लाइव टीवी

दिल्ली में महिलाओं और बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए तैनात होंगे मोहल्ला मार्शल, 24 घंटे रखेंगे नजर
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 22, 2020, 12:49 PM IST
दिल्ली में महिलाओं और बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए तैनात होंगे मोहल्ला मार्शल, 24 घंटे रखेंगे नजर
महिला सुरक्षा के लिए दिल्ली सरकार तैनात करेगी मोहल्ला मार्शल (Twitter)

कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि मोहल्ला मार्शल (Mohalla Marshals) पुलिस और नागरिकों के बीच सुरक्षा का लेयर होगा जो कि महिलाओं (Women) व वरिष्ठ नागरिकों को सुरक्षित महसूस कराएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2020, 12:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार एक नया कदम उठाने जा रही है. कैबिनेट मिनिस्टर और आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के नेता राजेंद्र पाल गौतम ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार महिला सुरक्षा के लिए राजधानी में मोहल्ला मार्शल (Mohalla Marshals) तैनात करेगी. गौतम ने इसको लेकर डीसीडब्ल्यू (DCW) की चेयरमैन स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) से मुलाकात की और इस योजना से संबंधित एक्शन प्लान पर चर्चा की.

महिला व बाल विकास मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा, 'हमारे गारंटी कार्ड में महिला सुरक्षा शीर्ष प्राथमिकता है. आने वाले महीनों में मोहल्ला मार्शल तैयार करने और महिला पंचायत को मजबूत करने पर काम होगा.' उन्होंने कहा कि मोहल्ला मार्शलों की तैनाती महिला सुरक्षा को लेकर क्रांतिकारी कदम होगा.



सभी शिफ्टों में होगा काम
मंत्री ने कहा कि मोहल्ला मार्शल पुलिस और नागरिकों के बीच सुरक्षा का लेयर होगा जो कि महिलाओं व वरिष्ठ नागरिकों को सुरक्षित महसूस कराएगा. वे सभी शिफ्ट में काम करेंगे. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले डीटीसी की बसों में भी मार्शल तैनात करने की योजना लागू की थी. बसों में महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर यह फैसला लिया गया था.

बुराड़ी में पायलट प्रोजेक्ट
उन्होंने कहा, 'हमने बुराड़ी इलाके में मोहल्ला मार्शल को लेकर एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया है जहां सिविल डिफेंस ऑफिसर नियमित चेकिंग करते हैं. परिणाम शानदार रहे और इसे सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में लागू किया जाना चाहिए.' आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में दिल्ली में महिला सुरक्षा को लेकर कदम उठाने का वादा किया है. अब मोहल्ला मार्शल तैनात करने से जुड़ा एक्शन प्लान बनाने की खबरें इसी संदर्भ में आई हैं.

ये भी पढ़ें: मेलानिया ट्रंप के साथ दिल्ली के स्कूल में नहीं दिखेंगे CM केजरीवाल और सिसोदिया, कार्यक्रम से दोनों के नाम हटे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 22, 2020, 12:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर