• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi: ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्‍लाई करने वाले ध्‍यान दें, अब रात में भी होगा ड्राइविंग टेस्‍ट

Delhi: ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्‍लाई करने वाले ध्‍यान दें, अब रात में भी होगा ड्राइविंग टेस्‍ट

दिल्ली सरकार सभी ट्रांसपोर्ट अथॉरिटीज में रात्रि के समय भी ड्राइविंग टेस्ट लेने की व्यवस्था करने जा रही है.  (File Photo-Firstpost)

दिल्ली सरकार सभी ट्रांसपोर्ट अथॉरिटीज में रात्रि के समय भी ड्राइविंग टेस्ट लेने की व्यवस्था करने जा रही है. (File Photo-Firstpost)

Driving Licence Online Service: ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की योजना की बंपर डिमांड है. नतीजा यह है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिये आवेदकों की ड्राइविंग टेस्ट के लिए लंबी वेटिंग शुरू हो गई है. इसके चलते अब दिल्ली सरकार सभी ट्रांसपोर्ट अथॉरिटीज में रात्रि के समय भी ड्राइविंग टेस्ट लेने की व्यवस्था करने जा रही है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) की 1076 की डोर स्टेप डिलीवरी सर्विसेज (Door step Delivery Services) एक के बाद एक हिट हो रही हैं. हाल ही में शुरू की गई ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) जारी करने की योजना की बंपर डिमांड है. इस डिमांड का नतीजा यह है कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिये आवेदकों की ड्राइविंग टेस्ट के लिए लंबी वेटिंग शुरू हो गई है.

    इसके चलते अब दिल्ली सरकार सभी ट्रांसपोर्ट अथॉरिटीज में रात्रि के समय भी ड्राइविंग टेस्ट (Driving Test) लेने की व्यवस्था करने जा रही है. इससे वेटिंग कम करने में मदद मिलने की संभावना जताई जा रही है. ड्राइविंग टेस्ट रात्रि 10 बजे तक लेने का फैसला किया गया है.

    इस बीच देखा जाए तो दिल्लीभर में दिल्ली सरकार (Delhi Government) की 13 ट्रांसपोर्ट अथॉरिटीज हैं. इस सभी में बनने वाले ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) की सुविधा ऑनलाइन शुरू की गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने गत 11 अगस्त को आईपी इस्टेट (IP Estate) स्थित ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (Transport Authority) में ताला लगाकर इस सुविधा की शुरुआत की थी. और कहा गया था कि अब दिल्ली वालों को लाइसेंस बनवाने के लिए किसी अथॉरिटी में जाने की जरूरत नहीं होगी. अब यह सुविधा उनको घर बैठे ही ऑनलाइन मिलेगी.

    ये भी पढ़ें: बड़ी खबर: जेल से 200 करोड़ की उगाही के मामले में ED की दिल्‍ली-चेन्‍नई में रेड, जानें एक्ट्रेस लीना मारिया पॉल का कनेक्‍शन 

    इस सुविधा के शुरू होने के बाद से अब तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वालों की जबरदस्त डिमांड ऑनलाइन देखी जा रही है. इसका बड़ा उदाहरण यह है कि लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए दिए जाने वाले ड्राइविंग टेस्ट के लिए लंबी वेटिंग चल रही है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने अब इस लंबी वेटिंग की समस्या को दूर करने की भी तैयारी की है. सरकार ने ड्राइविंग टेस्ट देने वालों को अब रात में भी मौका देने की योजना बनाई है.

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) की सभी जोनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटीज में बनाए गए ऑटोमेटेड ट्रैक (Automated Track) पर रात में ड्राइविंग टेस्ट लेने की व्यवस्था की जा रही है. इसके लिए विभाग की ओर से हाई क्वालिटी वाली लाइट्स को ट्रैक पर लगाने की योजना बनाई गई है. इन लाइट्स के लगने के बाद ऑटोमेटेड ट्रैक पर इतनी जबरदस्त रोशनी हो जाएगी कि रात में भी ट्रैक दिन की तरह नजर आएंगे.

    बताया जाता है कि इस तरह की लाइट्स ट्रैक पर लगाने की जल्द ही शुरुआत की जाएगी. इसके पीछे की बड़ी वजह ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए मिल रही लंबी वेटिंग मानी जा रही है.

    ये भी पढ़ें: Delhi Jal Board: अब पानी की समस्‍या 48 घंटे में होगी दूर, जल बोर्ड ने तैयार क‍िया ये प्‍लान 

    मंत्री कैलाश गहलोत लंबी वेटिंग समस्या के समाधान में जुटे
    दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gahlot) भी आवेदकों को मिल रही लंबी वेटिंग को कम कराने और उसका उचित समाधान निकालने की कोशिश में जुटे हुए हैं. इसको लेकर ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के आला अफसरों के साथ भी विचार-विमर्श किया जा चुका है और यह तय किया गया है कि ऑटोमेटेड ट्रैक पर हाई क्वालिटी वाली रोशनी की व्यवस्था की जाए.

    डिमांड होने पर रात्रि टेस्ट की टाइमिंग में हो सकती है बढ़ोतरी
    इस तरह की व्यवस्था होने के बाद जो आवेदक रात्रि के समय ड्राइविंग टेस्ट देने के इच्छुक होंगे, उनको यह समय दिया जा सकेगा. अभी फिलहाल रात्रि 9-10 बजे तक का टाइम ड्राइविंग टेस्ट के लिए तय किया जा रहा है. लेकिन आगे और इसकी डिमांड होगी तो टाइमिंग को और आगे बढ़ाया जा सकता है.

    वेटिंग को कम करने को रविवार को भी लिया जा रहा टेस्ट
    इसके अलावा ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने ड्राइविंग टेस्ट के लिए मिल रही लंबी वेटिंग को कम करने के लिए एक अन्य तरीका भी अपनाया है. विभाग ने रविवार को भी टेस्ट लेने की अनुमति दी है. छुट्टी वाले दिन यानी रविवार को टेस्ट की अनुमति मिलने से वेटिंग को कम करने में काफी मदद मिल सकेगी.

    ये भी पढ़ें: Smog Tower Explainer: क्या है स्मॉग टावर और यह कैसे करता है काम? यहां जानें सबकुछ 

    अब तक इन सभी कार्यों के लिए जाना होता था ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी
    बताते चलें कि दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग के अंतर्गत कुल 13 ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी संचालित हो रही हैं. इन सभी अथॉरिटीज में इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर पब्लिक सर्विस व्हीकल (PSV) बैज, व्हीकल रजिस्ट्रेशन और कंडक्टर लाइसेंस आदि जारी कराने को इन अथॉरिटी के ऑफिस में जाकर कराना होता था.

    लेकिन अब यह सभी सुविधा ऑनलाइन कर दी गई है. इनमें से अब सिर्फ लोगों को अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट देने को ही अथॉरिटी जाना होगा. वहीं, अगर वाहनों की फिटनेस का सर्टिफिकेट लेना हो तो भी अथॉरिटी में जाना होगा.

    बताते चलें कि दिल्ली सरकार की ओर से 11 अगस्त को फेसलेस स्कीम के जरिए घर बैठे ही ऑनलाइन ही लर्निंग लाइसेंस का एग्जाम दे पाने की शुरूआत की गई थी. फेसलेस स्कीम की शुरुआत के बाद अब केवल आवेदक को परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ही ड्राइविंग टेस्ट देने आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत होगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज