Home /News /delhi-ncr /

Kejriwal सरकार की बच्‍चों को वैक्‍सीन और बुजुर्गों को बूस्‍टर डोज देने की तैयारी पूरी, जानें कहां पर लगेंगी ये डोज

Kejriwal सरकार की बच्‍चों को वैक्‍सीन और बुजुर्गों को बूस्‍टर डोज देने की तैयारी पूरी, जानें कहां पर लगेंगी ये डोज

सरकार ने जनवरी के पहले हफ्ते से बच्चों को वैक्सीन और बुजुर्गों को बूस्टर डोज देने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है. (File Photo)

सरकार ने जनवरी के पहले हफ्ते से बच्चों को वैक्सीन और बुजुर्गों को बूस्टर डोज देने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है. (File Photo)

Omicron in Delhi: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि द‍िल्‍ली सरकार ने वैक्सीनेशन की क्षमता बढ़ा दी है और हम रोजाना 3 लाख तक वैक्सीनेशन करने में सक्षम हैं. जनवरी के पहले हफ्ते से बच्चों को वैक्सीन और बुजुर्गों को बूस्टर डोज देने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है. पहले से मौजूद वैक्सीनेशन सेंटर में ही बच्चों की वैक्सीन और बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगेंगे. सभी से अपील है कि ओमिक्रॉन से घबराने की नहीं, बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है. सभी लोग मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने दिल्ली के लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) कोरोना को लेकर हर स्तर पर तैयार है. पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन, दवाइयां और बेड मौजूद हैं. कोरोना की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं और आवश्यकता के अनुसार हर संभव कदम उठाने के लिए तैयार हैं. सरकार ने जनवरी के पहले हफ्ते से बच्चों को वैक्सीन और बुजुर्गों को बूस्टर डोज देने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है

    विदेश से आ रहे यात्रियों में ओमिक्रॉन (Omicron) के सबसे ज्यादा मामले पाए जा रहे हैं. दिल्ली में ओमीक्रॉन के अब तक 238 मामले आएं हैं. इनमें से 57 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं.

    स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने वैक्सीनेशन (Vaccination) की क्षमता बढ़ा दी है और हम रोजाना 3 लाख तक वैक्सीनेशन करने में सक्षम हैं. जनवरी के पहले हफ्ते से बच्चों को वैक्सीन (Vaccine) और बुजुर्गों को बूस्टर डोज (Booster Dose) देने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है. पहले से मौजूद वैक्सीनेशन सेंटर में ही बच्चों की वैक्सीन और बुजुर्गों को बूस्टर डोज लगेंगे. सभी से अपील है कि ओमिक्रॉन से घबराने की नहीं, बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है. सभी लोग मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

    ये भी पढ़ें: Covid 19: मास्‍क नहीं पहनने वालों पर कसा सबसे ज्‍यादा श‍िकंजा, एक द‍िन में 4,000 लोगों का काटा चालान 

    डेल्टा के मुकाबले ओमिक्रॉन वेरिएंट ज्यादा माइल्ड और कम घातक
    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को प्रेस को संबोधित कर कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन पर दिल्ली की स्थिति पर विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि दिल्ली में कुल 238 ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं। इनमें से 57 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं.

    दिल्ली में कुल 4 जीनोम सिक्वेंसिंग लैब हैं, जो अपनी पूरी क्षमता से कार्य कर रही हैं. डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले ओमिक्रॉन वेरिएंट ज्यादा माइल्ड और कम घातक हैं. विदेशों से दिल्ली आने वाले लोग इस वेरिएंट से सबसे संक्रमित पाए जा रहे हैं. फिलहाल किसी भी मरीज को ऑक्सीजन लगाने की जरूरत नहीं पड़ी है और ज्यादातर मरीजों में मामूली लक्षण ही मिले हैं.

    कोरोना के मामले बढ़ने पर और पाबंदियां लागू कर सकती है सरकार
    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार कोरोना के मामले बढ़ने पर और पाबंदियां लागू कर सकती है. यदि लगतार 2 दिन तक संक्रमण दर (पाजिटिविटी रेट) 1 फीसदी से ज्यादा रहती है, तो दिल्ली में लेवल दो का अम्बर अलर्ट जारी कर दिया जाएगा. अम्बर अलर्ट जारी होने पर दिल्ली में स्कूल-कॉलेज, पार्क, रेस्टोरेंट (होम डिलीवरी छोड़कर) इत्यादि सब बंद रहेंगे, केवल आवश्यक सेवाओं को छूट रहेगी. नाइट कर्फ्यू को और सख्त कर दिया जाएगा.

    दिल्ली के हालातों पर स्वास्थ्य विभाग पैनी नजर बनाए हुए हैं. जरूरत पड़ने पर हर संभव कदम उठाने के लिए दिल्ली सरकार तैयार है. महामारी एवं स्वास्थ्य से संबंधित सभी विशेषज्ञ दिल्ली सरकार के साथ संपर्क में हैं और स्वास्थ्य सुरक्षा से जुड़े हर क़दम में सरकार का सहयोग दे रहे हैं.

    कोरोना नियमों का कड़ाई से पालन करने का आग्रह
    जैन ने दिल्ली के लोगों से कोरोना से संबंधित नियमों का कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया. उन्होंने लोगों से सार्वजनिक जगहों पर सुरक्षा के लिए मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की और कहा कि कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है, केवल सावधानी ही इसका बचाव है. ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना का ही वेरिएंट है और इसके इलाज एवं इससे बचने का प्रोटोकॉल भी पहले की तरह ही है. सभी लोग मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. इस दौरान उन्होंने लोगों से कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लेने की अपील भी की.

    Tags: Booster Dose, Corona vaccine, COVID 19, Delhi Government, Delhi news, Health News, Satyendra jain

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर