Delhi Corona News: दिल्‍ली में कोरोना से कोहराम, रिकॉर्ड केस के बाद केजरीवाल सरकार उठा रही बड़े कदम, जानें सबकुछ


दिल्‍ली सरकार ने कई पाबंदियां भी लागू कर रखी हैं.

दिल्‍ली सरकार ने कई पाबंदियां भी लागू कर रखी हैं.

Corona in Delhi: दिल्‍ली में कोरोना की रफ्तार बढ़ने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) सख्‍त कदम उठा रहे हैं. उन्‍होंने कई पाबंदियां लागू करने के अलावा कोविड अस्‍पताल, सीरो सर्वे और मॉनिटर सेल जैसे बड़े कदम उठाए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 5:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना (Corona in Delhi) की चौथी लहर के कारण कोहराम मचा हुआ है. जबकि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 11491 नए मामले सामने के साथ 72 लोगों की मौत से अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government)परेशान है. बता दें कि सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना संक्रमण के एक दिन में आए अब तक के सबसे अधिक मामले हैं. वहीं, दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या अब 38095 हो गई है. इस बीच दिल्‍ली सरकार कोरोना को लेकर सख्‍त कदम उठा रही है. यही नहीं, मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल कई बार कह चुके हैं कि दिल्‍ली में कोरोना की खतरनाक लहर चल रही है. घर से बाहर तभी निकले जब बहुत जरूरी हो.

बहरहाल, केजरीवाज सरकार ने अपोलो अस्पताल, सर गंगा राम अस्पताल, होली फैमिली, महाराजा अग्रसेन, मैक्स शालीमार बाग, फोर्टिस शालीमार बाग, मैक्स साकेत, वैंकेटेश्वर, श्री बालाजी एक्शन, जयपुर गोल्डन, माता चानन देवी, पुष्पावती सिंगानिया, मनिपाल और सरोज सुपर स्पेशलिटी अस्पताल को पूरी तरह से कोविड अस्‍पताल घोषित कर दिया है, ताकि अस्‍पतालों की चरमराती व्‍यवस्‍थाओं पर काबू पाया जा सके. यही नहीं, सरकार ने इसके साथ ही 19 निजी अस्पतालों को अपने 80 फीसदी आईसीयू बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित करने का आदेश दिया है. वहीं, दिल्‍ली के 101 अस्पतालों को 60 फीसदी बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित करने का निर्देश दिया है.

Youtube Video


दिल्ली में सीरो सर्वे शुरू
यही नहीं, कोरोना वायरस की महामारी का फैलाव देखने के लिए सोमवार से दिल्ली में सीरो सर्वे का छठा चरण शुरू हो गया है. ये सर्वे वार्ड स्तर पर किया जाएगा और सभी 272 वार्ड से 28000 सैंपल लिए जाएंगे. इससे पहले ये सीरो सर्वे जिला स्तर पर किया गया था.

मॉनिटर सेल का ऐलान

इसके अलावा दिल्‍ली सरकार ने एक मॉनिटर सेल बनाने का फैसला किया है, जो कि दिन रात कोरोना मरीजों के हालात पर नजर रखेगी. यह सेल कोरोना मरीजों के परिवारों की मदद के साथ ऑक्‍सीजन-ऑक्‍सीमीटर समेत अन्‍य जरूरतों के बारे में जानकारी देगी.



दिल्‍ली में बेकाबू कोरोना

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 11491 नए मामले सामने के साथ 72 लोगों की मौत हुई है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में राजधानी का संक्रमण दर 9.43 फीसदी रहा. दिल्ली में अब तक 736688 कोरोना मामले सामने आ चुके हैं. वहीं 11355 मरीजों की अब तक कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हो चुकी है. वहीं, अब दिल्‍ली में 1.6 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्‍ट किया गया है.

दिल्‍ली में लागू हैं ये पाबंदियां

देश की राजधानी दिल्‍ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अरविंद केजरीवाल सरकार ने कई पाबंदियां लगा रखी हैं. नई गाइडलाइंस के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल, सांस्कृतिक और धार्मिक सभाओं पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही मेट्रो, डीटीसी एवं क्लस्टर बसें 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति प्रदान की गई है. यही नहीं, अब शादी समारोह में सिर्फ 50 मेहमान ही शामिल हो सकेंगे. वहीं, दिल्‍ली में अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोग शामिल नहीं हो सकेंगे.जबकि 6 अप्रैल से दिल्‍ली में नाइट कर्फ्यू भी लगा हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज