Home /News /delhi-ncr /

delhi government is preparing seven new hospitals to deal with corona xe variant work will be completed by 31th july

Corona XE Variant: कोरोना से न‍िपटने को केजरीवाल सरकार तैयार कर रही ये सात नए अस्‍पताल, इतने माह में पूरा होगा काम

द‍िल्‍ली में कोरोना की चौथी वेव (Corona Fourth Wave) आएगी या नहीं, सरकार ने नए अस्‍पतालों (New Hospitals) के न‍िर्माण कार्यों को और तेज कर द‍िया है. (File Photo)

द‍िल्‍ली में कोरोना की चौथी वेव (Corona Fourth Wave) आएगी या नहीं, सरकार ने नए अस्‍पतालों (New Hospitals) के न‍िर्माण कार्यों को और तेज कर द‍िया है. (File Photo)

Delhi Government preparing new Hospitals: द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से सात नए अस्‍पतालों को न‍िर्माण क‍िया जा रहा है. इन अस्‍पतालों में मरीजों के ल‍िए कुल बेड्स की व्‍यवस्‍था 6,836 होगी. इन सात में से 5 अस्‍पतालों का निर्माण कार्य 31 जुलाई तक पूरा होने की प्रबंल संभावना जताई जा रही है. वहीं, बाकी दो अस्‍पताल जोक‍ि रघुवीर नगर और क‍िराड़ी इलाके में बनाए जा रहे हैं. इनका न‍िर्माण कार्य संभवत: 31 अक्‍टूबर तक पूरा हो पाएगा. अस्‍पतालों का 30 फीसदी तक का काम पूरा हो चुका है.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. दुन‍िया के कई देशों में कोरोना वायरस का नया वेर‍िएंट एक्‍सई (Corona XE Variant) तेजी के साथ फैल रहा है. चीन (China) जैसे देश में सख्‍त लॉकडाउन लगाकर इस पर काबू पाने के हरसंभव प्रयास क‍िए जा रहे हैं. कई देशों में इसके तेजी से प्रसार की वजह से देश की राजधानी द‍िल्‍ली भी हमेशा हाई र‍िस्‍क पर रहती है.

कोरोना के नए एक्‍सई वेर‍िएंट (Corona New Variant) से हालात खराब नहीं हों, इससे न‍िपटने के ल‍िए केजरीवाल सरकार ( Kejriwal government) ने अभी से ही तैयारि‍यां जोर शोर से शुरू कर दी हैं. द‍िल्‍ली में कोरोना की चौथी वेव (Corona Fourth Wave) आएगी या नहीं, सरकार ने नए अस्‍पतालों (New Hospitals) के न‍िर्माण कार्यों को और तेज कर द‍िया है.

स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग के अध‍िकार‍ियों के मुताब‍िक द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से सात नए अस्‍पतालों को न‍िर्माण क‍िया जा रहा है. इन अस्‍पतालों में मरीजों के ल‍िए कुल बेड्स की व्‍यवस्‍था 6,836 होगी. इन सात में से 5 अस्‍पतालों का निर्माण कार्य 31 जुलाई तक पूरा होने की प्रबंल संभावना जताई जा रही है. वहीं, बाकी दो अस्‍पताल जोक‍ि रघुवीर नगर और क‍िराड़ी इलाके में बनाए जा रहे हैं. इनका न‍िर्माण कार्य संभवत: 31 अक्‍टूबर तक पूरा हो पाएगा. अस्‍पतालों का 30 फीसदी तक का काम पूरा हो चुका है.

ये भी पढ़ें: Corona XE Variant: द‍िल्‍ली के अस्‍पतालों में हो रहे मेड‍िस‍िन के बफर स्‍टॉक के इंतजाम, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ले रहे जायजा, अलर्ट मोड पर रखे गए अस्‍पताल

इन अस्‍पतालों के न‍िर्माण पूरा होने के बाद द‍िल्‍ली के अस्‍पतालों और स्‍वास्‍थ्‍य सेवा इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर में 7,000 आईसीय बेड्स और जुड़ जाएंगे. माना जा रहा है क‍ि अगर कोरोना की चौथी लहर भी नहीं आती है तो द‍िल्‍लीवालों को अस्‍पतालों में इलाज के ल‍िए स्‍थायी रूप से बेड्स उपलब्‍ध हो सकेंगे.

अस्‍पतालों में 30 फीसदी का पूरा हो चुका है काम
सूत्रों की माने तो इन अस्पतालों में 1216.72 करोड़ की लागत से आईसीयू बेड्स भी तैयार क‍िए जा रहे हैं. अस्पतालों का जल्द निर्माण करने के लिए मल्‍टीस्‍टोरी अस्‍पतालों की ब‍िल्‍ड‍िंग्‍स को खोखले माइल्ड स्टील चौकोर या आयताकार ट्यूब स्टील संरचनाओं के रूप में बनाया जा रहा है. बताया जाता है क‍ि 30 फीसदी तक काम को पूरा कर ल‍िया गया है और बाकी के स्‍ट्रक्‍चर को तैयार करने का काम तेजी के साथ क‍िया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: Corona XE Variant: कोरोना के नए वेर‍िएंट XE से न‍िपटने को 65 हजार बेड तैयार करेगी सरकार, हर वार्ड में बनेंगे 100-100 ऑक्सीजन बेड 

इन जगहों पर बनाए जा रहे हैं नए अस्‍पताल भवन
सरकार की ओर से शालीमार बाग में 7.95 एकड़ में तीन फ्लोर के अस्पताल का न‍िर्माण क‍िया जा रहा है 1,430 आईसीयू बेड्स उपलब्‍ध होंगे. हालांक‍ि जरूरत के मुताब‍िक इस पर दो मंज‍िला भवन और तैयार क‍िया जा सकता है. किराड़ी में 2.71 एकड़ में 458 आईसीय बेड्स का अस्पताल बन रहा है.

इसके अलावा पहले से ही मरीजों के इलाज के ल‍िए बड़े अस्‍पतालों में शुमार गुरु तेग बहादुर अस्पताल में 6.02 एकड़ में 1,912 आईसीयू बेड और तैयार क‍िए जा रहे हैं. इस नए भवन के तैयार होने से द‍िल्‍ली ही नहीं बल्‍क‍ि एनसीआर के राज्‍यों को भी बहुत फायदा होगा. वहीं, रघुवीर नगर इलाके में भी 9 एकड़ क्षेत्र में 1,565 आईसीयू बेड्स अस्पताल तैयार क‍िया जा रहा है.

सरकार अस्‍पतालों में पीएसए और ऑक्सीजन टैंक का भी करेगी इंतजाम
इसी तरह चाचा नेहरू बाल च‍िक‍ित्‍सालय अस्‍पताल में भी 2.32 एकड़ में 610 आईसीयू बेड्स का नया अस्‍पताल भवन तैयार हो रहा है. सुल्तानपुरी में 10 हजार वर्ग मीटर में 525 आईसीयू बेड्स का अस्पताल खुलेगा. इन नवन‍िर्म‍ित अस्‍पताल भवनों में इमरजेंसी, ओपीडी व वार्ड सहित सभी सुविधाएं उपलब्‍ध हो सकेंगी. इसके अलावा इन अस्‍पतालों में सरकार पीएसए और ऑक्सीजन टैंक का भी इंतजाम करेगी ज‍िससे मरीजों को इलाज के दौरान क‍िसी भी प्रकार की समस्‍या का सामना नहीं करना पड़े.

Tags: Corona New Variant, COVID 19, Delhi Government, Delhi Hospital, Delhi news, Health News

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर