्ली सरकार ने कोचिंग संस्थानों को लेकर कदम उठाए हैं. दिल्ली सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं कि दिल्ली में चलने वाले सभी कोचिंग संस्थानों में अग्नि सुरक्षा मानदंडों का पालन किया जा रहा है या नहीं.

  • Share this:
गुजरात के सूरत स्थित तक्षशिला कॉम्प्लेक्स में शुक्रवार देर शाम लगी भीषण आग लगने की दुर्घटना में 20 बच्चों की मौत हो गई. सूरत में हुई दुर्घटना को लेकर अब दिल्ली सरकार ने कोचिंग संस्थानों को लेकर कदम उठाए हैं. दिल्ली सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं कि दिल्ली में चलने वाले सभी कोचिंग संस्थानों में अग्नि सुरक्षा मानदंडों का पालन किया जा रहा है या नहीं.

दिल्ली सरकार के आदेश में कहा गया है कि, ऊंचे भवनों में संचालित सभी कोचिंग सेंटरों का निदेशक (अग्निशमन सेवा) द्वारा निरीक्षण किया जाएगा. अगर कोई कोचिंग संस्थान, जो चौथी मंजिल पर चलाता है, वो अग्नि सुरक्षा मानदंडों का पालन नहीं करता है तो वो उस कोचिंग संस्थान को बंद करने के लिए तत्काल कार्रवाई करेंगे.

वहीं दिल्ली में रहे दमकल विभाग के एक पूर्व डायरेक्टर का कहना है कि दिल्ली की 80 प्रतिशत इमारतें भी आग से सुरक्षित नहीं हैं. पूर्व डायरेक्टर का कहना है कि किसी भी इमारत का डिजाइन भी इस बात पर निर्भर करता है कि वहां आग कितनी तेजी से फैलेगी, कितना नुकसान पहुंचाएगी, वहां आग बुझाने के इतंजाम कैसे हैं और लगी हुई आग को कैसे बुझाया जा सकता है.

गौरतलब है कि सूरत में ट्यूशन क्लास में आग लगने कारण हुई छात्रों की मौत की घटना के बाद अहमदाबाद के पुलिस कमिश्नर एके सिंह ने शहर के सभी प्राइवेट कोचिंग क्लासेस को दो महीने के लिए 23 जुलाई तक बंद करने का आदेश दिया है.

ये भी पढ़ें--

सूरत हादसा: 10वीं क्लास की इस स्टूडेंट ने दोस्तों से कहा- मत हो परेशान, सूझबूझ से कुछ यूं बचाई जान

सूरत हादसा: आग से बचने के लिए तीसरी मंजिल से कूदा 14 साल का राम, फिर भी नहीं आई खरोंच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 27, 2019, 5:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर