Home /News /delhi-ncr /

लंदन-पेरिस को क‍िस मामले में दिल्ली ने पीछे छोड़ दिया, सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताई ड‍िटेल

लंदन-पेरिस को क‍िस मामले में दिल्ली ने पीछे छोड़ दिया, सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताई ड‍िटेल

दिल्‍ली सरकार ने राजधानी में अब तक 275000 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं.

दिल्‍ली सरकार ने राजधानी में अब तक 275000 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा है कि राजधानी में अब तक हमारी सरकार दो लाख 75 हजार सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं और इस मामले में दिल्‍ली ने लंदन, न्यूयॉर्क, सिंगापुर और पेरिस को पीछे छोड़ दिया है. वहीं, आने वाले दिनों में एक लाख 40 हजार सीसीटीवी कैमरे और लगाए जाएंगे. इसके बाद दिल्ली में सीसीटीवी कैमरों की संख्‍या 418000 हो जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीसीटीवी कैमरों (CCTV Cameras) को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा कि अब तक राजधानी में दो लाख 75 हजार सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं और इस मामले में दिल्‍ली ने लंदन, न्यूयॉर्क, सिंगापुर और पेरिस को पीछे छोड़ दिया है. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे से पुलिस को क्राइम सॉल्व करने में मदद मिलती है. जबकि आने वाले दिनों में एक लाख 40 हजार सीसीटीवी कैमरे और लगाए जाएंगे. इसके बाद दिल्ली में सीसीटीवी कैमरों की संख्‍या 418000 हो जाएगी.

    इसके साथ सीएम ने कहा कि दिल्ली में कैमरे लगाने में केंद्र सरकार की तरफ से बहुत अटकल लगाई गईं, लेकिन हम फिर भी सफल रहे. केंद्र सरकार की कंपनी से बेहद शानदार कैमरे लगाए जा रहे हैं. साथ ही बताया कि इन कैमरों को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड लगा रही है. नई टेक्नोलॉजी के कैमरे लगाए जा रहे हैं. यही वजह है कि अगर कैमरा खराब हो जाएगा तो मैसेज आएगा. जबकि इन कैमरों में 30 दिन की रिकॉर्डिंग रखी जाएगी. इसके साथ अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन लोगों के फोन में पासवर्ड होगा, वह सारी निगरानी कर पाएंगे.

    लगाए जा रहे हैं बढ़िया कैमरे: सीएम केजरीवाल
    इसके अलावा अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्‍ली में 4 मेगापिक्सल के कैमरे लगाए जा रहे हैं, जो रात में भी काम करेंगे. दिल्ली की सुरक्षा के लिए हम सीसीटीवी कैमरे लगा रहे हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि इतने कैमरे लगने के बाद दिल्ली की सुरक्षा बढ़ेगी और दिल्ली के लोग खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे.

    वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा कि एक सर्वेक्षण के अनुसार प्रति वर्ग मील में लगे सीसीटीवी कैमरों के मामले में दिल्ली दुनिया के 150 शहरों में पहले नंबर पर है. उन्होंने कहा, ‘दिल्ली में प्रति वर्ग मील 1,826 सीसीटीवी कैमरे हैं. जबकि सर्वेक्षण में दूसरा स्थान हासिल करने वाले लंदन में 1,138 कैमरे हैं. हम लंदन, न्यूयॉर्क, सिंगापुर, पेरिस से काफी आगे हैं. कोई तुलना नहीं है.’

    केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में चेन्नई में तीन गुना और मुंबई में 11 गुना कैमरे हैं. सरकार द्वारा कैमरे लगाए जाने के बाद से महिला सुरक्षा की स्थिति में सुधार हुआ है. महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं. उन्होंने कहा कि अपराध के मामलों को सुलझाने में पुलिस को काफी मदद मिलती है. हमारे लिए दिल्ली के नागरिकों, बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है. वहीं, CCTV योजना के दूसरे चरण के तहत अब पूरी दिल्ली में 1 लाख 40 हजार कैमरे और लगा रहे हैं.

    Tags: Aam aadmi party, CCTV, CM Arvind Kejriwal, Delhi Government, Delhi news, Delhi police, London, New York, Singapore

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर