काम की खबरः बस-ट्रेन या फ्लाइट से करना है सफर तो करने होंगे ये जरूरी काम
Delhi-Ncr News in Hindi

काम की खबरः बस-ट्रेन या फ्लाइट से करना है सफर तो करने होंगे ये जरूरी काम
भारत में सभी यात्रियों को सफर करने से पहले आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने का सुझाव दिया गया है.

गाइडलाइंस (Guidelines) के मुताबिक सभी यात्रियों को सफर करने से पहले आरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu App) डाउनलोड (Download) करने का सुझाव दिया गया है. एयरपोर्ट, बस टर्मिनल/स्टॉप और रेलवे स्टेशन जैसी जगहों पर समय-समय पर कोविड-19 (COVID-19) से जुड़ी जानकारी की अनाउंसमेंट की जाएगी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्वास्थ्य विभाग ने बस, हवाई जहाज और ट्रेन में सफर करने वालों के लिए एक नई गाइडलाइन (Guidelines) जारी किया है. इस गाइडलाइंस के मुताबिक सभी यात्रियों को सफर करने से पहले आरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu App) डाउनलोड करने का सुझाव दिया गया है. एयरपोर्ट, बस टर्मिनल/स्टॉप और रेलवे स्टेशन जैसी जगहों पर समय-समय पर कोविड-19 (COVID-19) से जुड़ी जानकारी की अनाउंसमेंट की जाएगी. सभी यात्रियों का मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा. सेनेटाइजर का इस्तेमाल भी किया जायेगा.

आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने का सुझाव दिया गया है
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक एयरपोर्ट हेल्थ अथॉरिटी, ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट और रेलवे की ये जिम्मेदारी होगी कि वो सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग करे. इस दौरान सिर्फ वही लोग ट्रैवल कर पाएंगे जिनमें किसी प्रकार का कोई लक्षण ना नजर आए. इस दौरान अगर किसी में भी लक्षण पाये जाते हैं तो संबंधित अथारिटी को उसे तुरंत आइसोलेट कर एंबुलेंस के ज़रिये अस्पताल तक पंहुचाना होगा.



बता दें कि देश की राजधानी दिल्‍ली में कोविड-19 (COVID-19) का कहर बढ़ता ही जा रहा है. लॉकडाउन (Lockdown) में ढील के बीच सोमवार को 635 नए मामले सामने आए हैं. इससे कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 14 हजार के पार हो गई है. इनमें से 7006 मामले ऐक्टिव हैं. जबकि पिछले 24 घंटे में 15 और संक्रमितों की इस वायरस से मौत हो चुकी है. इससे दिल्ली में मरने वालों की संख्या 276 हो गई है.

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया है गाइडलाइन
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 का प्रभाव आज या कल में समाप्त होने वाला नहीं है. इसका असर देर तक रहेगा. उन्होंने तर्क दिया कि 17 मई को लॉकडाउन में छूट देते ही एक हफ़्ते में 3500 संक्रमित बढ़ गए, लेकिन इनमें 2500 लोग ठीक हो गए.

देश की कई राज्य सरकारों ने सफर करने वाले लोगों के लिए एक गाइडलाइन जारी किया है. महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने भी राज्य में हवाई यात्रा (Air Travel) के लिए दिशानिर्देश (Guidelines) जारी किए हैं. इन दिशानिर्देशों में कहा गया है कि ऐसे यात्री जो हवाई यात्रा के जरिये राज्य में पहुंचे हैं, अगर वे राज्य में 1 हफ्ते से कम रुकने वाले हैं तो उन्हें अनिवार्य तौर पर क्वारंटाइन नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

रेलवे की एक और बड़ी लापरवाही, 342 प्रवासी मजदूरों को बीच रास्ते में ही छोड़ कर ट्रेन आगे बढ़ गई
First published: May 25, 2020, 10:11 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading