Home /News /delhi-ncr /

Air Pollution: संभलकर! कहीं आपका भी ना कट जाए 10 हजार का चालान, तुरंत बनवा लें ये सर्ट‍िफ‍िकेट, 14 हजार वाहनों का हो चुका चालान

Air Pollution: संभलकर! कहीं आपका भी ना कट जाए 10 हजार का चालान, तुरंत बनवा लें ये सर्ट‍िफ‍िकेट, 14 हजार वाहनों का हो चुका चालान

दो माह में 14 हजार वाहन चालकों को बिना पीयूसी सर्टिफिकेट के नियम उल्लंघन करते पकड़ा गया. (File Photo)

दो माह में 14 हजार वाहन चालकों को बिना पीयूसी सर्टिफिकेट के नियम उल्लंघन करते पकड़ा गया. (File Photo)

Delhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण पैदा करने वाली गाड़ियों के पीयूसी सर्टिफिकेट की जांच का अभियान चलाया जा रहा है. अभी तक अक्टूबर और नवंबर में 18 लाख पीयूसी सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं. इन दो माह में 14 हजार वाहन चालकों को बिना पीयूसी सर्टिफिकेट के नियम उल्लंघन करते पकड़ा गया, जिनके ऊपर 10-10 हजार रुपए का चालान किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. दिल्‍ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के लेवल को कम करने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की ओर से हरसंभव प्रयास कि‍ए जा रहे हैं. साथ ही सरकार की ओर से जो कदम उठाए गए हैं उनका सख्‍ती से पालन भी करवाया जा रहा है. इन न‍ियमों का पालन नहीं करने वालों पर कड़ी कार्रवाई भी की जा रही है. इतना ही नहीं उन पर भारी भरकम जुर्माना भी लगाया जा रहा है. सरकार ने ऐसे वाहनों पर कड़ी कार्रवाई की ज‍िन्‍होंने प्रदूषण न‍ियंत्रण प्रमाण-पत्र (PUC Certificate) जारी नहीं कराया है.

    दि‍ल्‍ली सरकार की ओर से पीयूसी सर्ट‍िफ‍िकेट जारी नहीं करने वालों के ख‍िलाफ सख्‍त तरीके से न‍िपटने के आदेश जारी क‍िए थे. इसका अनुपालन नहीं करने वालों के ख‍िलाफ द‍िल्‍ली पर‍िवहन व‍िभाग और दि‍ल्‍ली ट्रेफ‍िक पुलिस (Delhi Traffic Police) व द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) म‍िलकर कार्रवाई कर रही हैं.

    द‍िल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में प्रदूषण पैदा करने वाली गाड़ियों के पीयूसी सर्टिफिकेट की जांच का अभियान चलाया जा रहा है. अभी तक अक्टूबर और नवंबर में 18 लाख पीयूसी सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं. इन दो माह में 14 हजार वाहन चालकों को बिना पीयूसी सर्टिफिकेट के नियम उल्लंघन करते पकड़ा गया, जिनके ऊपर 10-10 हजार रुपए का चालान किया गया है.

    इसके साथ ही यातायात विभाग को जागरूकता अभियान के लिए भी निर्देश दिया गया था. अभी तक अभियान के जरिए 30 लाख लोगों को एसएमएस भेजा गया है कि वाहन का पीयूसी बनवा लें, नहीं तो 10 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा. प्रदूषण को देखते हुए यह सभी अभियान जारी रहेंगे.

    Tags: Air pollution, Delhi air pollution, Delhi Government, Delhi news, Delhi transport department

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर