Home /News /delhi-ncr /

Delhi Air Pollution: प्रदूषण कम करने को 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' कैंपेन का सेकंड फेज लॉन्‍च, 15 द‍िन चलेगा ये अभ‍ियान

Delhi Air Pollution: प्रदूषण कम करने को 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' कैंपेन का सेकंड फेज लॉन्‍च, 15 द‍िन चलेगा ये अभ‍ियान

वाहन प्रदूषण को कम करने के ल‍िए 'रेड लाइट, ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान के सेकंड फेज की शुरूआत की गई है.  (File Photo)

वाहन प्रदूषण को कम करने के ल‍िए 'रेड लाइट, ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान के सेकंड फेज की शुरूआत की गई है. (File Photo)

Delhi Air Pollution: पिछले एक महीने से दिल्ली में रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान चल रहा था. जिसका आज से 15 दिन के लिए उसका दूसरे चरण शुरू किया गया है, जो कि 3 दिसंबर तक चलेगा. रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान का मकसद लोगों में जागरूकता लाकर वाहन प्रदूषण को कम करना है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की समस्‍या से न‍िपटने के ल‍िए कई अहम कदम उठाए गए हैं. द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की ओर से वाहन प्रदूषण को कम करने के ल‍िए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान चलाया हुआ था. लेकि‍न अब इसको आगे भी जारी रखते हुए सरकार ने इसके सेकंड फेज की शुरूआत की गई है. द‍िल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज शुक्रवार को इस अभियान की शुरूआत की है. इससे द‍िल्‍ली में 30 फीसदी प्रदूषण को कम करने में मदद म‍िलने की संभावना जताई गई है.

    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा कि दिल्ली में ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान का दूसरा चरण 3 दिसंबर तक चलेगा. दिल्ली के 30 फीसदी प्रदूषण में सबसे ज्यादा वाहनों का प्रदूषण है. जिसे कम करने में यह अभियान काफी सफल साबित हुआ है. दिल्ली में वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए वर्क फ्रॉम होम, बाहर से आने वाले ट्रकों पर रोक जैसे आपातकालीन कदम उठाए गए हैं. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार (Central Government) को चुनावों के डर से कृषि कानून (Agricultural Laws) वापस लेने पड़े हैं, जो कि किसानों की पहली जीत है.

    ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: केजरीवाल सरकार का दावा-70 फीसदी बाहर के प्रदूषण से परेशान द‍िल्‍ली, केंद्र तुरंत बुलाए राज्‍यों की मीट‍िंग 

    द‍िल्‍ली के 30 फीसदी वाहन प्रदूषण को कम करने में म‍िलेगी मदद
    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को आईटीओ चौराहे से ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत की. इस दौरान गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर जो रिसर्च सर्वे आए हैं वो बताते हैं कि दिल्ली के अंदर यहां का 30 फीसदी प्रदूषण है. इसके अलावा 70 फीसदी प्रदूषण बाहर से आ रहा है. ऐसे में जो दिल्ली का 30 फ़ीसदी प्रदूषण है, उसमें सबसे प्रमुख प्रदूषण वाहनों का है.

    उन्होंने कहा कि पिछले एक महीने से दिल्ली में रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान चल रहा था. जिसका आज से 15 दिन के लिए उसका दूसरे चरण शुरू किया गया है, जो कि 3 दिसंबर तक चलेगा. रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान का मकसद लोगों में जागरूकता लाकर वाहन प्रदूषण को कम करना है.

    दिल्ली में एक व्यक्ति जब सुबह से शाम तक निकलता है तो लगभग 10 से 12 चौराहों को पार करता है. अगर एक चौराहे पर 2 मिनट भी रुकता है तो 20 से 25 मिनट तक बेवजह ईंधन जलता है. उससे दिल्ली के प्रदूषण में और बढ़ोतरी होती है. इसको देखते हुए आज से इस अभियान के दूसरे चरण को शुरू किया जा रहा है जिससे कि वाहन प्रदूषण को कम किया जा सके. दिल्ली के अंदर के प्रदूषण को कम करने में यह अभियान काफी सफल साबित हुआ है.

    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने बताया कि केजरीवाल सरकार की तरफ से तमाम आपातकालीन कदम उठाए गए हैं. वर्क फ्रॉम होम का कदम उठाया गया है, जिससे की वाहन प्रदूषण कम हो सके. दिल्ली में बाहर से आने वाले ट्रकों पर रोक लगाई गई है जिससे वाहन प्रदूषण कम हो सके.

    Tags: Air pollution, Delhi air pollution, Delhi Government, Delhi news, Delhi-NCR Pollution, Gopal Rai

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर