Home /News /delhi-ncr /

Delhi Air Pollution: सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए इन 14 कालोन‍ियों से चल रहीं स्‍पेशल बसें, जानें इनका पूरा रूट प्‍लान

Delhi Air Pollution: सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए इन 14 कालोन‍ियों से चल रहीं स्‍पेशल बसें, जानें इनका पूरा रूट प्‍लान

दिल्‍ली में प्रदूषण की वजह से हवा की गुणवत्ता लगातार 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है.(File Photo)

दिल्‍ली में प्रदूषण की वजह से हवा की गुणवत्ता लगातार 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है.(File Photo)

Delhi Air Pollution: दिल्ली के अंदर 14 मुख्य कॉलोनियों गुलाबी बाग, मयूर विहार फेस टू, मोतिया खान, शालीमार बाग ब्लॉक ए, तिमारपुर, हरी नगर, सेक्टर 3 द्वारका, निमडी कॉलोनी, अशोक विहार,‌सेक्टर 11 रोहिणी, कड़कड़डूमा, मॉडल टाउन फेस वन, विकास पुरी, पश्चिम विहार और वसंत कुंज की 14 कॉलोनियों से ये बस सुविधा शुरू की गई हैं. इन कॉलोनियों से बस सुबह 8 बजे चलेगी जो कि द‍िल्‍ली सचिवालय आएगी और शाम को 5 बजे से उनके घर छोड़ेगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. दिल्‍ली में प्रदूषण (Pollution) की वजह से हवा की गुणवत्ता लगातार ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. इस वजह से सांस लेना भी मुश्किल हो जा रहा है. दिल्‍ली के खराब एक्‍यूआई (AQI) लेवल को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) भी द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) और दूसरे राज्‍यों को फटकार लगा चुका है. और इसके समाधान के आदेश भी द‍िए हैं.

    इस पर अमल करते हुए राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सभी स्‍कूलों, श‍िक्षण संस्‍थानों आद‍ि को बंद करने के आदेश एक बार फ‍िर दे द‍िए हैं. सरकार व्‍हीकल प्रदूषण को रोकने के ल‍िए भी कई कदम उठा रही है. इसके चलते द‍िल्‍ली सरकार ने अपने कर्मचार‍ियों के ल‍िए द‍िल्‍ली सच‍िवालय तक लाने ले जाने के लि‍ए स्‍पेशल बसों को इंतजाम भी क‍िया है.

    ये भी पढ़ें: Delhi School News: सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, कल से अगले आदेश तक स्‍कूल बंद 

    द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से ऐसी 14 कालोन‍ियों को चयन क‍िया है जहां से सबसे ज्‍यादा सरकारी कर्मचारी ऑफ‍िस के ल‍िए आते हैं. इन सभी 14 कालोन‍ियों से यह बसें कर्मचार‍ियों को लाने ले जाने का काम कर रही हैं. इसके अलावा द‍िल्‍ली सरकार इस द‍िशा में एक कदम पहले ही उठाया हुआ है. उसकी तरफ से द‍िल्‍ली मेट्रो और डीटीसी बसों में सफर करने वालों के ल‍िए 100 फीसदी कैपेस‍िटी की अनुमत‍ि दी हुई है. इन सभी कदमों के बाद भी अभी सरकार ऑड ईवन फार्म्‍युला को लागू करने को तैयार नहीं है. ना ही अभी इसको लेकर कोई रणनीत‍ि बनाने पर विचार क‍िया जा रहा है.

    द‍िल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) का कहना है क‍ि व्‍हीकल पॉल्‍युशन (Vehicle Pollution) कम करने को लेकर कई अहम कदम उठाए गए हैं ज‍िसमें सरकारी दफ्तरों (Government Offices) के लिए विशेष बस की सुविधा शुरू करना भी शामि‍ल है. इस सु‍व‍िधा के शुरू होने से लोग निजी गाड़ियां न‍िकालने से बच सकेंगे. मेट्रो (Metro) और बसों (Buses) की जितनी क्षमता है, उतनी बढ़ाई जा चुकी है.

    लोगों से अपील है कि निजी वाहनों को छोड़कर ज्यादा से ज्यादा सार्वजनिक वाहनों (Public Transport) से सफर करें. कोरोना के दौरान बस-मेट्रो में खड़े होकर सफर करने की अनुमति नहीं थी. अभी खड़े होकर भी सफर करने की अनुमति है. ऐसे में सार्वजनिक परिवहन से ज्यादा सफर करें. हमारी कोशिश है कि हम अपने हिस्से का प्रदूषण कम करें. ऑड-ईवन को लेकर कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है.

    सरकारी कर्म‍ियों के ल‍िए 14 कॉलोनियों से चल रही स्‍पेशल बसें
    द‍िल्‍ली सरकार के कर्मचारियों ‌के ल‍िए वर्क फ्रॉम होम की व्‍यवस्‍था समाप्‍त करने के बाद अब उनको दफ्तरों से वर्क करने का आदेश जारी क‍िया जा चुका है. ऐसे में कर्मचारी दफ्तर आ रहे हैं. इसके ल‍िए उन कर्मचार‍ियों को सार्वजन‍िक पर‍िवहन की सुव‍िधा देने के ल‍िए प्रमुख कॉलोनियों से व‍िशेष बस सुव‍िधा शुरू की गई है. वहीं जहां पर कर्मचारी ज्यादा संख्या में रहते हैं, वहां से यह विशेष बस सुविधा शुरू की गई हैं.

    ये भी पढ़ें: Delhi School: दिल्ली में शुक्रवार से बंद रहेंगे सारे स्कूल, जानें क्यों लिया गया फैसला

    दिल्ली के अंदर 14 मुख्य कॉलोनियों गुलाबी बाग, मयूर विहार फेस टू, मोतिया खान, शालीमार बाग ब्लॉक ए, तिमारपुर, हरी नगर, सेक्टर 3 द्वारका, निमडी कॉलोनी, अशोक विहार,‌सेक्टर 11 रोहिणी, कड़कड़डूमा, मॉडल टाउन फेस वन, विकास पुरी, पश्चिम विहार और वसंत कुंज की 14 कॉलोनियों से ये बस सुविधा शुरू की गई हैं. इन कॉलोनियों से बस सुबह 8 बजे चलेगी जो कि द‍िल्‍ली सचिवालय आएगी और शाम को 5 बजे से उनके घर छोड़ेगी.

    पिछले 2 महीने से चला रहे एंटी डस्ट कैंपेन
    पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है क‍ि एक्शन प्लान पर लगातार काम हो रहा है. धूल प्रदूषण, वाहन प्रदूषण को लेकर सरकार लगातार काम कर रही है. पिछले 2 महीने से हम लोग एंटी डस्ट अभियान चला रहे हैं. एयर क्वालिटी कमीशन की तरफ से नया आदेश नहीं आया है. हालांकि दिल्ली के अंदर पहले ही निर्माण और डिमोलिशन कार्य बंद है. दिल्ली के अंदर बाहर से जो ट्रक आते हैं, वह भी बंद है.

    Tags: Buses, Delhi air pollution, Delhi Government, Delhi news, Delhi pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर