दिल्ली सरकार ने शकूर बस्ती और आनंद विहार पर 5 हजार बेड के कोविड कोच तैयार करने का रेलवे से किया आग्रह

दिल्ली सरकार ने रेलवे से शकूर बस्ती और आनंद विहार रेलवे स्टेशन में कोविड सुविधा देने की मांग की है.

दिल्ली सरकार ने रेलवे से शकूर बस्ती और आनंद विहार रेलवे स्टेशन में कोविड सुविधा देने की मांग की है.

दिल्ली सरकार ने आनंद विहार और शकूर बस्ती रेलवे स्टेशन में COVID बेड की व्यवस्था करने के लिए रेलवे से अनुरोध किया है. दिल्ली सरकार ने कहा है कि यहां पर ऑक्सीजन और मेडिकल फैसलिटी के साथ 5,000 बेड की सुविधाएं दी जाएं, जैसा पिछले साल दिया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2021, 4:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली की केजरीवाल सरकार (CM Arvind Kejriwal) ने राजधानी में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारतीय रेलवे ( Indian Railways) को पत्र लिखकर शकुर बस्ती और आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कोविड कोच लगाने की मांग की है. साथ ही इमर्जेसी में मेडिकल स्टॉफ, ऑक्सीजन की सुविधा और अन्य सुविधाओं से लैस एक 5 हजार बेड की व्यवस्था उपलब्ध कराएं, जैसे पिछले साल की गई थी. बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 25 हजाार से ज्यादा नए मामले आए हैं, जो राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामलों की अब तक की एक दिन की सर्वाधिक संख्या है. इसके साथ ही 167 लोगों की बीमारी के कारण मौत हो गई.

दिल्ली में संक्रमण दर भी 24.56 प्रतिशत हो गई जिसका मतलब है कि हर चार नमूनों में से एक व्यक्ति संक्रमित निकला है. एक दिन पहले महानगर में कोविड-19 के 19,486 मामले सामने आए थे और 141 लोगों की मौत हुई थी. दिल्ली सरकार के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, इन नए मामलों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 8,27,998 हो गए हैं. मरने वालों की संख्या 11,960 हो गई है. अब तक दिल्ली में 7.46 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं. बुलेटिन में कहा गया कि शहर में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 61,005 से बढ़कर 69,799 हो गई है.

केंद्र सरकार से मांगी मदद 

इधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हालात पर चिंता जताते हुए केंद्र सरकार से मदद मांगी है. उन्होंने कहा है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 25 हजार से अधिक केस आए हैं.​ पिछले 24 घंटे में पॉजिटिविटी रेट 24 से बढ़कर करीब 30 फीसदी हो गया है. मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ ही ऑक्सीजन की कमी भी हो रही है. यही नहीं, दिल्‍ली के अस्‍पतालों में अब 100 से कम बेड बचे हैं. इसको लेकर सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार से ऑक्सीजन सप्लाई की मांग की है. साथ ही कहा है कि दिल्ली के अस्पतालों में 75 फीसदी से ज्यादा बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व किए जाएं. अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में कॉमनवेल्थ खेल गांव और स्कूलों को कोविड सेंटर बनाने का भी बड़ा फैसला किया है.
केंद्र सरकार से की ये अपील

इसके अलावा दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से ऑक्‍सीन और बेड्स को लेकर भी अपील की है. उन्‍होंने कहा, 'हमारा केंद्र सरकार से निवेदन है कि इतनी गंभीर परिस्थिति में कम से कम 7,000 बेड कोरोना के लिए आरक्षित किए जाएं और हमें तुरंत ऑक्सीजन की सप्लाई की जाए. दिल्ली सरकार अगले 2-3 दिन में 6,000 से ज़्यादा ऑक्सीजन बेड तैयार कर लेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज