• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Air Pollution : अब द‍िल्‍ली से सटे पड़ोसी राज्‍यों में बैन होंगे पटाखें? दिल्ली सरकार ने रखा ये प्रस्‍ताव

Air Pollution : अब द‍िल्‍ली से सटे पड़ोसी राज्‍यों में बैन होंगे पटाखें? दिल्ली सरकार ने रखा ये प्रस्‍ताव

दिल्ली सरकार की ओर से पड़ोसी राज्यों में भी पटाखे बैन करने का प्रस्ताव रखा गया है. (File photo)

दिल्ली सरकार की ओर से पड़ोसी राज्यों में भी पटाखे बैन करने का प्रस्ताव रखा गया है. (File photo)

Air Pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा क‍ि द‍िल्ली और नॉर्थ इंडिया के राज्‍यों में होने वाले प्रदूषण के लेकर ज्‍वाइंट मीट‍िंग आयोज‍ित हुई है. इसमें द‍िल्‍ली सरकार की ओर से कई प्रस्‍ताव भी रखे गए हैं जोक‍ि वायु प्रदूषण को न‍ियंत्रण की द‍िशा में बड़े कारगर साब‍ित हो सकते हैं. मीट‍िंग में पड़ोसी राज्यों में भी पटाखे बैन करने का प्रस्ताव रखा गया है जिससे दिल्ली के लोग वहां से पटाखे न खरीदें. साथ ही वहां जलने वाले पटाखों का बुरा असर दिल्ली पर न पड़े.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई द‍िल्‍ली. व‍िंटर सीजन में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की समस्‍या से न‍िपटने के ल‍िए द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) अभी से ही हरसंभव कोश‍िश में जुट गई है. द‍िल्‍ली सरकार पड़ोसी राज्‍यों में जलने वाली पराली की रोकथाम कराने की भी योजना पर तेजी से काम कर रही है. द‍िल्ली और नॉर्थ इंडिया के राज्‍यों में होने वाले प्रदूषण को लेकर ज्‍वाइंट मीट‍िंग भी आयोज‍ित हुई है. इसमें द‍िल्‍ली सरकार की ओर से कई प्रस्‍ताव भी रखे गए हैं जोक‍ि वायु प्रदूषण को न‍ियंत्रण की द‍िशा में बड़े कारगर साब‍ित हो सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: Delhi की आबोहवा को बेहतर बनाने की योजना, सड़कों-फ्लाईओवर पर बढ़ेगी हरियाली 

    ज्‍वाइंट मी‍ट‍िंग के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जर‍िए पत्रकारों को जानकारी दी क‍ि दिल्ली सरकार की ओर से बैठक में कई प्रस्तावों को रखा गया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में सर्दियों में होने वाले प्रदूषण का मुख्य कारण पड़ोसी राज्यों में जलने वाली पराली होती है.

    उन्होंने यह भी बताया क‍ि मीट‍िंग के दौरान पड़ोसी राज्य इस बार पराली जलाने (Stubble burning) के स्थान पर बायो-डीकंपोजर के उपयोग के लिए मान गए हैं. लेकिन राज्यों को कहना है कि वो किसानों को कैप्सूल मुहैया करवाएंगे. गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा कि राज्य सरकारों को दिल्ली सरकार की तरह कैप्सूल का घोल बनाकर खेतों में उसके छिड़काव तक की पूरी जिम्मेदारी लेनी चाहिए.

    ये भी पढ़ें: नोएडा में रहने वालों, खुश होइए कि आप शुद्ध हवा में ले रहे हैं सांस! ये है आज की AQI रिपोर्ट

    इसके अलावा मंत्री गोपाल राय ने यह भी कहा क‍ि दिल्ली सरकार की ओर से मीट‍िंग में पड़ोसी राज्यों में भी पटाखे बैन करने का प्रस्ताव रखा गया है जिससे दिल्ली के लोग वहां से पटाखे न खरीदें. साथ ही वहां जलने वाले पटाखों का बुरा असर दिल्ली पर न पड़े.

    गोपाल राय ने बताया क‍ि दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सार्वजन‍िक पर‍िवहन (Public Transport) को पूरी तरह से सीएनजी बेस्ड (CNG Based) करने का प्रस्ताव रखा है. गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में पूरा सार्वजन‍िक पर‍िवहन सीएनजी से चलता है. ऐसे में एनसीआर (NCR) के वाहन दिल्ली आते-जाते हैं तो वो प्रदूषण का कराण बनते हैं.

    ये भी पढ़ें: Air Pollution : WHO ने AQI गाइडलाइंस में किया संशोधन, दिल्ली समेत कई शहरों की बढ़ी टेंशन

    इसलिए अगर एनसीआर का सार्वजन‍िक पर‍िवहन भी सीएनजी से चलेगा तो प्रदूषण कम होने की संभावना बढ़ेगी. इसके अलावा केजरीवाल सरकार की ओर से ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ को भी पड़ोसी राज्य की ओर से अपनाए जाने का प्रस्‍ताव मीट‍िंग में रखा गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज