Home /News /delhi-ncr /

'ओमिक्रॉन' को लेकर दिल्‍ली सरकार अलर्ट, मनीष सिसोदिया बोले- कृपया भीड़ से दूर रहें, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

'ओमिक्रॉन' को लेकर दिल्‍ली सरकार अलर्ट, मनीष सिसोदिया बोले- कृपया भीड़ से दूर रहें, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर दिल्‍ली सरकार सतर्क है.

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर दिल्‍ली सरकार सतर्क है.

Coronavirus Omicron: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर दिल्‍ली सरकार अलर्ट है. एक तरफ दिल्‍ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट के मद्देनजर सभी सरकारी विभाग हाई अलर्ट पर हैं, तो सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना के नए वेरिएंट से प्रभावित देशों से उड़ानों को तत्‍काल रोकने का आग्रह किया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दिल्ली सरकार कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) को लेकर खासी सतर्क है. इस बीच दिल्‍ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट के मद्देनजर सभी सरकारी विभाग हाई अलर्ट पर हैं, ताकि किसी भी खतरे से निपटा जा सके. इसके साथ उन्होंने लोगों से भी अनावश्यक भीड़ से दूर रहने की अपील की है.

    इसके अलावा सिसोदिया ने कहा कि हम सभी नए वेरिएंट को लेकर सतर्क हैं, तो दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की इस संबंध में सोमवार हाई लेवल मीटिंग बुलाई गई है. अगर दिल्ली में एक भी व्यक्ति वायरस के नये वेरिएंट से संक्रमित हुआ तो यह तेजी से फैलेगा. संभव है कि डीडीएमए विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच और दक्षिण अफ्रीका, बोत्स्वाना, जिम्बाब्वे, हांगकांग और अन्य देशों जहां कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का मामला आया है, वहां से आए यात्रियों के लिए क्‍वारंटाइन का प्रावधान करे.

    सीएम केजरीवाल ने पीएम से लगाई ये गुहार
    इससे पहले दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा कि नए वेरिएंट वाले क्षेत्रों से उड़ानों को तत्काल प्रभाव से रोका जाए. साथ ही कहा कि कोई भी देरी हानिकारक साबित हो सकती है. हमारा देश कोरोना से रिकवर हो रहा है. ऐसे में कोविड-19 के नए वेरिएंट को भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए हमे हर जरूरी कदम उठाने की जरूरत है.

    दिल्ली की बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) ने पिछले दो वर्षों की तुलना में इस साल सर्दियों के मौसम में राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की मांग बढ़ कर 5,400 मेगावाट पहुंचने का अनुमान व्यक्त किया है. पिछले साल इस मौसम में दिल्ली में बिजली की मांग 5,021 मेगावाट तक पहुंच गई थी और 2019 में यह 5,343 मेगावाट थी. इस साल बीआरपीएल और बीवाईपीएल को बिजली की मांग क्रमशः 2315 मेगावाट और 1140 मेगावाट तक पहुंचने की उम्मीद है. बीएसईएस के प्रवक्ता ने कहा कि इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए बीएसईएस कंपनियां सर्दियों में अपने लगभग 46 लाख उपभोक्ताओं के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार बी के दत्त कॉलोनी के प्रत्येक घर को हर महीने 20,000 लीटर मुफ्त पानी मुहैया कराएगी. अभी तक इस कॉलोनी को दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत शामिल नहीं किया गया था. नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वी किदवई नगर और न्यू मोती बाग के निवासियों को भी मुफ्त पानी योजना का लाभ मिलेगा.
    दक्षिणी दिल्ली के ग्रेटर कैलाश इलाके में 42 वर्षीय एक पहरेदार को एक नाबालिग लड़की का पीछा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया. दिल्‍ली पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) बेनिता मेरी जयकर ने बताया कि मोहल्ले में व्यक्ति की तलाश शुरू हुई और जमरूदपुर इलाके से व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया. उसकी पहचान कल्पतरुण जैन के रूप में हुई है और वह ओडिशा का रहने वाला है. डीसीपी ने बताया कि व्यक्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और पॉक्सो (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण) अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया.
    राष्ट्रीय राजधानी के चिराग दिल्ली इलाके में सौतेले पिता द्वारा कथित तौर पर नाबालिग बेटी से बलात्कार करने का मामला सामने आया है. दिल्‍ली पुलिस ने ने बताया कि शनिवार को यह शिकायत दर्ज की गई. शिकायत के अनुसार, नाबालिग उत्तराखंड के देहरादून में एक संस्थान में रहती थी, जहां गरीब परिवार के बच्चों की देखरेख की जाती है. पुलिस ने बताया कि वह छुट्टी में दिल्ली आई थी. उसकी मां और सौतेले पिता चिराग दिल्ली में किराए के मकान में रहते हैं. दिल्‍ली में रहने के दौरान सौतेले पिता ने उससे कथित तौर पर कई बार बलात्कार किया. आरोपी पर भारतीय दंड संहिता की धारा और पॉक्सो अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.
    दिल्ली में कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर 19 वर्षीय एक व्यक्ति के थैले से सीआईएसएफ ने एक पिस्तौल और एक गोली बरामद होने के बाद उसे पकड़ लिया. पुलिस अधिकारी ने बताया कि शनिवार को सुरक्षा जांच के दौरान व्यक्ति को रोका गया. मेट्रो नेटवर्क के भीतर हथियार और गोला-बारूद ले जाने पर पाबंदी है और व्यक्ति पिस्तौल और गोली ले जाने की सरकारी अनुमति से संबंधित कोई दस्तावेज पेश नहीं कर पाया, इसलिये उसे आगे की जांच के लिए स्थानीय पुलिस को सौंप दिया गया है.
    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के 250 सरकारी विद्यालयों की सूची जारी करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने गत पांच वर्षों में उनका कायाकल्प किया है. साथ ही, उन्होंने पंजाब को इसी तरह की सूची जारी करने की चुनौती दी, ताकि विद्यालयों में सुधार और उनके विकास के आधार पर दोनों सरकारों की तुलना की जा सके. सिसोदिया ने कहा कि पंजाब के शिक्षामंत्री परगट सिंह ने आरोप लगाया था कि दिल्ली सरकार ने शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए कोई काम नहीं किया है. उप मुख्यमंत्री ने उन्हें इन 250 विद्यालयों का दौरा करने का निमंत्रण दिया, जिनका कायाकल्प किया गया है.
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक बाल गृह से पांच नाबालिग लड़कियों के भागने या अपहरण का आरोप लगाने वाली याचिका के सिलसिले में दिल्ली सरकार के एक अधिकारी को पेश होने के लिये कहा है. अदालत ने कहा कि वह यहां बाल देखभाल संस्थानों में बेहतर कामकाज सुनिश्चित करने के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करेगी. न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद ने 27 मार्च को अपहृत किए जाने का दावा करने वाली पांच लड़कियों में से एक द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि मामला केवल एक घटना तक सीमित नहीं हो सकता. दिल्ली पुलिस ने अपनी स्थिति रिपोर्ट में अदालत को बताया कि संस्थान की इमारत लगभग 40-45 साल पुरानी है. ऐसी हालत में उसमें रहने वालों का भाग निकलना आसान है.
    उत्तर पूर्वी दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके में 29 वर्षीय पीएचडी की एक छात्रा की तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आने से मौत हो गई. पुलिस के मुताबिक यह हादसा शनिवार देर रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर हुआ. शिकायतकर्ता मोहम्मद मुईद (34) ने बताया कि मॉडल टाउन स्थित सिगरेट वाला बाग निवासी उसकी दोस्त पूनम हरिद्वार से लौट रही थी. मुईद ने बताया कि उसने पूनम को पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से अपने स्कूटर पर बिठाया और खजूरी खास इलाके की ओर रवाना हो गया. इस बीच जब वह युधिष्ठिर सेतु पार कर रहा था कि तभी एक ट्रक ने उसके स्कूटर को टक्कर मार दी. पूनम दाईं ओर गिरी और ट्रक चालक ने उस पर ट्रक चढ़ा दिया. अस्पताल पहुंचने पर पूनम को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया.
    उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में एक दिव्यांग व्यक्ति की उसके चार दोस्तों ने कथित तौर पर गला दबाकर और कैंची से गोदकर हत्या कर दी. पुलिस के मुताबिक, आरोपियों ने दिव्यांग की हत्या करने के बाद ईंधन डालकर उसका शव जला दिया. पुलिस के मुताबिक यह वारदात 21 नवंबर को हरबंस नगर कॉलोनी में हुई, जब दिव्यांग अपने दोस्तों के साथ पार्टी कर रहा था. आरोपियों की पहचान विवेक, रवि, सचिन और सौरभ के रूप में की गयी है. पार्टी के दौरान आरोपियों ने जाति के आधार पर दिव्यांग को जातिसूचक गाली दी, जिसका उसने विरोध किया.
    गौतम बुद्ध नगर जनपद के दादरी रेलवे स्टेशन के पास रविवार को ट्रेन की चपेट में आकर एक व्यक्ति की मौत हो गई.दादरी जीआरपी पुलिस चौकी के प्रभारी रजनीश यादव ने बताया कि आज सुबह को दादरी कंटेनर डिपो के पास दिनेश नामक कुमार (30 ) ट्रेन की चपेट में आ गए. इस घटना में उनकी मौत हो गई.जीआरपी पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.
    जेवर थानाक्षेत्र के मंगरौली मोहल्ले में एक युवक ने अपने पिता को गोली मार दी जिसके बाद उन्हें (पिता को) को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. थाना जेवर के प्रभारी निरीक्षक उमेश बहादुर सिंह ने बताया कि मंगरौली में श्याम सिंह निर्मल (62) का अपने बेटे के साथ संपत्ति को लेकर विवाद चल रहा है. थाना प्रभारी ने बताया कि श्याम सिंह निर्मल को करीब 5 वर्ष पूर्व भी उनके पुत्र ने आपसी विवाद में गोली मारी थी. हालांकि वह बाल-बाल बच गए थे.

    Tags: Arvind kejriwal, Coronavirus cases, Coronavirus cases in delhi, Delhi Government, Delhi police, Manish sisodia, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर