दिल्ली के सरकारी स्कूल छात्रों को अब Youtube के जरिए करवाएंगे फिजिकल एक्टिविटी
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली के सरकारी स्कूल छात्रों को अब Youtube के जरिए करवाएंगे फिजिकल एक्टिविटी
कोरोना वायरस के चलते दिल्ली के सरकारी स्कूल पिछले कई महीने से बंद हैं. ऐसे में छात्रों की बेहतरी के लिए यूट्यूब के माध्यम से यह नया प्रयोग अमल में लाया जा रहा है

इस प्रयोग के तहत एक खास यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) पर हर बुधवार को नया वीडियो डाला जाएगा. जिसके आधार पर बच्चों को घर पर ही रहकर शारीरिक गतिविधियां करनी होगी. इसकी पहली और दूसरी कड़ी यूट्यूब पर अपलोड हो चुकी है. इन दोनों ही कड़ियों को छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों ने काफी पसंद किया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2020, 8:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने सरकारी स्कूलों (Government Schools) के बच्चों के लिए एक और बड़ा प्रयोग किया है. कोरोना महामारी (Corona Virus) के कारण राजधानी में पिछले कई महीने से स्कूल बंद हैं. लेकिन बच्चों की शारीरिक गतिविधियां (Physical Activities) जरूरी हैं. इसके लिए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने 'स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमाग' कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है. इसके तहत एक खास यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) पर हर बुधवार को नया वीडियो डाला जाएगा. जिसके आधार पर बच्चों को घर पर ही रहकर शारीरिक गतिविधियां करनी होगी. इसकी पहली और दूसरी कड़ी यूट्यूब पर अपलोड हो चुकी है. इन दोनों ही कड़ियों को छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों ने काफी पसंद किया है.

इसका उद्देश्य बच्चों का तनाव दूर करते हुए उनका शारीरिक विकास करना है. इसके तहत योग, मेडिटेशन, एरोबिक्स, जुम्बा, डांस, आत्मरक्षा और विभिन्न शारीरिक गतिविधि और खेलकूद शामिल है. इसमें शारीरिक संतुलन, मांसपेशियों की मजबूती, हृदय प्रणाली, गति और फुर्ती, वजन उठाने की क्षमता इत्यादि शामिल है. बच्चों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए प्राइमरी, मिडिल और सेकेंडरी तीन स्तर पर यह कार्यक्रम तैयार किया गया है. प्राइमरी ग्रुप के लिए 20-25 मिनट की गतिविधियां हैं जबकि शेष दोनों समूहों को 30-35 मिनट की गतिविधि करनी है. इन गतिविधियों को तबाता फॉर्मेट पर तैयार किया गया है. इनके लिए जरूरी चीजें घर पर ही आसानी से मिल जाएंगी. इन्हें घर में काफी कम जगह में, जब भी समय मिले, किया जा सकता है.

इन गतिविधियों में सभी स्कूलों के प्रिंसिपल और फिजिकल एजुकेशन टीचर्स द्वारा बच्चों को मार्गदर्शन दिया जा रहा है. बच्चों को यूट्यूब से वीडियो देखकर नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों के लिए प्रेरित करते हुए उनकी निगरानी का भी सिस्टम बनाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading