Home /News /delhi-ncr /

Chhatrasal Stadium में ख‍िलाड़‍ियों के ल‍िये बनेगा पांच मंज‍िला हॉस्‍टल, डेढ साल में बनकर होगा तैयार

Chhatrasal Stadium में ख‍िलाड़‍ियों के ल‍िये बनेगा पांच मंज‍िला हॉस्‍टल, डेढ साल में बनकर होगा तैयार

छत्रसाल स्टेडियम में ख‍िलाड़ियों को आवासीय हॉस्‍टल की सु‍व‍िधा देने के ल‍िये पांच मंजिला हॉस्टल का निर्माण क‍िया जाएगा.

छत्रसाल स्टेडियम में ख‍िलाड़ियों को आवासीय हॉस्‍टल की सु‍व‍िधा देने के ल‍िये पांच मंजिला हॉस्टल का निर्माण क‍िया जाएगा.

Chhatrasal Stadium: दिल्ली सरकार ने छत्रसाल स्टेडियम में ख‍िलाड़ियों को आवासीय हॉस्‍टल की सु‍व‍िधा देने की तैयारी की है. पांच मंजिला हॉस्टल में खिलाड़ियों व उनके कोचों के लिए 64 कमरे बनाए जाएंगे. हॉस्टल 2 मैट वाले रेसलिंग हॉल, मेडिकल रूम, फिजियोथेरेपी सेंटर, जिम, स्टीम बाथ के साथ-साथ अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दि‍ल्‍ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) खेलों को बढ़ावा देने की कोश‍िश में जुटी हुई है. एक तरफ जहां दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (Delhi Sports University) व दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल (Delhi Sports School) खोलने की तैयारी में है.वहीं, इस यूनिवर्सिटी के जर‍िये ख‍िलाड़ियों को वर्ल्ड-क्लास सुविधाएं देने का काम भी क‍िया जाएगा.

    इस द‍िशा में सरकार ने एक और कदम उठाते हुये छत्रसाल स्टेडियम में ख‍िलाड़ियों को आवासीय हॉस्‍टल (Residential Hostal) की सु‍व‍िधा देने की भी तैयारी की है. सरकार की ओर से करीब 20.92 करोड़ रुपये की लागत से पांच मंजिला हॉस्टल का निर्माण क‍िया जाएगा.

    द‍िल्‍ली के ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया ने आज आवासीय हॉस्टल की नींव रखते हुये कहा क‍ि हॉस्टल में खिलाड़ियों व उनके कोचों के लिए 64 कमरे बनाए जाएंगे. हॉस्टल 2 मैट वाले रेसलिंग हॉल, मेडिकल रूम, फिजियोथेरेपी सेंटर, जिम, स्टीम बाथ के साथ-साथ अन्य अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. हॉस्टल का निर्माण कार्य अगले 16 माह के भीतर पूरा कर लि‍या जाएगा.

    छत्रसाल स्टेडियम में ख‍िलाड़ियों को आवासीय हॉस्‍टल की सु‍व‍िधा देने के ल‍िये पांच मंजिला हॉस्टल का निर्माण क‍िया जाएगा. Delhi Government, Delhi Sports University, Delhi Sports School, Manish Sisodia, Chhatrasal Stadium, Tokyo Olympics,Residential Hostal द‍िल्‍ली सरकार, दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल, मनीष स‍िसोद‍िया, छत्रसाल स्टेडियम, आवासीय हॉस्टल, टोक्यो ओलम्पिक

    छत्रसाल स्टेडियम में ख‍िलाड़ियों को आवासीय हॉस्‍टल की सु‍व‍िधा देने के ल‍िये पांच मंजिला हॉस्टल का निर्माण क‍िया जाएगा.

    ये भी पढ़ें: Covid19: दिल्ली विधानसभा स्पीकर बोले, कोरोना की थर्ड वेव से निपटने को दिल्ली सरकार तैयार

    उन्‍होंने कहा क‍ि दिल्ली में खेल को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों एवं उनके कोचों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए दिल्ली सरकार प्रतिबद्ध है. डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने यह भी कहा कि हॉस्टल बनने से खिलाड़ियों को लाभ होगा एवं वे स्टेडियम में रहते हुए ही अपने खेल व ट्रेनिंग पर ध्यान दे सकेंगे.

    उन्होंने कहा कि छत्रसाल स्टेडियम (Chhatrasal Stadium) अब तक कुश्ती में देश को 5 ओलंपिक मेडल दे चुका है. इन आधुनिक सुविधाओं, हॉस्टल और कोचिंग के साथ स्टेडियम में आगे भी देश के लिए विश्वस्तरीय पहलवानों को तैयार किया जाएगा. इस अवसर पर डिप्‍टी सीएम सिसोदिया ने खिलाड़ियों को भी सम्मानित भी किया. खिलाडियों ने ट्रेनिंग के दौरान मिशन एक्सीलेंस और प्ले एंड प्रोग्रेस स्कीम के तहत मिले आर्थिक सहयोग को लेकर दिल्ली सरकार (Delhi Government) का धन्यवाद किया.

    ये भी पढ़ें: Delhi School Reopen : दिल्ली में 1 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, जानें गाइडलाइन

    सिसोदिया ने कहा कि जब खिलाडी मेडल जीत कर लाने वाले खिलाडियों को सभी सम्मानित करते हैं, करोड़ों के इनाम देते हैं लेकिन जब खिलाड़ी मेडल लाने से पहले मैदान में ट्रेनिंग के दौरान पसीना बहाते हैं, स्ट्रगल कर रहे होते हैं, उस दौर में उनकी मदद दिल्ली सरकार करती है.

    ड‍िप्टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया ने टोक्‍यो ओलंपिक व‍िजेताओं को सम्‍मानि‍त क‍िया. Delhi Government, Delhi Sports University, Delhi Sports School, Manish Sisodia, Chhatrasal Stadium, Tokyo Olympics,Residential Hostal द‍िल्‍ली सरकार, दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल, मनीष स‍िसोद‍िया, छत्रसाल स्टेडियम, आवासीय हॉस्टल, टोक्यो ओलम्पिक

    ड‍िप्टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया ने टोक्‍यो ओलंपिक व‍िजेताओं को सम्‍मानि‍त क‍िया.

    उन्होंने साझा किया कि जिन खिलाडियों में आगे बढ़ने की सम्भावना होती है, उन्हें दिल्ली सरकार ‘प्ले एंड प्रोग्रेस’ और ‘मिशन एक्सीलेंस’ कार्यक्रम के तहत बेहतर ट्रेनिंग और कोच और स्पोर्ट्स इक्विपमेंट्स के लिए आर्थिक मदद करती है ताकि पैसों की कमी की वजह से उनके सपने न रुके. ‘प्ले एंड प्रोग्रेस’ कार्यक्रम के तहत दिल्ली सरकार (Delhi Government) जूनियर लेवल पर खिलाड़ियों को 3 लाख रुपये तक की मदद करती है. वहीं, ‘मिशन एक्सीलेंस’ कार्यक्रम के तहत 17 साल से बड़े खिलाड़ियों को उनके प्रशिक्षण के दौरान 16 लाख रुपये तक की सहायता राशि दी जाती है जिससे खिलाड़ियों को बेहतरीन ट्रेनिंग मिल सके.

    खिलाड़ी का खेल ही उसकी असल पढ़ाई है: सिसोदिया
    डि‍प्‍टी सीएम ने यह भी कहा कि हमारे स्कूलों में खेलने को पढ़ना नहीं माना जाता है जबकि खिलाड़ी का खेल ही उसकी असल पढ़ाई है. इसके लिए दिल्ली सरकार, दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (Delhi Sports University) व दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल (Delhi Sports School) खोलने की तैयारी में है. इस यूनिवर्सिटी का उद्देश्य खिलाड़ियों को वर्ल्ड-क्लास सुविधाएं देना है. इस यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने वाले खिलाडियों के खेल को ही उनकी पढ़ाई मानी जाएगी.

    टोक्यो ओलम्पिक विजेताओं ने साझा किये अनुभव
    सुमित- टोक्यो ओलम्पिक में कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के सदस्य सुमित ने बताया कि स्कूल में पढ़ने के दौरान से ही उन्हें दिल्ली सरकार द्वारा मदद मिली है. उन्हें ट्रेनिंग के दौरान इसका बहुत लाभ हुआ और ओलंपिक मेडल जीतने में मदद मिली.

    ये भी पढ़ें: Delhi में कोरोना से सुधरते हालात, लेकिन थर्डवेव से चिंतित सरकार, अस्पतालों में किये जा रहे ये बड़े इंतजाम

    सार्थक भांवरी- टोक्यो ओलंपिक में 4×400 मीटर रिले में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले सार्थक भांवरी ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली में स्पोर्ट्स को लेकर काफी काम कर रही है. उन्होंने कहा कि छत्रसाल स्टेडियम में हॉस्टल बनने से खिलाडियों को काफी फायदा होगा और वे स्टेडियम में रहते हुए बेहतर ढंग से अपनी ट्रेनिंग पर ध्यान दे पाएंगे. उन्होंने बताया कि उपमुख्यमंत्री व मुख्यमंत्री समय-समय पर मिलकर या फ़ोन पर मोटिवेट करते हैं.

    मनीष स‍िसोद‍िया ने टोक्‍यो ओलंपिक व‍िजेताओं को सम्‍मानि‍त क‍िया. Delhi Government, Delhi Sports University, Delhi Sports School, Manish Sisodia, Chhatrasal Stadium, Tokyo Olympics,Residential Hostal द‍िल्‍ली सरकार, दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, दिल्ली स्पोर्ट्स स्कूल, मनीष स‍िसोद‍िया, छत्रसाल स्टेडियम, आवासीय हॉस्टल, टोक्यो ओलम्पिक

    मनीष स‍िसोद‍िया ने टोक्‍यो ओलंपिक व‍िजेताओं को सम्‍मानि‍त क‍िया.

    अमोज जैकब – टोक्यो ओलंपिक में 4×400 मीटर रिले में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले अमोज जैकब ने कहा कि उन्हें 2018 से ही दिल्ली सरकार के मिशन एक्सीलेंस स्कीम का लाभ मिल रहा हैं. इससे बेहतर डाइट और ट्रेनिंग में उन्हें मदद मिली है.

    अनिरुद्ध कुमार- 125 किलोग्राम वर्ग में फ्री-स्टाइल वर्ल्ड जूनियर रेसलिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले अनिरुद्ध कुमार ने बताया कि दिल्ली सरकार के मिशन एक्सीलेंस स्कीम से उन्हें ट्रेनिंग के दौरान काफी मदद मिली है और पैसों की कमी के कारण कभी उनका खेल नहीं छुटा है.

    Tags: Delhi Government, Manish sisodia, Sports, Wrestling

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर