Home /News /delhi-ncr /

delhi government launches new film policy manish sisodia producers policy details delhi tourism website nodvm

'दिल्ली फिल्म पॉलिसी' निर्माताओं के लिए उपलब्ध, वेबसाइट पर मिलेगी सारी जानकारी

 शुक्रवार को 'दिल्ली फिल्म पॉलिसी' लॉन्च की गई है. इस पॉलिसी के लागू होने से दिल्ली में फिल्मों की शूटिंग को बढ़ावा मिलेगा.

शुक्रवार को 'दिल्ली फिल्म पॉलिसी' लॉन्च की गई है. इस पॉलिसी के लागू होने से दिल्ली में फिल्मों की शूटिंग को बढ़ावा मिलेगा.

Delhi Film Policy News: उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली सरकार एक फिल्म पॉलिसी बना रही है कुछ दिन पहले इसकी घोषणा की गई थी और आज से ये पॉलिसी निर्माताओं के लिए उपलब्ध है. इसके साध ही दिल्ली टूरिज्म की नई वेबसाइट लांच की गई है. इसी वेबसाइट पर दिल्ली फिल्म पॉलिसी का लिंक और बाकी विवरण मिलेगा. इस पॉलिसी में प्रोड्यूसर्स के लिए सब्सिडी से लेकर कई तरह की आकर्षक योजनाएं भी बनाई गई हैं. सरकार का मानना है कि इससे दिल्ली का आर्थिक विकास होने के साथ ही टूरिज्म भी बढ़ेगा और रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. आज यानी कि शुक्रवार को ‘दिल्ली फिल्म पॉलिसी’ लॉन्च की गई है. इस पॉलिसी के लागू होने से दिल्ली में फिल्मों की शूटिंग को बढ़ावा मिलेगा. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली सरकार एक फिल्म पॉलिसी बना रही है कुछ दिन पहले इसकी घोषणा की गई थी और आज से ये पॉलिसी निर्माताओं के लिए उपलब्ध है. इसके साध ही दिल्ली टूरिज्म की नई वेबसाइट लांच की गई है. इसी वेबसाइट पर दिल्ली फिल्म पॉलिसी का लिंक और बाकी विवरण मिलेगा.

manish sisodia, delhi film policy, delhi government, delhi news

इस साल फरवरी में ही दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने सिद्धांत रूप में इस तरह की पॉलिसी बनाने का फैसला किया था.

 ‘दिल्ली फिल्म पॉलिसी’

इस पॉलिसी में प्रोड्यूसर्स के लिए सब्सिडी से लेकर कई तरह की आकर्षक योजनाएं भी बनाई गई हैं. सरकार का मानना है कि इससे दिल्ली का आर्थिक विकास होने के साथ ही टूरिज्म भी बढ़ेगा और रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे. इस पॉलिसी के लिए दिल्ली सरकार का मकसद राजधानी को सिर्फ भारतीय ही नहीं, बल्कि दुनियाभर के फिल्म निर्माताओं के लिए भी दिल्ली को शूटिंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने का है.

इस पॉलिसी में ऑनलाइन सिंगल विंडो ई-क्लियरेंस से फिल्म प्रोडक्शन के लिए प्रोड्यूसर सिर्फ 15 दिन के भीतर ही 25 से अधिक एजेंसियों की मंजूरी पा सकेंगे। इसके लिए पोर्टल तैयार किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली टूरिज्म एंड ट्रांसपोर्टेशन डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन (डीटीटीडीसी) को नोडल एजेंसी बनाने का फैसला किया है.

बता दें कि इस साल फरवरी में ही दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने सिद्धांत रूप में इस तरह की पॉलिसी बनाने का फैसला किया था. उसके बाद सरकारी विभागों ने तेजी से कार्य करते हुए इस पॉलिसी को तैयार कर लिया है.

इस पॉलिसी में ऑनलाइन सिंगल विंडो ई-क्लियरेंस से फिल्म प्रोडक्शन के लिए प्रोड्यूसर सिर्फ 15 दिन के भीतर ही 25 से अधिक एजेंसियों की मंजूरी पा सकेंगे. इसके लिए पोर्टल तैयार किया जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली टूरिज्म एंड ट्रांसपोर्टेशन डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन (डीटीटीडीसी) को नोडल एजेंसी बनाने का फैसला किया है.

उल्लेखनीय है कि इस साल फरवरी में ही दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने सिद्धांत रूप में इस तरह की पॉलिसी बनाने का फैसला किया था. उसके बाद सरकारी विभागों ने तेजी से कार्य करते हुए इस पॉलिसी को तैयार कर लिया.

 (भाषा इनपुट के साथ)

Tags: Delhi Government, Manish sisodia

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर