Home /News /delhi-ncr /

delhi government to develop 4 world class city forests says environment minister gopal rai nodvm

Delhi Pollution: दिल्ली के चारों तरफ सिटी फॉरेस्ट को विकसित करेगी केजरीवाल सरकार

अलीपुर सिटी फॉरेस्ट, वेस्ट गढ़ी मांडू सिटी फॉरेस्ट डेवलप करने का फैसला लिया गया है.

अलीपुर सिटी फॉरेस्ट, वेस्ट गढ़ी मांडू सिटी फॉरेस्ट डेवलप करने का फैसला लिया गया है.

Delhi Pollution: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वर्ल्ड क्लास स्तर पर बनाए जा रहे इन सिटी फॉरेस्ट की विशेषताओं के बारे में उल्लेख करते हुए बताया कि इन सिटी फॉरेस्ट का पर्यावरण के अनुकूल विकास किया जाएगा.

नई दिल्ली. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए सरकार काम कर रही है, जिसके तहत हमने अभी विंटर एक्शन प्लान की तर्ज पर समर एक्शन प्लान तैयार किया है. 14 पॉइंट एक्शन प्लान के तहत ग्रीन क्षेत्र को बेहतर बनाने की कोशिश लोगों को सहयोग के लिए बताया जा रहा है. उन्होंने कहा कि साल 2013 में हरित क्षेत्र 20% था. लगातार हरित क्षेत्र बढ़ रहा है. 2021 में अब ये 23% हो चुका है. लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार ने फैसला लिया है. राय ने कहा कि 19 सिटी फॉरेस्ट हैं चारों ओर, वर्ल्ड क्लास 4 सिटी फॉरेस्ट SW metrau, अलीपुर सिटी फॉरेस्ट, वेस्ट गढ़ी मांडू सिटी फॉरेस्ट डेवलप करने का फैसला लिया गया है. मूल थीम है प्रकृति के साथ परिवार के साथ.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के लोग पहाड़ों में या मुरथल जाते हैं. mitarau लॉकेट ab में 98 एकर, नार्थ में अलीपुर 48 एकर में एरिया डेवेलोप होगा, गढ़ी मांडू में 42 एकर का सिटी फारेस्ट, चौथा जौनपुर में 98 एकड़ का सिटी फॉरेस्ट होगा.  राय ने कहा कि सिटी फॉरेस्ट में इको फ्रेंडली डेवलपमेंट होगा, मेडिटेशन हट, MP थिएटर मिट्टी के, फैमिली के बच्चों युवाओं को नाटक के माध्यम से पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जाएगा. वहां से मेडिसिनल प्लांट फ्रि में मिलेंगे. लिविंग लाइफ ओपन संग्रहालय बनाया जाएगा. आउटडोर एक्टिविटी वहां इंडोर आउटडोर एक्टिविटी देंगे.

गोपाल राय ने कही ये बातें
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वर्ल्ड क्लास स्तर पर बनाए जा रहे इन सिटी फॉरेस्ट की विशेषताओं के बारे में उल्लेख करते हुए बताया कि इन सिटी फॉरेस्ट का पर्यावरण के अनुकूल विकास किया जाएगा. इसके तहत उनकी भौतिक संरचना के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी. इन सिटी फॉरेस्ट में आम आदमी के लिए मुरम पाथ, पेय जल, सार्वजनिक सुविधाएं, मेडिटेशन हट, एम्पीथीयेटर जैसी सुविधाएं तो मौजूद होंगी ही, साथ ही रिसर्च करने के लिए और उनके रिसर्च के आधार पर सिटी फॉरेस्ट को और बेहतर बनाने के लिए इन सिटी फॉरेस्ट को ओपन म्यूजियम या लिविंग लैब के रूप में विकसित किया जाएगा.

Tags: Delhi news, Delhi pollution

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर