Home /News /delhi-ncr /

Delhi Air Pollution: कंस्‍ट्रक्‍शन वर्क से रोक हटने के बाद इन 133 बड़े सरकारी प्रोजेक्‍ट्स पर शुरू हुए काम

Delhi Air Pollution: कंस्‍ट्रक्‍शन वर्क से रोक हटने के बाद इन 133 बड़े सरकारी प्रोजेक्‍ट्स पर शुरू हुए काम

द‍िल्‍ली सरकार के लोक न‍िर्माण व‍िभाग ने अपने 133 प्रोजेक्‍ट्स के न‍िर्माण कार्य को फ‍िर शुरू कर द‍िया है. (File Photo)

द‍िल्‍ली सरकार के लोक न‍िर्माण व‍िभाग ने अपने 133 प्रोजेक्‍ट्स के न‍िर्माण कार्य को फ‍िर शुरू कर द‍िया है. (File Photo)

Delhi Air Pollution: दिल्ली सरकार से अनुमति मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग (PWD) ने अपनी 133 परियोजनाओं पर फिर से काम शुरू करने के निर्देश दिए थे. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक अधिकांश परियोजनाओं पर दोबारा काम शुरू हो गया है. वहीं, जिन पर काम शुरू नहीं हो पाया है, उन पर भी तेजी से काम शुरू किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के लेवल को कम करने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) की ओर से सभी तरह के कंस्‍ट्रक्‍शन और डि‍मोल‍िशन एक्‍ट‍िव‍िटीज पर रोक लगा दी थी. लेक‍िन अब इन एक्‍ट‍िव‍िटीज पर प्रत‍िबंध हटा द‍िया गया है. इसके बाद अब द‍िल्‍ली सरकार के लोक न‍िर्माण व‍िभाग (PWD) ने अपने 133 प्रोजेक्‍ट्स के न‍िर्माण कार्य को फ‍िर शुरू कर द‍िया है. इन प्रोजेक्‍ट्स में अस्‍पताल और स्‍कूलों से जुड़े अकेले 100 प्रोजेक्‍ट शाम‍िल हैं. इसके अलावा फ्लाईओवर, अंडरपास से जुड़े प्रोजेक्‍ट भी शामिल हैं.

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) से अनुमति मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) ने अपनी 133 परियोजनाओं पर फिर से काम शुरू करने के निर्देश दिए थे. विभागीय अधिकारियों के मुताबिक अधिकांश परियोजनाओं पर दोबारा काम शुरू हो गया है. वहीं, जिन पर काम शुरू नहीं हो पाया है, उन पर भी तेजी से काम शुरू किया जाएगा.अधिकारियों का कहना है कि एक सप्ताह में ही काम दोबारा शुरू होने से आश्रम अंडरपास का काम दिसम्बर और प्रगति मैदान परियोजना का काम जनवरी में पूरा कर लिया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: DTC Electric Buses: द‍िल्‍ली की सड़कों पर दौड़ेंगी AC इलेक्‍ट्र‍िक बस, DTC बेड़े में जल्‍द शाम‍िल होंगी ये बसें

    वहीं, इसके अलावा विभाग की ओर से सभी निर्माण स्थलों पर धूल को रोकने के विशेष प्रबंध किए जाने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही, कोरोना बचाव के नियमों का पालन जारी रखे जाने के निर्देश भी दिए गए हैं.बताते चलें कि लोक निर्माण विभाग इस समय 133 परियोजनाओं पर काम रहा है.

    इन परियोजनाओं में स्वास्थ्य, शिक्षा और फ्लाईओवर, अंडरपास आदि से जुड़े कार्य प्रमुख रूप से शामिल हैं. इसमें अस्पतालों से संबंधित करीब 50 परियोजनाएं प्रमुख रूप से शामिल हैं. वहीं, इतनी ही परियोजनाएं स्कूलों से संबंधित हैं. इसके अलावा फ्लाईओवर, अंडरपास आदि की 12 और शेष अन्य कार्यों की परियोजनाएं भी शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: द‍िल्‍ली में 29 से खुलेंगे सभी सरकारी दफ्तर, सरकार ने समाप्‍त क‍िया ‘वर्क फ्रॉम होम’ का आदेश 

    उधर, अब वायु गुणवत्‍ता स्‍तर के सुधरने के बाद चरणबद्ध तरीके से पाबंद‍ियों को खोलने का फैसला लगातार ल‍िया जा रहा है. न‍ियमों के अनुपालन के साथ जहां कंस्‍ट्रक्‍शन एंड डि‍मोल‍िशन एक्‍ट‍िव‍िटी पर से रोक हटा दी गई थी. वहीं अब सरकार ने 29 नवंबर से दिल्ली में सभी स्कूल, कॉलेज खोलने का फैसला भी ल‍िया है.

    अब स्‍कूल व कॉलेज भी खोलने की तैयारी, ऑफ‍िस भी खुलेंगे
    द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से ल‍िए गए इस बड़े फैसले के बाद अब सभी स्‍कूलों को फ‍िर से खोल द‍िया जाएगा. रव‍िवार को द‍िल्‍ली सरकार के श‍िक्षा न‍िदेशालय की ओर से एक आदेश जारी कर इन स्‍कूल कॉलेजों को 26 नवंबर तक बंद रखने के आदेश द‍िए गए थे. लेकिन अब इनको फ‍िर से खोले जाने का फैसला ल‍िया है. अभी तक सभी सरकारी कर्मचारी भी वर्क फ्रॉम होम ही कर रहे थे. लेक‍िन अब इन सभी को खोलने का फैसला ल‍िया गया है. लेक‍िन इस दौरान कर्मचार‍ियों को ऑफिस आने के ल‍िए साफ क‍िया जा रहा है क‍ि वह पब्‍ल‍िक ट्रांसपोर्ट को ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रयोग करें.

    डीजल ट्रकों की नो एंट्री, सीएनजी-इलेक्‍ट‍्रिक ट्रकों की होगी एंट्री
    द‍िल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है क‍ि सरकार ने डीजल संचाल‍ित ट्रकों की एंट्री द‍िल्‍ली में पूरी तरह से प्रतिबंधित रखी है. इन सभी की एंट्री आगामी 3 द‍िसंबर तक प्रत‍िबंध‍ित रहेगी. वहीं स‍िर्फ सीएनजी चाल‍ित ट्रकों की एंट्री ही होगी.

    Tags: Air Pollution AQI Level, Delhi air pollution, Delhi AQI, Delhi Government, Delhi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर