Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली में ‘ओमीक्रोन’ की दहशत! गाइडलाइंस का पालन नहीं करने पर अमेरिकन एयरलाइंस को थमाया नोटिस, पढें 10 बड़ी खबरें

दिल्‍ली में ‘ओमीक्रोन’ की दहशत! गाइडलाइंस का पालन नहीं करने पर अमेरिकन एयरलाइंस को थमाया नोटिस, पढें 10 बड़ी खबरें

कोविड गाइडलाइंस का पालन नहीं करने पर दिल्‍ली सरकार ने अमेरिकन एयरलाइंस को नोटिस दिया है.

कोविड गाइडलाइंस का पालन नहीं करने पर दिल्‍ली सरकार ने अमेरिकन एयरलाइंस को नोटिस दिया है.

Coronavirus Omicron: देशभर में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ को लेकर हड़कंप मचा हुआ है. इस बीच केंद्र सरकार ने कोविड गाइडलांइस जारी की हैं. इस बीच नई दिल्‍ली जिला प्रशासन ने नियमों का पालन नहीं करने पर अमेरिकन एयरलाइंस को नोटिस भेजा है. अमेरिकी एयरलाइन को नोटिस का जवाब देने के लिए 24 घंटे का समय दिया गया है और जवाब देने में विफल रहने पर मामले को संबंधित कानून के तहत कार्रवाई शुरू करने के लिए उपयुक्त माना जाएगा. बता दें कि दिल्‍ली के एलएनजेपी अस्‍पताल में ओमीक्रोन के 12 संदिग्‍ध मरीज भर्ती हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली समेत पूरे देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमीक्रोन’ (Coronavirus Omicron) को लेकर दहशत का माहौल है. इस बीच नई दिल्ली जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर चिंताओं के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए केंद्र के दिशानिर्देशों का कथित रूप से पालन नहीं करने पर अमेरिकन एयरलाइंस (American Airlines) को शुक्रवार को कारण बताओ नोटिस जारी किया.

    अधिकारियों ने बताया कि नई दिल्ली जिले के तहत आने वाले दिल्ली छावनी के उपमंडल मजिस्ट्रेट पीयूष अरूण रोहनकर ने नोटिस जारी किया. नोटिस की प्रति के मुताबिक, अमेरिकी एयरलाइन को नोटिस का जवाब देने के लिए 24 घंटे का समय दिया गया है और जवाब देने में विफल रहने पर मामले को संबंधित कानून के तहत कार्रवाई शुरू करने के लिए उपयुक्त माना जाएगा. हालांकि कंपनी की ओर से इस बारे में कोई तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है.

    दिल्‍ली के एलएनजेपी अस्पताल में ओमीक्रोन के 12 संदिग्ध मरीज भर्ती
    कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के 12 संदिग्ध मरीजों को दिल्ली सरकार के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ये सभी मरीज जोखिम वाले राष्ट्रों की सूची में शामिल देशों से यहां आये थे. अस्‍पताल के एक अधिकारी ने बताया कि इनमें से आठ लोगों में कोरोनो वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. जबकि चार के गले में खराश, बुखार जैसे लक्षण हैं और रोगियों के संपर्क में आने का इतिहास है. अधिकारी ने कहा कि उनके नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिये भेज दिये गए हैं और परिणाम आने में चार से पांच दिन लगेंगे. एलएनजेपी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने बताया, ‘चार मरीज ब्रिटेन से, चार फ्रांस, दो नीदरलैंड, एक बेल्जियम और एक तंजानिया से आये हैं. इसमें दो मरीज विदेशी नागरिक हैं.’

    बढ़ते वायु प्रदूषण पर सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय ने कहा कि कुछ खबरों में ऐसा दिखाने की कोशिश की गई जैसे न्यायालय कोई ‘खलनायक’ हैं जो दिल्ली में स्कूलों को बंद करना चाहते हैं. प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण की अगुवाई वाली विशेष पीठ ने पीड़ा व्यक्त की और कुछ खबरों का हवाला देते हुए कहा कि इरादतन या गैरइरादतन इनमें न्यायाधीशों की छवि खराब की गई. प्रधान न्यायाधीश ने कहा,‘ एक बात जो हमने गौर की है वह यह है कि....मैं नहीं जानता कि यह इरादतन है अथवा गैर इरादतन, ऐसा लगता है कि मीडिया के कुछ वर्ग और कुछ लोगों ने ऐसा दिखाने की कोशिश की कि हम खलनायक हैं जो स्कूलों को बंद करने चाहते हैं.
    सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को अस्पतालों की निर्माण गतिविधियों को जारी रखने की इजाजत दे दी है. मामले की अगली सुनवाई 10 दिसंबर को होगी. दरअसल दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर कर शहर में अस्पतालों की निर्माण गतिविधियों की इजाजत देने का आग्रह किया था. दिल्ली सरकार ने कहा कि कोविड-19 की तीसरी लहर को तैयार करने और उसका मुकाबला करने के लिए उसने अपने अस्पताल के बुनियादी ढांचे में सुधार करना शुरू कर दिया था. 7 नए अस्पतालों का निर्माण शुरू कर दिया गया था, लेकिन निर्माण प्रतिबंध के कारण काम बंद हो गया है.
    उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में शुक्रवार को दो अपराधियों को पुलिस के साथ गोलीबारी के बाद गिरफ्तार कर लिया गया. दोनों पैरोल पर बाहर थे और कथित तौर पर यहां एक स्थानीय नेता की हत्या के लिए 10 लाख रुपये की सुपारी ली थी. एसपी (ग्रामीण) इराज राजा ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि मोदीनगर इलाके में कुछ संदिग्ध बाइक पर घूम रहे हैं, जिस पर नंबर प्लेट नहीं है. दोपहर में एक वाहन जांच अभियान शुरू किया गया और भोजपुर पुलिस और विशेष अभियान समूह (एसओजी) की एक टीम ने एक मोटरसाइकिल को रुकने का इशारा किया. एसपी ने कहा कि संदिग्धों ने टीम पर गोलियां चलाईं और मोदीनगर की ओर भाग गए. इस दौरान संदिग्धों ने पुलिस पर एक बार फिर गोलीबारी की, तो वहीं जवाबी कार्रवाई में दोनों संदिग्धों को गोली लगी. संदिग्धों की पहचान किशोर उर्फ ​​शेट्टी और सोनू वर्मा के रूप में हुई है.
    दिल्ली सीमा शुल्क विभाग ने तस्करी कर लाए जा रहे 1.2 करोड़ रुपये मूल्य के 2,800 किलो वजन के साज- श्रृंगार (कॉस्मेटिक) सामान को पकड़ा है. वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि विशिष्ट खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करते हुए एयर कार्गो निर्यात आयुक्त कार्यालय के अधिकारियों ने 29 नवंबर को ‘न्यू कूरियर टर्मिनल’ पर एक आयातित खेप को रोका. जांच में 2800 किलो वजन वाले पाकिस्तान में बने कॉस्मेटिक उत्पादों की तस्करी का मामला सामने आया. पकड़े जाने से बचने के लिए घरेलू सामानों की आड़ में अबु धाबी के रास्ते सामान भेजा जा रहा था. तस्करी कर लाये जा रहे सामान का मूल्य 1.2 करोड़ रुपये है.
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि उचित मूल्य की राशन की दुकानों को लेकर खराब धारणा है, क्योंकि काला बाजारी और कदाचार पर कोई रोक नहीं है. अदालत ने दिल्ली सरकार से कहा कि वह अपनी घर घर राशन योजना में इन राशन की दुकानों को शामिल करने के बारे में विचार करे. इसके साथ न्यायमूर्ति विपिन सांघी और न्यायमूर्ति जसमीत सिंह की पीठ ने कहा, 'हम सब को उचित मूल्य की दुकानों को लेकर यह खराब धारणा है कि यहां कोई रोक टोक नहीं है और खाद्यन्न की काला बाजारी व कदाचार होता है. हमने इसी धारणा की वजह से राशन डीलरों के पक्ष में पहले कोई अंतरिम आदेश पारित नहीं किया.'
    नीट-पीजी 2021 की काउंसलिंग में देरी को लेकर फेडरेशन ऑफ रेजीडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (फोरडा) द्वारा आहूत प्रदर्शन को तेज करते हुए दिल्ली के सरकारी आरएमएल, सफदरजंग और लेडी हार्डिंग अस्पतालों के रेजीडेंट डॉक्टरों ने शुक्रवार को सभी नियमित सेवाओं का बहिष्कार कर दिया. जबकि लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल और दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल जैसे दिल्ली सरकार के कुछ अस्पतालों में भी रेजीडेंट डॉक्टरों ने ओपीडी में अपनी सेवाएं देने से इनकार कर दिया. हालांकि आपात सेवाएं दी गयीं.
    किसान आंदोलन की भावी रूपरेखा/कार्ययोजना तय करने के लिए शनिवार यानी आज सिंघु बार्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की अहम बैठक होगी. किसान नेताओं ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर समिति गठन के वास्ते केंद्र को पांच नाम भेजे जाएं या नहीं-इस पर कोई भी फैसला इस बैठक में किया जाएगा, क्योंकि उन्हें सरकार से कोई औपचारिक संदेश नहीं प्राप्त हुआ है. इस बैठक में प्रदर्शनकारी किसानों की लंबित मांगों पर चर्चा होगी जिनमें फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी, किसानों पर दर्ज मामलों की वापसी, आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों के लिए मुआवजा आदि शामिल हैं.
    भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का नाम '21 सेंचुरी आइकन ऑवर्ड’ के लिए अंतिम सूची में शामिल किया गया है. यह पुरस्कार लंदन स्थित स्क्वायर वॉटरमेलन कंपनी देती है. बीकेयू उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष राजबीर सिंह ने बताया कि पुरस्कार 10 दिसंबर को दिया जाएगा. वहीं, टिकैत ने कहा कि मैं पुरस्कार लेने के लिए लंदन नहीं जा रहा हूं, क्योंकि मैं प्रदर्शन में व्यस्त हूं. वह तब पुरस्कार स्वीकार करेंगे जब किसानों की मांगों को मान लिया जाएगा.
    हरियाणा के गुरुग्राम में नारे लगाकर जुमे (शुक्रवार) की नमाज में खलल डालने की कोशिश के आरोप में सात लोगों को हिरासत में लिया गया है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शांति बनाए रखने के लिए एहतियाती उपाय के तहत सेक्टर 37 से कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है. कुछ हिंदू संगठनों के कई सदस्य उस खुले स्थान पर जमा हो गए और ‘भारत माता की जय’ तथा ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने लगे जहां मुस्लिम समुदाय के लोग जुमे की नमाज अदा करने के लिए आ रहे थे.
    दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 21.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के मुताबिक, शुक्रवार को न्यूनतम पारा 12.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री ज्यादा है. दिल्ली में गुरुवार को मौसम का सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया जो 19.8 डिग्री सेल्सियस था.

    Tags: Air pollution, Coronavirus cases in delhi, Delhi air pollution, Delhi Government, Delhi police, Omicron, Omicron variant, Supreme Court

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर