Delhi Violence: दिल्ली सरकार ने हिंसा पीड़ितों की मुआवजा राशि 10 लाख तक बढ़ाई
Delhi-Ncr News in Hindi

Delhi Violence: दिल्ली सरकार ने हिंसा पीड़ितों की मुआवजा राशि 10 लाख तक बढ़ाई
दिल्ली सरकार की कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया. (फाइल फोटो)

दिल्ली में हुई हिंसा (Delhi Violence) की घटना के बाद केजरीवाल सरकार ने मुआवजा राशि (Compensation Amount) बढ़ाने का निर्णय लिया है. इसके लिए मुआवजे के नियमों में बदलाव किया गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में हुई हिंसा (Delhi Violence) की घटना के बाद केजरीवाल सरकार ने मुआवजा राशि (Compensation Amount) देनी शुरू कर दी है. अब दिल्ली सरकार ने इसकी राशि बढ़ाने का निर्णय लिया है. गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया. सरकार ने हिंसा के दौरान क्षतिग्रस्त घरों के लिए मुआवजा राशि बढ़ाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने मुआवजे के नियमों में भी बदलाव किया है.

अब इसकी राहत राशि जारी करने के पहले किसी भी मकान के फ्लोर को अलग घर की श्रेणी में रखा जाएगा. इसके अलावा घर का सारा सामान चोरी होने की स्थिति में 1 लाख रुपये और आंशिक चोरी की स्थिति में 50 हजार रुपये की मुआवजा राशि पीड़ितों को दी जाएगी.


स्कूलों को मिलेगी 10 लाख तक की राहत राशि
दिल्ली में चली हिंसा और उपद्रव की घटनाओं में कई स्कूल भी जले थे. दिल्ली सरकार ने क्षतिग्रस्त स्कूलों को भी मुआवजा राशि देने का निर्णय लिया है. इन स्कूलों को 10 लाख तक की राशि बतौर मुआवजा मिलेगी.



कैबिनेट बैठक में लिया गया निर्णय
सरकार की गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक के दौरान ये फैसले लिए गए. इससे पहले मकान के पूरी तरह क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में घर के मालिक को 4 लाख रुपये और किराएदार को 1 लाख की मुआवजा राशि जारी करने का ऐलान किया गया था. लेकिन मुआवजा राशि के वितरण के दौरान यह जानकारी मिली की एक मकान में कई मालिक और किराएदार रहते हैं. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया कि किसी भी मकान के हर फ्लोर को अलग अलग आवासीय इकाई माना जाएगा.

हर फ्लोर के मालिक को मिलेगा 4 लाख का मुआवजा
कैबिनेट के इस निर्णय के बाद मकान के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में हर फ्लोर के मालिक को कुल 4 लाख रुपये मुआवजा राशि जारी की जाएगी. वहीं, किराएदारों को 1 लाख की राशि सरकार देगी. इसके साथ ही घर के सामानों का नुकसान होने की स्थिति में हर फ्लोर के किराएदारों के बीच इस मुआवजा राशि का वितरण होगा.

ई-स्कूटी भी हुआ शामिल
इससे पहले सीएम केजरीवाल ने घोषणा की थी कि अगर किसी ई-रिक्शा को नुकसान पहुंचा है तो इस स्थिति में सरकार 50 हजार रुपये की मुआवजा राशि जारी करेगी. लेकिन अब दिल्ली सरकार ने इसमें ई-स्कूटी को भी शामिल कर लिया है.

ये भी पढ़ें: Delhi Violence: जिस कार से भागा था शाहरुख, अब पुलिस ने की जब्त

कोर्ट में सरेंडर करने पहुंचे ताहिर हुसैन, पुलिस ने किया गिरफ्तार

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज