Home /News /delhi-ncr /

Covid 19 : कोरोना गाइडलाइंस का द‍िल्‍लीवाले नहीं कर रहे अनुपालन, एक द‍िन में 4,560 के खि‍लाफ कार्रवाई, 91 लाख का जुर्माना

Covid 19 : कोरोना गाइडलाइंस का द‍िल्‍लीवाले नहीं कर रहे अनुपालन, एक द‍िन में 4,560 के खि‍लाफ कार्रवाई, 91 लाख का जुर्माना

न‍ियमों की अनदेखी करने वालों पर की हर रोज बड़ी संख्‍या में कार्रवाई की जा रही है. (File  Photo)

न‍ियमों की अनदेखी करने वालों पर की हर रोज बड़ी संख्‍या में कार्रवाई की जा रही है. (File Photo)

Covid 19: द‍िल्‍ली सरकार के आंकड़ों की माने तो प‍िछले 24 घंटे के भीतर द‍िल्‍ली सरकार के सभी 11 ज‍िलों में न‍ियमों के उल्‍लंघन पर 4,560 लोगों का चालान काटा है. इनमें सबसे ज्‍यादा चालान मास्‍क नहीं पहनने पर 4,434 काटे गए हैं. इतना ही नहीं 9 लोगों पर एफआईआर भी दर्ज की गई है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रमण (Corona virus) को रोकने के ल‍िए सरकार लगातार कड़े कदम उठा रही है. कोरोना संक्रम‍ित मरीजों का दैन‍िक आंकड़ा अब 20 हजार से ज्‍यादा र‍िकॉर्ड क‍िया जा रहा है. वहीं संक्रम‍ित मरीजों की मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) और ज‍िला प्रशासन नियमों (District Administration) का सख्‍ती के साथ पालन कराने की हरसंभव कोशिश कर रही है. लेक‍िन न‍ियमों की अनदेखी करने वालों की भी कमी नहीं है. हर रोज बड़ी संख्‍या में लोगों पर कार्रवाई की जा रही है.

    द‍िल्‍ली सरकार के आंकड़ों की माने तो प‍िछले 24 घंटे के भीतर  द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government)  के सभी 11 ज‍िलों में न‍ियमों के उल्‍लंघन पर 4,560 लोगों का चालान काटा है. इनमें सबसे ज्‍यादा चालान मास्‍क (Mask) नहीं पहनने पर 4,434 काटे गए हैं. इतना ही नहीं 9 लोगों पर एफआईआर भी दर्ज की गई है.

    ये भी पढ़ें: Covid-19: द‍िल्‍ली में प्राईवेट ऑफि‍स भी क‍िए गए बंद, अब सरकारी-प्राईवेट सब करेंगे वर्क फ्रॉम होम 

    र‍िपोर्ट के मुताब‍िक सार्वजनिक जगहों पर मास्‍क नहीं लगाने, सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग का पालन नहीं करने और सार्वजन‍िक जगहों पर थूकने के मामले में10 जनवरी को 4,560 चालान काटे गए हैं. इनमें सबसे ज्यादा चालान साउथ ईस्‍ट, ईस्‍ट, नॉर्थ, साउथ वेस्‍ट व वेस्‍ट ज‍िलों में काटे गए हैं. साउथ ईस्‍ट ज‍िले में 780, ईस्‍ट में 735, नॉर्थ में 632, साउथ वेस्‍ट 561 और वेस्‍ट में 472 के चालान कटो गए हैं.

    इसके अलावा नॉर्थ-वेस्ट में 225, नई द‍िल्ली में 158, सेंट्रल में 185, नॉर्थ-ईस्‍ट में 270, साउथ में 317 और शाहदरा ज‍िला में 225 चालान काटे गए हैं. अकेले मास्‍क नहीं पहनने पर ही 4,434 चालान क‍िए गए हैं.

    ये भी पढ़ें: यदि दिल्ली में रोज एक लाख कोरोना मरीज आते हैं तो 18,000 ICU बिस्तर की होगी जरूरत: सरकार

    इसके अलावा सोशल डिस्टेंस के उल्लंघन को लेकर चालान की बात करें तो कुल 107 चालान किए गए हैं. इसमें सबसे ज्यादा पश्चिमी जिले में 62 और नॉर्थ ज‍िले में 40 चालान हुए हैं. वहीं 5 चालान ईस्‍ट ज‍िला में भी सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग का पालन नहीं करने पर काटे गए हैं. सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर भी 17 चालान किए गए हैं. इनमें सबसे ज्‍यादा उत्तरी दिल्ली में 9 चालान हुए हैं. और 6 चालान साउथ और दो चालान नई द‍िल्‍ली ज‍िला में क‍िए हैं. सार्वजन‍िक जगहों पर शराब, पान, गुटका व तंबाकू का सेवन करने पर नई द‍िल्‍ली ज‍िला में 2 चालान क‍िए गए हैं. इन सभी चालानों की मिलाकर कुल 4,560 लोगों पर कार्रवाई हुई ज‍िन पर 90 लाख 90 हजार 600 रुपए का जुर्माना लगाया गया है.

    जानकारी के मुताब‍िक सबसे ज्यादा जुर्माना साउथ ईस्‍ट जिले में 15 लाख 60 हजार रुपए के क‍िए गए हैं. इसके बाद ईस्‍ट ज‍िले में 14 लाख 70 हजार, उत्‍तरी जिले में 12 लाख 64 हजार रुपए और साउथ वेस्‍ट में 11 लाख 22 हजार रुपए के जुर्माने के चालान क‍िए हैं. सबसे कम जुर्माना के रूप में नई द‍िल्‍ली ज‍िला में 3 लाख 12 हजार 400 रुपए के चालान क‍िए गए हैं.

    Tags: Corona Cases in Delhi, Corona in Delhi, COVID 19, Delhi Crime, Delhi news, Omicron

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर