• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi: सड़क पर वाहन चलाने से पहले बनवा लें ये सर्टिफ‍िकेट, वरना भरना पड़ जाएंगा 10 हजार का जुर्माना

Delhi: सड़क पर वाहन चलाने से पहले बनवा लें ये सर्टिफ‍िकेट, वरना भरना पड़ जाएंगा 10 हजार का जुर्माना

पॉल्‍यूशन चेक नहीं करवा रहे हैं ऐसे 13 लाख वाहन माल‍िकों को मैसेज के जर‍िए ट्रांसपोर्ट व‍िभाग ने सूचना भेजी है. (फाइल फोटो)

पॉल्‍यूशन चेक नहीं करवा रहे हैं ऐसे 13 लाख वाहन माल‍िकों को मैसेज के जर‍िए ट्रांसपोर्ट व‍िभाग ने सूचना भेजी है. (फाइल फोटो)

PUC certificate: द‍िल्‍ली सरकार ने वायु प्रदूषण फैलाने वालों से सख्‍ती से न‍िपटने की पूरी तैयारी कर ली है. पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (PUC) सर्टिफिकेट जारी नहीं करवाने वाले 13 लाख वाहन माल‍िकों को मैसेज के जर‍िए ट्रांसपोर्ट व‍िभाग ने सूचना भेजी है. वैध पीयूसीसी (PUCC) नहीं होने पर 10 हजार रुपए का चालान काटा जाता है. अब परिवहन विभाग की 30 से अधिक टीमें सड़कों पर उतरकर लगातार कार्रवाई कर रही हैं.

  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) पर लगाम लगाने की हरसंभव कोश‍िश की जा रही हैं. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने वायु प्रदूषण फैलाने वालों से सख्‍ती से न‍िपटने की पूरी तैयारी कर ली है. सरकार ने अब उन वाहनों पर भी श‍िकंजा कसने की रणनीत‍ि अख्‍त‍ियार की है ज‍िन्‍होंने अपना पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (PUC) सर्टिफिकेट जारी नहीं करवाया है. यानी ऐसे वाहन जो अपना पॉल्‍यूशन चेक नहीं करवा रहे हैं ऐसे 13 लाख वाहन माल‍िकों को मैसेज के जर‍िए ट्रांसपोर्ट व‍िभाग ने सूचना भेजी है.

    जानकारी के मुताब‍िक विभाग ने ज‍िन 13 लाख वाहन मालिकों को मोबाइल फोन (Mobile Phone) पर मैसेज भेजकर पीयूसी बनवाने के लिए कहा है. यह वह वाहन माल‍िक हैं ज‍िन्‍होंने पीयूसी की वैधता समाप्त होने के बावजूद अभी तक पीयूसी नहीं बनवाई है.

    इसको लेकर अब परिवहन विभाग की 30 से अधिक टीमें सड़कों पर उतरकर लगातार कार्रवाई कर रही हैं. पिछले 2 दिनों में ही 400 से अधिक वाहनों के पास वैध पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट (PUC) नहीं होने के चलते चालान काटे गए हैं. बता दें कि वैध पीयूसीसी (PUCC) नहीं होने पर 10 हजार रुपए का चालान काटा जाता है.

    ये भी पढ़ें:DDMA का आदेश-कोरोना की फर्स्‍ट डोज नहीं लेने वाले सरकारी कर्मचारी माने जाएंगे ‘ऑन लीव’

    बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने वायु प्रदूषण को रोकने के ल‍िए व‍िंटर एक्‍शन प्लान को लागू कर उस पर कार्रवाई तेज कर दी है. एंटी डस्‍ट ड्राइव के तहत जुर्माना भी ठोका जा रहा है. ऐसे में अब परिवहन विभाग (Transport Department) ने भी पीयूसी सर्टिफ‍िकेट जारी नहीं करवाने वाले वाहनों के ख‍िलाफ भी कार्रवाई को तेज कर द‍िया है.

    इस साल सितंबर माह तक परिवहन विभाग ने 6 हजार से अधिक चालान वैध पीयूसी प्रमाणपत्र नहीं होने पर काटे हैं. जबकि ट्रैफिक पुलिस ने 46,615 चालान काटे . यह कार्रवाई प्रदूषण के हॉटस्पॉट वाले इलाके में भी की गई है. इस कार्रवाई को परिवहन विभाग अगले कुछ दिनों में और तेज करेगा.

    ये भी पढ़ें: CM केजरीवाल ने ऑक्सीजन प्लांट के उद्घाटन में भी कर दी राजनीति! जानिए PM से पहले क्या चली चाल

    इस बीच देखा जाए तो द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी व‍िजय कुमार देव (Chief Secretary Vijay Kumar Dev) ने वायु प्रदूषण के खिलाफ सख्‍ती से न‍िपटने के न‍िर्देश द‍िए हैं. उन्‍होंने ऐसे प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के वाहनों के खिलाफ अभियान शुरू करने के निर्देश दिए हैं. इस पर 7 अक्टूबर से नए सिरे से शुरू किए गए अभियान के तहत दिल्लीभर में 30 से अधिक टीमें सड़कों पर तैनात की गई हैं.

    पिछले वर्ष इन टीमों के लिए 30 नई इनोवा कारें और दी गई थीं।. यह टीम बगैर पीयूसीसी और धुआं छोड़ने वाले वाहनों के चालान काट रही हैं. बताया जाता है क‍ि पिछले साल वैध पीयूसी नहीं होने पर 1,05,695 वाहनों के चालान काटे गए थे. इसमें 91,575 चालान ट्रैफिक पुलिस ने क‍िए थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज