Home /News /delhi-ncr /

Shipping Container में खुलेंगे अब Mohalla Clinic, हर कोने नुक्कड़ पर होंगे ऐसे क्लीनिक

Shipping Container में खुलेंगे अब Mohalla Clinic, हर कोने नुक्कड़ पर होंगे ऐसे क्लीनिक

दिल्ली भर में केजरीवाल सरकार शिपिंग कंटेनर में मोहल्ला क्लीनिक बनाएगी. (Photo-Twitter)

दिल्ली भर में केजरीवाल सरकार शिपिंग कंटेनर में मोहल्ला क्लीनिक बनाएगी. (Photo-Twitter)

Shipping Container Mohalla Clinic: शिपिंग कंटेनर में मोहल्ला क्लीनिक फैक्ट्री से बनकर आएंगे, जिनको जरूरत के मुताबिक जहां पर खोलना होगा, आसानी से खोला जा सकेगा. इसके भीतर सभी तरह की व्यवस्थाएं कम स्पेस में ज्यादा मुहैया कराई गई हैं. और बेहतरीन इंटीरियर डिजाइन भी मॉड्यूलर मोहल्ला क्लीनिक का तैयार किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की थर्ड वेव से निपटने के लिए एक तरफ तो अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने में जुटी हुई है. वहीं, दूसरी तरफ क्षेत्र में बनी हुई आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक्स (Aam Aadmi Mohalla Clinics) को सेवाओं को भी और दुरुस्त करने और उनका प्रसार करने में तेजी से जुट गई है. अब मोहल्ला क्लीनिक के लिए जमीन की कमी का तोड़ भी दिल्ली सरकार की ओर से निकाल लिया गया है.

    दिल्ली भर में अब केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) शिपिंग कंटेनर (Shipping Container) में मोहल्ला क्लीनिक बनाएगी. शिपिंग कंटेनर में बनाए जाने वाले मोहल्ला क्लीनिक फैक्ट्री से बनकर आएंगे और जहां पर इनकी जरूरत महसूस होगी, वहां पर स्थापित किए जाएंगे. शिपिंग कंटेनर में बनाए जाने वाले मोहल्ला क्लीनिक मौजूदा क्लीनिक के आधे स्पेस में बनेंगे. यह सभी पूरी तरह से एयर कंडीशनर सुविधा के साथ मॉड्यूलर तरीके के स्थापित होंगे.

    ये भी पढ़ें: Corona की थर्डवेव आने से पहले दिल्ली के 25 अस्पतालों में और लगाए जाएंगे इतने ऑक्सीजन प्लांट

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि अभी तक आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक (Aam Aadmi Mohalla Clinic) बनाने के लिए जमीन की समस्या रहती है. जमीन का मामला सब्जेक्ट मैटर है और दिल्ली सरकार के अधीन नहीं आता है. इसकी वजह से जितने मोहल्ला क्लीनिक दिल्ली सरकार (Delhi Government) को खोलने थे, वह नहीं खोल पा रहे हैं.

    दिल्ली भर में केजरीवाल सरकार शिपिंग कंटेनर में मोहल्ला क्लीनिक बनाएगी. Delhi Government, Kejriwal Government, Arvind Kejriwal, Satyendar Jain,  Shipping Container, Aam Aadmi Mohalla Clinic, Modular Mohalla Clinic, Coronavirus, Covid-19, Corona Third wave, दिल्ली सरकार, केजरीवाल सरकार, अरविंद केजरीवाल, सत्येंद्र जैन, शिपिंग कंटेनर, आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक, मॉड्यूलर मोहल्ला क्लीनिक, कोरोना थर्डवेव, कोविड-19

    दिल्ली भर में केजरीवाल सरकार शिपिंग कंटेनर में मोहल्ला क्लीनिक बनाएगी. (Photo-Twitter)

    केजरीवाल सरकार ने अब इसका एक नायाब तरीका निकाला है कि शिपिंग कंटेनर (Shipping Container) में मोहल्ला क्लीनिक फैक्ट्री से बनकर आएंगे, जिनको जरूरत के मुताबिक जहां पर खोलना होगा, आसानी से खोला जा सकेगा. इसके भीतर सभी तरह की व्यवस्थाएं कम स्पेस में ज्यादा मुहैया कराई गई हैं. और बेहतरीन इंटीरियर डिजाइन भी मॉड्यूलर मोहल्ला क्लीनिक का तैयार किया गया है.

    एक मोहल्‍ला क्‍लीन‍िक सि‍र्फ 350 स्‍क्‍वायर फीट में होगा तैयार
    अभी तक 600 स्‍क्‍वायर फीट में मोहल्‍ला क्‍लीन‍िक को तैयार क‍िया जाता है. इसको अब 350 स्‍क्‍वायर फीट में तैयार क‍िया जा रहा है. पायलेट प्रोजेक्‍ट के तौर पर दो ऐसे क्‍लीन‍िक तैयार क‍िये गये ज‍िसका फीडबैक लेकर आगे इसको बढ़ाया जाएगा.

    मंत्री ने कहा क‍ि जैसे एयरोप्‍लेन में कम जगह में बेहतर सुव‍िधा कम स्‍पेस में उपलब्‍ध होती हैं, उसी तरह से यहां भी ऐसी ही व्‍यवस्‍था की जा रही है. ब‍िजली व पानी के कनेक्‍शन लेने के अलावा यहां पर इसमें कोई बड़ा काम करने की जरूरत नहीं है.

    ये भी पढ़ें: Delhi में बिजली जाने पर अब नहीं होगी टेंशन, पावर बैंक से होगी सप्‍लाई

    दो से तीन द‍िन में हो जाता है मोहल्‍ला क्‍लीन‍िक
    उन्होंने बताया कि अभी तक क्लीनिक को खोलने के लिए 3 से 5 माह का वक्त लग जाता है. लेकिन कंटेनर में बनने वाली मोहल्ला क्लीनिक को सिर्फ 2 से 3 दिन में शुरू किया जा सकेगा. उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि अभी तक मौजूदा मोहल्ला क्लिनिक्स में सामानों की चोरी होने की घटनाएं भी सामने आती रही हैं, इसको रोकने में मदद मिलेगी.

    यह कंटेनर बहुत ही मजबूत और सुरक्षित हैं जिस की परत काफी मोटी है क्योंकि इसको शिपिंग कार्य के लिए प्रयोग किया जाता है. हजारों क‍िलोमीटर तक माल श‍िप‍िंंग कंंटेनर में जाता है तो यह बहुत मजबूत होता है.

    बेहतरीन इंटीरियर डिजाइन के सा‍थ कुछ इस तरह से तैयार क‍िये जा रहे हैं मॉड्यूलर मोहल्ला क्लीनिक.  Delhi Government, Kejriwal Government, Arvind Kejriwal, Satyendar Jain,  Shipping Container, Aam Aadmi Mohalla Clinic, Modular Mohalla Clinic, Coronavirus, Covid-19, Corona Third wave, दिल्ली सरकार, केजरीवाल सरकार, अरविंद केजरीवाल, सत्येंद्र जैन, शिपिंग कंटेनर, आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक, मॉड्यूलर मोहल्ला क्लीनिक, कोरोना थर्डवेव, कोविड-19

    बेहतरीन इंटीरियर डिजाइन के सा‍थ कुछ इस तरह से तैयार क‍िये जा रहे हैं मॉड्यूलर मोहल्ला क्लीनिक. (Photo-Twitter)

    बताते चलें कि इस तरह का शिपिंग कंटेनर में बनाया जाने वाला मॉड्यूलर क्लीनिक मोहल्ला क्लीनिक स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की विधानसभा शकूरबस्ती में ही खोला जा रहा है. आने वाले समय में ऐसी मॉड्यूलर मोहल्ला क्लीनिक को दूसरी जगह पर आसानी से खोला जा सकेगा. दिल्ली भर में अब तक करीब 500 आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक खोले जा चुके हैं.

    Tags: Aam aadmi party, Arvind Kejriwal led Delhi government, Health News, Kejriwal Government, Satyendra jain

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर