Home /News /delhi-ncr /

Delhi Yamuna River: यमुना सफाई का 2025 तक पूरा होगा काम, CM केजरीवाल ने बनाया यमुना क्लीनिंग सेल

Delhi Yamuna River: यमुना सफाई का 2025 तक पूरा होगा काम, CM केजरीवाल ने बनाया यमुना क्लीनिंग सेल

CM अरविंद केजरीवाल के आदेशों पर अब यमुना नदी की सफाई में तेजी लाने के उद्देश्य से यमुना क्लीनिंग सेल का गठन किया गया है. (File Photo)

CM अरविंद केजरीवाल के आदेशों पर अब यमुना नदी की सफाई में तेजी लाने के उद्देश्य से यमुना क्लीनिंग सेल का गठन किया गया है. (File Photo)

Delhi Yamuna River: द‍िल्‍ली यमुना की सफाई को लेकर अब केजरीवाल सरकार ने युद्ध स्‍तर पर काम करना शुरू कर द‍िया. फरवरी, 2025 तक यमुना की सफाई का कार्य पूरा करने का लक्ष्‍य न‍िर्धार‍ित क‍िया गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेशों पर अब यमुना नदी की सफाई में तेजी लाने के उद्देश्य से यमुना क्लीनिंग सेल का गठन किया गया है. सेल का अध्‍यक्ष दिल्ली जल बोर्ड के CEO को बनाया गया है और सभी संबंधित विभागों के प्रतिनिधि इसके सदस्य होंगे. फरवरी 2025 तक यमुना को साफ कराने की जिम्मेदारी सेल के पास होगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली यमुना (Delhi Yamuna) की सफाई को लेकर अब केजरीवाल सरकार (Kejriwal Governmen) ने युद्ध स्‍तर पर काम करना शुरू कर द‍िया. फरवरी, 2025 तक यमुना की सफाई का कार्य पूरा करने का लक्ष्‍य न‍िर्धार‍ित क‍िया गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के आदेशों पर अब यमुना नदी की सफाई में तेजी लाने के उद्देश्य से यमुना क्लीनिंग सेल का गठन किया गया है. यह सेल सबंधित विभागों की ओर से किए जा रहे कार्यों पर नजर रखेगी.

    यमुना क्लीनिंग सेल का अध्‍यक्ष दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) को बनाया गया है और सभी संबंधित विभागों के प्रतिनिधि इसके सदस्य होंगे. फरवरी 2025 तक यमुना को साफ कराने की जिम्मेदारी सेल के पास होगी.

    ये भी पढ़ें: Yamuna River: यमुना की सफाई मामले में केंद्र नाराज, मंत्री ने ल‍िखा सीएम को पत्र तो केजरीवाल सरकार ने तैयार किया ये प्लान

    इस मामले को लेकर द‍िल्‍ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है क‍ि अंतर-विभागीय निर्णय लेने और कार्य निष्पादन में तेजी लाने के लिए हमने यमुना क्लीनिंग सेल का गठन किया है. इससे यमुना की सफाई में तेजी आएगी. एक जिम्मेदार सरकार होने के नाते यमुना की सफाई हमारी पहली प्राथमिकता है. हम यमुना की खोई सुंदरता को वापस लाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. यमुना क्लीनिंग सेल के गठन से सभी कार्यों की जिम्मेदारी अब एक ही जगह तय होगी और परियोजनाओं में तेजी आएगी. साथ ही, यह सभी प्रशासनिक बांधाओं को भी दूर करेगा.

    हमें इस मुद्दे पर उसी मानसिकता और गंभीरता के साथ काम करना होगा, जो हमने पिछले कार्यकाल में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में किया था. इस कार्यकाल में यमुना की सफाई और जलापूर्ति हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल है. इसके लक्ष्य को हासिल करने में किसी भी तरह से कोई भी समझौता नहीं किया जा सकता है. उनका कहना है क‍ि यमुना नदी को साफ करने में हम जिस बड़ी बांधा का सामना कर रहे थे, वह यह थी कि यह कई निकायों द्वारा शासित होने की वजह से एक जटिल प्रणाली से त्रस्त थी.

    यमुना की सफाई के लिए बनाया ये 6 स्तरीय एक्शन प्लान
    1- चार नए एसटीपी बना रही केजरीवाल सरकार,पुराने की क्षमता में होगा विस्तार
    2- चार ड्रेनों का इन-सीटू सफाई-
    3-औद्योगिक कचरे के खिलाफ कार्रवाई
    4-जेजे क्लस्टर की नालियों को सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा-
    5-केजरीवाल सरकार खुद 100 फीसदी घरों को सीवर से जोड़ेगी
    6-सीवर लाइन की डी-सिल्टिंग

    Tags: Arvind kejriwal, Delhi Government, Delhi news, Yamuna River

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर