Home /News /delhi-ncr /

delhi government opens newly constructed benito juarez underpass on delhi gurugram route

द‍िल्‍ली-गुरुग्राम रूट पर अब नहीं लगेगा ट्रैफ‍िक जाम, वाहनों की आवाजाही को खुला ये अंडरपास

बेनिटो जुआरेज अंडरपास  को औपचारिक रूप से जनता की आवाजाही के ल‍िए खोल द‍िया है. (File Photo)

बेनिटो जुआरेज अंडरपास को औपचारिक रूप से जनता की आवाजाही के ल‍िए खोल द‍िया है. (File Photo)

Delhi-Gurugram Road Benito Juarez Underpass: केजरीवाल सरकार की ओर से आज दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की जनता को एक बड़ी सौगात देते हुए बेनिटो जुआरेज अंडरपास (Benito Juarez Underpass) को औपचारिक रूप से जनता की आवाजाही के ल‍िए खोल द‍िया है. अंडरपास के शुरू होने से यहां रोजाना ट्रैफिक के कारण बर्बाद होने वाले 2181 लीटर ईंधन की बचत की जा सकेगी. साथ ही रोजाना 5.11 टन कार्बन डाईआक्साइड गैस का उत्सर्जन कम होगा जिससे प्रदूषण कम होगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. द‍िल्‍ली-गुरुग्राम (Delhi-Gurugram Road) के बीच सफर करने वाले लोगों को अब जाम की समस्‍या से नहीं जूझना पड़ेगा. केजरीवाल सरकार की ओर से आज दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की जनता को एक बड़ी सौगात देते हुए बेनिटो जुआरेज अंडरपास (Benito Juarez Underpass) को औपचारिक रूप से जनता की आवाजाही के ल‍िए खोल द‍िया है. अंडरपास के शुरू होने से यहां रोजाना ट्रैफिक के कारण बर्बाद होने वाले 2181 लीटर ईंधन की बचत की जा सकेगी. साथ ही रोजाना 5.11 टन कार्बन डाईआक्साइड गैस का उत्सर्जन कम होगा जिससे प्रदूषण कम होगा.

दिल्ली के ड‍िप्‍टी सीएम व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने 1200 मीटर लम्बे इस शानदार अंडरपास का लोकार्पण किया. इस मौके पर सिसोदिया ने कहा कि इस अंडरपास (Benito Juarez Underpass)के शुरू होने से रोजाना दिल्ली-गुरुग्राम (Delhi-Gurugram) के बीच सफर करने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा और उनके समय की बचत होगी. इस प्रोजेक्ट की कुल कीमत 143.78 करोड़ रुपए है.

Delhi को झीलों का शहर बनाने में जुटी केजरीवाल सरकार, इन नौ झील का होगा पुनर्व‍िकास 

सिसोदिया ने कहा कि बेनिटो जुआरेज अंडरपास दिल्ली का पहला ऐसा अंडरपास है जिसे ‘Y’ शेप में बनाया गया है जो शानदार इंजीनियरिंग का परिणाम है. उन्होंने कहा कि इस अंडरपास से न केवल आसपास के लोगों को बल्कि रोजाना दिल्ली व गुरुग्राम के बीच सफर करने वाले लाखों लोगों को भी फायदा होगा व धौलाकुआं, सरदार पटेल मार्ग सहित एयरपोर्ट के बीच सुबह-शाम होने वाले ट्रैफिक में कमी आएगी. उन्होंने बताया कि इस अंडरपास से रोजाना 2181 लीटर ईंधन की बचत होगी. साथ ही रोजाना कार्बनडाईऑक्साइड के उत्सर्जन में 5 टन से ज्यादा की कमी आएगी. और सालाना इससे लोगों के 18 करोड़ रुपयों की बचत होगी.

स‍िसोद‍िया ने कहा क‍ि सरकार का उद्देश्य दिल्ली की सड़कों को सुंदर बनाकर लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने के अनुभव को बेहतर बनाना है. इसको लेकर शानदार योजनाएं बनाई हैं और दिल्ली में पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आने वाले 1400 किमी की सड़कों को शानदार बनाने का काम किया जा रहा है. और जनता ये देख रही है कि पीडब्ल्यूडी की सड़कें शानदार हो रही है, इसे देखते हुए जनता हमें एमसीडी में भी लाकर एमसीडी की सड़कों को शानदार बनाने का मौका देंगे.

बताते चलें क‍ि बेनिटो जुआरेज अंडरपास से अब दक्षिणी दिल्ली में रहने वालों को ट्रैफिक से होने वाली परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. इस अंडरपास से राव तुला राम (आरटीआर) मार्ग, रिंग रोड और धौला कुआं पर ट्रैफिक का भार कम होगा. अभी गुरुग्राम व एयरपोर्ट की ओर से एम्स, मोतीबाग व मध्य दिल्ली जाने के लिए धौलाकुआं से होकर आना-जाना पड़ता है.

अंडरपास शुरू होने के बाद ये लोग सीधे आउटर रिंग रोड होते हुए बीजे मार्ग और वहां से अंडरपास होते हुए एम्स या मोती बाग की ओर जा सकेंगे. अंडरपास दुर्गा बाई देशमुख साउथ कैंपस मेट्रो स्टेशन से वाई शेप में दो दिशाओं में बनाया गया है. एक हिस्सा सैन मार्टिन रोड और दूसरा रिंग रोड पर निकला है. अंडरपास शुरू हो जाने से धौलाकुआं पर ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा. इतना ही नहीं परियोजना के एक हिस्से के रूप में सैन मार्टिन मार्ग और बेनिटो जुआरेज मार्ग पर अंडरपास के दो हिस्सों को जोड़ने वाला एक 670 मीटर स्काईवॉक भी बनाया गया है.

Tags: Delhi Government, Delhi-NCR News, Manish sisodia

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर