Home /News /delhi-ncr /

Air Pollution: वायु प्रदूषण फैलाने वालों पर कसा शि‍कंजा, 4,242 डीजल जेन सेट के ख‍िलाफ बड़ी कार्रवाई

Air Pollution: वायु प्रदूषण फैलाने वालों पर कसा शि‍कंजा, 4,242 डीजल जेन सेट के ख‍िलाफ बड़ी कार्रवाई

द‍िल्‍ली सरकार ने वायु प्रदूषण लेवल को कम करने की द‍िशा में बड़ा कदम उठाते हुए डीजल जेनरेटर सेट पर कार्रवाई को और तेज कर द‍िया है. (फाइल फोटो)

द‍िल्‍ली सरकार ने वायु प्रदूषण लेवल को कम करने की द‍िशा में बड़ा कदम उठाते हुए डीजल जेनरेटर सेट पर कार्रवाई को और तेज कर द‍िया है. (फाइल फोटो)

Air Pollution: एयर क्‍वाल‍िटी कमीशन की ओर से जहां 12 द‍िसंबर तक द‍िल्‍ली-एनसीआर में संचाल‍ित फैक्‍ट्र‍ियों को बंद रखने के आदेश द‍िए हैं. वहीं द‍िल्‍ली सरकार ने भी इस वायु प्रदूषण लेवल को कम करने की द‍िशा में बड़ा कदम उठाते हुए डीजल जेनरेटर सेट पर कार्रवाई को और तेज कर द‍िया है. सरकार ने अवैध रूप से चल रहे 4,242 डीजल जेनरेटर सेट के ख‍िलाफ कार्रवाई की है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली एनसीआर की आबोहवा को बेहतर बनाने को लेकर लगातार प्रयास क‍िए जा रहे हैं. द‍िल्ली सरकार और एयर क्‍वाल‍िटी कमीशन (Air Quality Commission) आए द‍िन न‍ियमों को सख्‍त बनाने का काम कर रहा है. एयर क्‍वाल‍िटी कमीशन (AQC) की ओर से जहां 12 द‍िसंबर तक द‍िल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में संचाल‍ित फैक्‍ट्र‍ियों को बंद रखने के आदेश द‍िए हैं. वहीं द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने भी इस वायु प्रदूषण लेवल को कम करने की द‍िशा में बड़ा कदम उठाते हुए डीजल जेनरेटर सेट पर कार्रवाई को और तेज कर द‍िया है. सरकार ने अवैध रूप से चल रहे 4,242 डीजल जेनरेटर सेट के ख‍िलाफ कार्रवाई की है.

    जानकारी के मुताबिक द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) के पर्यावरण व‍िभाग की ओर से ज‍िन डीजल जेनरेटर सेट के ख‍िलाफ कार्रवाई की गई है, वह सभी प्रत‍िबंध के बावजूद भी अवैध रूप से चल रहे थे. करीब 4,242 डीजल जेनरेटर सेट (Diesel Generator Sets) पर व‍िभागीय कार्रवाई की गई है. व‍िभाग वाहन प्रदूषण (Vehicle Pollution) के खि‍लाफ भी सख्‍त रूख अपनाए हुए है.और न‍ियमों की अनदेखी करने वालों के ख‍िलाफ कार्रवाई कर रहा है.

    ये भी पढ़ें: एयर क्वालिटी कमिशन का बड़ा फैसला, 12 दिसंबर तक दिल्ली- NCR में बंद रहेंगी फैक्ट्रियां

    बताते चलें क‍ि वायु प्रदूषण को कम करने और वायु गुणवत्‍ता स्‍तर को सुधारने के ल‍िए द‍िल्‍ली सरकार की ओर से सभी स्कूल, कॉलेज और दूसरे श‍िक्षण संस्‍थानों को पहले ही अगले आदेशों तक के ल‍िए बंद क‍िया हुआ है. वायु गुणवत्‍ता में समय-समय पर कुछ सुधार भी देखा जा रहा है. हवा के चलने और धूप की वजह से वायु के गुणवत्‍ता स्‍तर में सुधार नजर आता रहा है.

    प्रदूषण संबंधी एक्‍टिव‍िटीज पर लगाम लगाने को फ्लाइंग स्‍क्‍वायड का गठन
    इस बीच देखा जाए तो पर्यावरण व‍िभाग की ओर से प्रदूषण संबंधी एक्‍टिव‍िटीज पर अंकुश लगाने के लिए फ्लाइंग स्‍क्‍वायड का गठन क‍िया गया है. यह फ्लाइंग स्‍क्‍वायड इंडस्‍ट्र‍ियल यून‍िट्स से होने वाले प्रदूषण व डीजल जेनरेटर को रोकने के लिए लगातार जांच कर दैन‍िक र‍िपोर्ट भी पेश करता है.

    गैर-जरूरी सामान वाले 15,324 ट्रकों की एंट्री को रोका
    पर्यावरण विभाग के आदेशानुसार ट्रैफिक पुलिस ने गैर-जरूरी सामान वाले 15,324 ट्रकों को राजधानी में प्रवेश करने से रोका है. इन सभी ट्रकों को 17 नवंबर से 7 दिसंबर के बीच राजधानी में प्रवेश के पूर्व बार्डर पर रोका गया. यह प्रक्रिया लगातार जारी है, ताकि भारी संख्या में राजधानी में प्रवेश करने वाले ट्रकों को रोककर प्रदूषण को कम किया जा सके.

    प्रदूषण फैलाने वाले 25,616 वाहनों का भी हुआ चालान
    इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस की ओर से प्रदूषण फैलाने वाले 25,616 वाहनों का भी चालान किया गया है, जबकि परिवहन विभाग ने 3,050 वाहनों का चालान किया है. इसमें सबसे ज्यादा वाहन बिना पीयूसी वाले बताए जाते हैं. इन पर 10-10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया. 10 वर्ष से पुरानी डीजल वाहनों व 15 साल से पुरानी पेट्रोल की 1,983 वाहनों को जब्त किया गया है. पुराने वाहनों को जब्त करने की प्रक्रिया जारी है.

    ग्रीन फ्यूल और गैस से संचाल‍ित फैक्ट्रियों को ही है अनुमति
    दिल्ली-एनसीआर में 12 दिसंबर तक ग्रीन फ्यूल और गैस से नहीं चलने वाली सभी फैक्ट्रियां बंद (Factories Closed) रहेंगी. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कमीशन ने यह सख्त आदेश लिया है. कहा जा रहा है कि एयर कमिशन फ्लाइंग स्क्वाड आदेशों का अनुपालन हो रहा है या नहीं, इसका जमीनी स्‍तर पर भी न‍िरीक्षण करेगा.

    Tags: Air pollution, Air Pollution AQI Level, AQI, Delhi air pollution, Delhi AQI, Delhi-NCR Pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर